Basanti Rice…!!

नमस्कार दोस्तों..! बसंत पंचमी नजदीक है और सभी अपने घरों पर बसंती चावल (Basanti Rice) बनाते हैं। तो, आज मैं आपको बसंती चावल की रेसिपी बताउंगी। बसंत पंचमी पूरे भारत में मनाई जाती है। लोग पीले कपड़े पहनते हैं क्योंकि सरसों के फूल खिलते हैं और यही कारण है कि बसंत पंचमी पीले रंग से जुड़ी होती है। ये मीठे केसर चावल हैं जिन्हें हर कोई खाना पसंद करता है। यह एक स्वीट डिश के रूप में भी काम करते हैं। मैं आपको प्रेशर कुकर में इसकी विधि बताउंगी। बसंती चावल (Basanti Rice) बनाना वास्तव में बहुत सरल है और आप उन्हें बिना ज्यादा मेहनत किए तैयार करेंगे।

तो दोस्तों, इस बसंत पंचमी पर मेरी रेसिपी के साथ इन बसंती चावल (Basanti Rice) को बनाएं और मुझे यकीन है कि आप इन्हें बहुत पसंद करेंगे। मेरी रसोई में आपका स्वागत है और यह रेसिपी शुरू करते हैं।

CHECK THE RECIPE OF “BASANTI RICE” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • चावल (दो बाउल)
  • पानी
  • घी
  • केसर पत्ती
  • दूध
  • ड्राईफ्रूट्स (काजू और किशमिश)
  • हल्दी पाउडर
  • इलायची पाउडर

विधि (BASANTI RICE RECIPE)…

  1. सबसे पहले दो बाउल चावल लें, उन्हें साफ करें और अच्छी तरह धो लें।
  2. फिर उन्हें आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें। आधे घंटे के बाद, चावल से पानी निकाल दें।
  3. अब गुनगुने दूध में केसर की कुछ पत्तियां डालें और उन्हें पंद्रह से बीस मिनट के लिए भिगो दें।
  4. गैस पर एक प्रेशर कुकर रखें और उसमें एक चम्मच घी डालें। जब घी गर्म हो जाए तो कुकर में चावल डालें।
  5. उन्हें एक बार चलाएं और फिर हल्दी पाउडर डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं। (यदि आप हल्दी पाउडर नहीं डालना चाहते हैं तो आप खाद्य पीला रंग भी डाल सकते हैं)
  6. उन्हें चलाते रहें और उन्हें तब तक भूनें जब तक वे कुकर में चिपकना बंद हों। जब वे कुकर से चिपकना बंद हो जाएं तो काजू और किशमिश डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं।
  7. अब पानी के दो बाउल डालें और उन्हें अच्छी तरह मिलाएं। (चावल को मापने के लिए हमने जो बाउल का उपयोग किया था उसी से पानी डालें)
  8. फिर केसर वाला दूध डालें क्योंकि यह बहुत अच्छा रंग और स्वाद देता है, फिर थोड़ी इलायची पाउडर और चार चम्मच चीनी डालें।
  9. इन सभी को अच्छी तरह मिलाएं और कुकर को बंद कर दें। एक सीटी आने दें और जब एक सीटी आ जाए तो गैस बंद कर दें और दबाव को खुद ही बाहर आने दें।
  10. जब प्रेशर निकल जाए तब कुकर खोलें और आप देखेंगे कि बहुत अच्छे चावल तैयार हो गए हैं।
  11. ऊपर से थोड़ा घी डालें और उन्हें अच्छी तरह मिलाएं। तो, हमारे स्वादिष्ट बसंती चावल (Basanti Rice) परोसने के लिए तैयार हैं।
(Basanti Rice)
(Basanti Rice)
Basanti Rice
(Basanti Rice)
(Basanti Rice)
(Basanti Rice)

दोस्तों, इन्हें देखकर आपके मुँह में पानी नहीं आ रहा है..? अपने परिवार के सदस्यों के साथ इनका आनंद लें। आप अपनी पसंद के अनुसार ड्राईफ्रूट्स डाल सकते हैं और अपने स्वाद के अनुसार चीनी मिला सकते हैं। शुरुआत में चावल को भूनने से वह खिले खिले बनते हैं। तो, यह एक महत्वपूर्ण टिप है जिसका आपको इन बसंती चावल को बनाते समय पालन करना है अन्यथा आपके चावल चिपचिपे बनेंगे और अच्छा स्वाद नहीं देंगे।

माप और प्रक्रिया का ध्यान से पालन करें आप सबसे अच्छा बसंती चावल बनाएंगे। उन्हें अपने मेहमानों के लिए परोसें और मुझे यकीन है कि आपको इस तरह के चावल बनाने के लिए बहुत सारी प्रशंसा मिलेगी। सिर्फ बसंत पंचमी के समय ही नहीं, आप जब चाहे इन्हें खा सकते हैं। छोटे बच्चे मीठे स्वाद के कारण उन्हें बहुत पसंद करेंगे।

मेरी रेसिपी को आज़माएँ और अगर आपको यह रेसिपी पसंद आए तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें। टिप्पणी अनुभाग में नुस्खा के बारे में अपने विचार हमें बताना न भूलें.. हमारे साथ चावल की छवियों को साझा करें।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “Unique Recipe Of Delicious Carrot Halwa (स्वादिष्ट गाजर के हलवे की अनोखी रेसिपी)” HERE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here