नमस्कार दोस्तों, मानसून ने इतने लंबे इंतजार के बाद आखिरकार भारत में दस्तक दे दी है। हर कोई मानसून के मौसम का आनंद ले रहा है, लोग इसे कितना पसंद करते हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है। बारिश का खूबसूरत मौसम और बूंदें सभी के दिल और आत्मा को खुशियों से भर देती हैं। इतनी लंबी गर्मी के बाद, एक अच्छा मानसून हमेशा राहत की बात है। लेकिन मेरे प्यारे दोस्तों, न केवल हमें, बल्कि हमारे आस-पास कीड़े और सूक्ष्म जंतुों को भी मानसून बहुत प्रिय होता है, यह पूरे वर्ष का ऐसा समय होता है जो कीड़े और माइक्रोबियल विकास का समर्थन करता है। इस स्थिति में रसोई को सुरक्षित रखना हर किसी के लिए प्राथमिकता है। आज हम आप सभी के साथ कुछ टिप्स साझा कर रहे हैं जो आपकी किचन को इस मानसून में साफ-सुथरी और सुव्यवस्थित रखने में मदद करेंगे।

टिप 1

यह हमारे रसोई स्लैब पर बिन बुलाये मेहमानो के लिए है, जी हां, चीटियां। मानसून में आपने अपनी किचन की स्लैब या खाने के सामानों में घूमते हुए कई चींटियों को अक्सर देखा होगा । आएं अब हम करते हैं इसका हल। अपने स्लैब के लिए एक पोंछा (वाइप) तैयार करें। बस पानी में थोड़ा नमक मिलाएं, पोंछने वाले कपड़े को भिगोकर अपने स्लैब को पोंछ लें, इससे आपकी स्लैब से चीटियां चली जाएँगी।

टिप 2

यह सभी प्रकार की मेवा के लिए विशेष सुझाव है, क्योंकि मेवा में कीट का हमला हो जाता हैं, इस आईडिया के प्रयोग से आप इसे बचा पाएंगे। वे महंगे हैं और वे कीड़ों से संक्रमित हो जाते हैं, यह निश्चित रूप से हमारे दिल को तोड़ देता है। इसलिए, इसके लिए सबसे अच्छा रहेगा कि उन्हें रेफ्रिजरेटर में रखा जाए, इससे उन्हें अधिक समय के लिए संरक्षित किया जा सकेगा। इसके अलावा, यदि आपके रेफ्रिजरेटर में इतनी जगह नहीं है तो आप एक काम और कर सकते है। मेवा में कुछ लौंग मिलाएं और एयर टाइट कंटेनर में रखें। यह निश्चित रूप से काम करेगा।

टिप 3

यह हर किसी की रसोई में सबसे अधिक ख़राब होने वाली चीज के लिए है … सूजी। यह अगर एयर टाइट जार में नहीं रखी जाती है, तो यह कीड़ों को बहुत तेजी से संपर्क में आती है और फिर किसी भी अन्य आस पास की चीज़ों में भी कीड़े लग जाते हैं। आदर्श रूप से इसे रेफ्रिजरेटर में रखा जाना चाहिए, लेकिन अगर आपके पास जगह की कमी है, तो यहां एक और उपयोगी टिप है। आप सूजी को रखने से पहले भून सकते हैं, तब तक भूनें जब तक वे गुलाबी भूरे रंग की न हो जाएं और फिर इसे स्टोर करें। इससे कीड़े नहीं पड़ेंगे।

टिप 4

यह उन सभी के लिए एक विशेष टिप है, जिनके रसोई घर में अनाज का भंडार है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, अनाज के भंडारे का हमेशा ध्यान रखा जाता है ताकि इसमें कोई कीट न आ पाए, उनसे हमारा पूरा स्टॉक नष्ट हो जाता है। इसके लिए अगर हम चावल के बारे में बात करते हैं, तो हमारे पास साझा करने के लिए एक टिप है। चावल के स्टॉक में 2-3 चम्मच तेल डालें और उन्हें रखें। यह किसी भी प्रकार के कीड़ों और कीटों से सुरक्षा देंगे।

टिप 5

यह ख़ास नमक के लिए टिप है जो बरसात के मौसम में हवा से नमी को पकड़ता है और सील जाता है। नमक दानी में चावल के कुछ दाने डालें और अच्छे से मिला दें, आप देखेंगे कि नमक नमी नहीं पकड़ रहा है।

टिप 6

यह टिप दालों को कीटों से बचाने के लिए है जैसे घुन, यह अगर दाल में आ जाये तो सभी दाल को मात्र चूरे में बदल देती है, इससे हमारी पूरी दाल ख़राब हो जाती है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि नीम की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल और कीटनाशक गुण होते हैं। हम उनका उपयोग अपनी दाल को संरक्षित करने के लिए भी करेंगे। भंडार में अनाज को संरक्षित करने के लिए पारंपरिक रूप से उनका उपयोग वैसे भी किया गया है। नीम की कुछ पत्तियों को दालों के डब्बे में डाल दें और इसे बंद करें। यह दालों को संरक्षित रखेगा।

टिप 7

यह उन सभी मक्खियों के लिए है जो बरसात में घरों में घुस आती हैं और फिर हमें परेशान करती हैं, यह हमारे खाने पीने के सामग्री के ऊपर बैठ जाती हैं जिससे बीमारी फैलने का खतरा होता है। यह मक्खियों का सबसे पसंदीदा मौसम है और वे इसका आनंद लेते हैं जैसे हम करते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए हम आप सभी के साथ एक विशेष टिप साझा कर रहे हैं। आधा कटा हुआ नींबू लें और इसमें कुछ लौंग लगा दें, एक एक करके निम्बू में लौंग लगाए। ऐसे नींबू को खिड़कियों के पास या ऐसी जगह रखें जो मखियों के आने का स्रोत हैं। इसकी सुगंध से मक्खियों दूर भाग जाएँगी और हमारे भोजन और रसोई को संक्रमण से भी सुरक्षा मिलेगी।

टिप 8

यह आपके मसालों के लिए है जैसे कि धनिया पाउडर में कीड़े और अन्य रोगजनकों के हमले से बचाने लिए है। धनिया पाउडर बहुत ही तेजी से कीड़ों से संक्रमित हो जाता है और इसका खतरा बना रहता है, इसके लिए इसमें एक चम्मच नमक डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं | इसे एयर टाइट डब्बे में रखें। इससे आपको अधिक समय तक पाउडर को संरक्षित करने में मदद मिलेगी। आप इसे अन्य मसालों के साथ भी दोहरा सकते हैं।

टिप 9

यह आपको मानसून के दौरान घी में आने वाली अजीब सी महक से बचने में मदद करेगा। आप इसमें नमक डालें ताकि इसे अधिक समय तक संरक्षित रखा जा सके और इसमें वो महक न आये |

टिप 10

अंतिम लेकिन सबसे ज़्यादा उपयोग की जाने वाली टिप जो हमारी चीनी को चींटियों से बचाती है। चींटियों को बिना किसी संदेह के चीनी पसंद है लेकिन हम अपनी चीनी में चींटियों को नहीं चाहते हैं, यह चीटियां चीनी में वास्तव में परेशान करती हैं। इसके लिए चीनी के जार में कुछ लौंग मिलाएं। चीनी के जार में लौंग की गंध से चींटियों आएंगी नहीं और चीनी बची रहेगी।

आशा है कि आपको हमारे द्वारा साझा की गई टिप्स पसंद आयी होंगी। कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं की क्या हमरी टिप्स आपके काम आयीं, और अगर आपके पास कुछ हो जो आप हमसे साझा करना चाहते हैं तो वह भी हमें ज़रूर बताएं और इस बारिश के मौसम में संक्रमण से सुरक्षित रहें और मौसम का आनंद भी लें।

वीडियो यहाँ देखें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here