Friday, January 22, 2021
Home Blog

Tasty And Soft Fenugreek Thepla Recipe (स्वादिष्ट और नरम मेथी थेपला रेसिपी)

0
Fenugreek Thepla

Fenugreek Thepla…!!

नमस्कार दोस्तों..! मेरी रसोई में आपका स्वागत है। यदि आप भारत से बाहर कहीं जा रहे हैं और यदि आप इस बात से चिंतित हैं कि आप वहां क्या खाएंगे क्योंकि भारतीय भोजन वहां आसानी से उपलब्ध नहीं होता है। तो, चिंता न करें क्योंकि आज मैं आपको स्वादिष्ट मेथी थेपला (Fenugreek Thepla) की रेसिपी बताउंगी जो नरम रहते हैं और सात से आठ दिनों तक खराब नहीं होते हैं। आप उन्हें दही या अचार के साथ खा सकते हैं लेकिन वे अकेले भी बहुत अच्छा स्वाद देते हैं।

दोस्तों, चलिए बिना देर किए रेसिपी शुरू करते हैं।

CHECK THE RECIPE OF “FENUGREEK THEPLA” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • मेथी
  • गेहूं का आटा (तीन बाउल)
  • बेसन (आधा बाउल)
  • दही (एक बाउल)
  • अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट (डेढ़ चम्मच)
  • मसाले (नमक- स्वाद के अनुसार, हल्दी पाउडर- आधा चम्मच, लाल मिर्च पाउडर- तीन चौथाई चम्मच, अजवाइन- आधा चम्मच)
  • तेल
  • पानी

विधि (FENUGREEK THEPLA RECIPE)…

  1. सबसे पहले मेथी लें, उसे साफ करें, धोएं और फिर ठीक से काट लें। कटी हुयी मेथी दो बाउल होनी चाहिए।
  2. अब एक बाउल लें और उस बाउल के साथ सभी सामग्री लें। तो, एक बड़े मिश्रण के बाउल में तीन बाउल गेहूं का आटा लें, फिर आधा बाउल बेसन, दो बाउल कटी मेथी, एक बाउल दही, डेढ़ चम्मच अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट डालें।
  3. फिर मसाले डालें, स्वादानुसार नमक, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, तीन-चौथाई चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच अजवाइन और एक-चौथाई बाउल तेल डालें।
  4. इन सभी को अच्छी तरह मिलाएं। जब वे अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं तो थोड़ा पानी डालकर इसका आटा बनाएं। जब आटा तैयार हो जाता है तो इसे तेल से चिकना करें और इसे सेट करने के लिए पांच मिनट के लिए गीले कपड़े से ढक दें।
  5. पांच मिनट के बाद, आटा अच्छी तरह से सेट और नरम हो जाएगा। सूखे आटे को हथेलियों पर लगायें ताकि गूँधा आटा हथेलियों से चिपके नहीं।
Fenugreek Thepla

6. फिर आटे का कुछ हिस्सा लें और उसकी एक लोई बनाएं। इसे सूखे आटे में डुबोएं और फिर इसे गोल आकार में बेलें। हमें इसे पतला बेलना होगा।

Fenugreek Thepla

7. जब यह अच्छी तरह से बिल जाए तब गैस पर एक तवा रखें और इसे गर्म होने दें। जब तवा गर्म हो जाए तो थेपला को तवे पर रखें और इसे एक तरफ से थोड़ा पकने दें।

8. जब यह एक तरफ से थोड़ा पक जाए तो इसे पलट दें और दूसरी तरफ से भी इसे थोड़ा पकने दें। जब यह दोनों तरफ से थोड़ा पक जाए तो दोनों तरफ से तेल लगा लें और इसे दोनों तरफ से अच्छी तरह से सेकें पलटे से दबा कर।

9. जब यह दोनों तरफ से अच्छी तरह से पक जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें और इसी तरह से बाकी सभी थेपले भी बना लें।

10. स्वादिष्ट मेथी थेपला (Fenugreek Thepla) परोसने के लिए तैयार है।

(Fenugreek Thepla)
(Fenugreek Thepla)
Fenugreek Thepla
(Fenugreek Thepla)

आप इन्हें गर्म भी परोस सकते हैं और ठंडा भी परोस सकते हैं। दोनों ही तरीकों से वे बहुत अच्छा स्वाद देते हैं। वे बहुत नरम और स्वादिष्ट हो जाते हैं। जब भी आप कहीं जा रहे हों तो आप उन्हें ले जा सकते हैं और अगर बच्चे घर पर हैं और आपको किसी काम के लिए बाहर जाना है तो बच्चों के लिए इन थेपलों को बनाएं और उन्हें कैसरोल में रखें ताकि जब भी उन्हें भूख लगे तो वे उन्हें खा सकें और वे उन्हें बहुत पसंद करेंगे।

बेसन मिलाने से थेपला बहुत ही स्वादिष्ट और मुलायम बनकर तैयार होता है। तो, बेसन डालना न भूलें क्योंकि यह इस रेसिपी का एक महत्वपूर्ण सामग्री है। आप इन मेथी थेपला (Fenugreek Thepla) को ज़रूर आज़माएँ और मुझे पता है कि आप उन्हें बहुत पसंद करेंगे।

अगर आपको रेसिपी पसंद आए तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें। टिप्पणी अनुभाग में हमारे साथ मेथी थेपला (Fenugreek Thepla) के अपने अनुभव को साझा करें।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..!

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “No.1 Delicious Masala Laccha Paratha Recipe (नंबर 1 स्वादिष्ट मसाला लच्छा पराठा रेसिपी)” HERE

Delicious Mix Dal Recipe (स्वादिष्ट मिक्स दाल रेसिपी)

0
Mix Dal

Mix Dal…!!

नमस्कार दोस्तों..! आज मैं आपको “मिक्स दाल” (Mix Dal) की रेसिपी बताउंगी। मैंने इसे चार प्रकार की दालों को मिलाकर बनाया है। मैंने इस दाल को कुकर में बनाया है इसलिए यह जल्दी तैयार हो जाती है। यह बहुत ही स्वादिष्ट बनती है क्योंकि इसमें चार प्रकार की दालों का स्वाद होता है। दालें शरीर को प्रोटीन और फाइबर प्रदान करती हैं और दालों के कई और स्वास्थ्य लाभ हैं। हर व्यक्ति को रोज दाल खाना चाहिए क्योंकि यह व्यक्ति के स्वास्थ्य को बढ़ाता है।

मेरी रेसिपी को आज़माएँ और स्वादिष्ट दाल का आनंद लें। पकाने की विधि सरल है और बहुत प्रयासों के बिना तैयार हो जाती है। तो दोस्तों, आपका स्वागत है मेरी रसोई में और चलिए शुरू करते हैं “मिक्स दाल” (Mix Dal) बनाना…

CHECK THE RECIPE OF “MIX DAL” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • अरहर दाल (आधा कप)
  • चना दाल (एक चौथाई कप)
  • छिलके वाली मूंग दाल (एक चौथाई कप)
  • छिलके वाली उड़द दाल (एक चौथाई कप)
  • देसी घी
  • साबुत मसाले (तेज पत्ता- एक, दालचीनी का टुकड़ा- एक, बड़ी इलायची- एक, लौंग- दो या तीन)
  • मसाले (जीरा- एक चम्मच, हींग- एक चुटकी, हल्दी पाउडर- एक चम्मच, धनिया पाउडर- एक चम्मच, लाल मिर्च पाउडर- आधा चम्मच, गरम मसाला- आधा चम्मच, नमक- स्वाद के अनुसार, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर)
  • सब्जियाँ (अदरक, हरी मिर्च, टमाटर, धनिया पत्ती)
  • पानी

विधि (MIX DAL RECIPE)…

  1. इसके लिए आधा कप अरहर दाल, एक-चौथाई कप चना दाल, एक-चौथाई कप छिलके वाली मूंग दाल, एक-चौथाई कप छिलके वाली उड़द दाल लें।
  2. उन्हें ठीक से धो लें और दो घंटे के लिए पानी में भिगो दें। दो घंटे के बाद, उन्हें धो लें।
  3. अब गैस पर एक प्रेशर कुकर रखें और उसमें एक चम्मच घी डालें। जब घी गर्म हो जाए तो उसमें एक चम्मच जीरा, एक तेज पत्ता, एक दालचीनी की छड़ी, एक बड़ी इलायची, दो-तीन लौंग, कटी हुई अदरक, बारीक कटी हरी मिर्च और एक चुटकी हींग डालें।
  4. इन सभी को अच्छी तरह से भून लें। जब वे भुन जाएं तब कटे हुए टमाटर डालें और उन्हें भी भूनें।
  5. फिर एक चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच धनिया पाउडर, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालें। उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं और सभी को अच्छी तरह से भूनें।
  6. जब वे अच्छी तरह से भुन जाएं तो उसमें भीगी हुई दाल डालें और उन्हें भी एक मिनट तक भूनें क्योंकि इस तरह से दाल बहुत स्वादिष्ट बनती है।
  7. फिर पानी डालें, माप द्वारा पानी डालें केवल तीन कप पानी डालें। उसके बाद स्वादानुसार नमक और आधा चम्मच गरम मसाला डालें क्योंकि यह बहुत अच्छा स्वाद देता है।
  8. इन्हें अच्छे से मिलाएं और फिर कुकर को बंद कर दें। आंच को मध्यम रखें और दो सीटी आने दें। दो सीटी आने के बाद आंच धीमी कर दें और प्रेशर बनने दें।
  9. जब यह दबाव बनाता है तो गैस को बंद कर दें और दबाव को खुद ही बाहर आने दें। जब प्रेशर निकल जाए तब कुकर खोलें और स्वादिष्ट दाल तैयार हो जाती है।
  10. अब हम दाल को तड़का देंगे। इसके लिए गैस पर तड़का पैन रखें और उसमें थोड़ा सा घी डालें। जब घी गर्म हो जाए तो कुछ काश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालें और फिर गैस बंद कर दें।
  11. तड़के को दाल पर फैलाएं और धनिया पत्ती से गार्निश करें।
  12. स्वादिष्ट “मिक्स दाल” (Mix Dal) परोसने के लिए तैयार है।
(Mix Dal)
(Mix Dal)
(Mix Dal)
(Mix Dal)
Mix Dal
(Mix Dal)

आप इस दाल को बिना तड़के के भी खा सकते हैं लेकिन अगर आप इसे अपने मेहमानों को परोस रहे हैं तो तड़का दें और धनिया पत्ती से गार्निश करें क्योंकि यह दिखने में अच्छी और स्वादिष्ट भी लगती है।

अगर आपको रेसिपी पसंद आए तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें.. हमें कमेंट सेक्शन में रेसिपी के बारे में अपने विचार बताएं। अगर आपके पास “मिक्स दाल” (Mix Dal) की बेहतर रेसिपी है तो हमारे साथ शेयर करें।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “Dal Makhani (दाल मखनी)” HERE

Delicious Basanti Rice Recipe (स्वादिष्ट बसंती चावल रेसिपी)

0
Basanti Rice

Basanti Rice…!!

नमस्कार दोस्तों..! बसंत पंचमी नजदीक है और सभी अपने घरों पर बसंती चावल (Basanti Rice) बनाते हैं। तो, आज मैं आपको बसंती चावल की रेसिपी बताउंगी। बसंत पंचमी पूरे भारत में मनाई जाती है। लोग पीले कपड़े पहनते हैं क्योंकि सरसों के फूल खिलते हैं और यही कारण है कि बसंत पंचमी पीले रंग से जुड़ी होती है। ये मीठे केसर चावल हैं जिन्हें हर कोई खाना पसंद करता है। यह एक स्वीट डिश के रूप में भी काम करते हैं। मैं आपको प्रेशर कुकर में इसकी विधि बताउंगी। बसंती चावल (Basanti Rice) बनाना वास्तव में बहुत सरल है और आप उन्हें बिना ज्यादा मेहनत किए तैयार करेंगे।

तो दोस्तों, इस बसंत पंचमी पर मेरी रेसिपी के साथ इन बसंती चावल (Basanti Rice) को बनाएं और मुझे यकीन है कि आप इन्हें बहुत पसंद करेंगे। मेरी रसोई में आपका स्वागत है और यह रेसिपी शुरू करते हैं।

CHECK THE RECIPE OF “BASANTI RICE” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • चावल (दो बाउल)
  • पानी
  • घी
  • केसर पत्ती
  • दूध
  • ड्राईफ्रूट्स (काजू और किशमिश)
  • हल्दी पाउडर
  • इलायची पाउडर

विधि (BASANTI RICE RECIPE)…

  1. सबसे पहले दो बाउल चावल लें, उन्हें साफ करें और अच्छी तरह धो लें।
  2. फिर उन्हें आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें। आधे घंटे के बाद, चावल से पानी निकाल दें।
  3. अब गुनगुने दूध में केसर की कुछ पत्तियां डालें और उन्हें पंद्रह से बीस मिनट के लिए भिगो दें।
  4. गैस पर एक प्रेशर कुकर रखें और उसमें एक चम्मच घी डालें। जब घी गर्म हो जाए तो कुकर में चावल डालें।
  5. उन्हें एक बार चलाएं और फिर हल्दी पाउडर डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं। (यदि आप हल्दी पाउडर नहीं डालना चाहते हैं तो आप खाद्य पीला रंग भी डाल सकते हैं)
  6. उन्हें चलाते रहें और उन्हें तब तक भूनें जब तक वे कुकर में चिपकना बंद हों। जब वे कुकर से चिपकना बंद हो जाएं तो काजू और किशमिश डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं।
  7. अब पानी के दो बाउल डालें और उन्हें अच्छी तरह मिलाएं। (चावल को मापने के लिए हमने जो बाउल का उपयोग किया था उसी से पानी डालें)
  8. फिर केसर वाला दूध डालें क्योंकि यह बहुत अच्छा रंग और स्वाद देता है, फिर थोड़ी इलायची पाउडर और चार चम्मच चीनी डालें।
  9. इन सभी को अच्छी तरह मिलाएं और कुकर को बंद कर दें। एक सीटी आने दें और जब एक सीटी आ जाए तो गैस बंद कर दें और दबाव को खुद ही बाहर आने दें।
  10. जब प्रेशर निकल जाए तब कुकर खोलें और आप देखेंगे कि बहुत अच्छे चावल तैयार हो गए हैं।
  11. ऊपर से थोड़ा घी डालें और उन्हें अच्छी तरह मिलाएं। तो, हमारे स्वादिष्ट बसंती चावल (Basanti Rice) परोसने के लिए तैयार हैं।
(Basanti Rice)
(Basanti Rice)
Basanti Rice
(Basanti Rice)
(Basanti Rice)
(Basanti Rice)

दोस्तों, इन्हें देखकर आपके मुँह में पानी नहीं आ रहा है..? अपने परिवार के सदस्यों के साथ इनका आनंद लें। आप अपनी पसंद के अनुसार ड्राईफ्रूट्स डाल सकते हैं और अपने स्वाद के अनुसार चीनी मिला सकते हैं। शुरुआत में चावल को भूनने से वह खिले खिले बनते हैं। तो, यह एक महत्वपूर्ण टिप है जिसका आपको इन बसंती चावल को बनाते समय पालन करना है अन्यथा आपके चावल चिपचिपे बनेंगे और अच्छा स्वाद नहीं देंगे।

माप और प्रक्रिया का ध्यान से पालन करें आप सबसे अच्छा बसंती चावल बनाएंगे। उन्हें अपने मेहमानों के लिए परोसें और मुझे यकीन है कि आपको इस तरह के चावल बनाने के लिए बहुत सारी प्रशंसा मिलेगी। सिर्फ बसंत पंचमी के समय ही नहीं, आप जब चाहे इन्हें खा सकते हैं। छोटे बच्चे मीठे स्वाद के कारण उन्हें बहुत पसंद करेंगे।

मेरी रेसिपी को आज़माएँ और अगर आपको यह रेसिपी पसंद आए तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें। टिप्पणी अनुभाग में नुस्खा के बारे में अपने विचार हमें बताना न भूलें.. हमारे साथ चावल की छवियों को साझा करें।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “Unique Recipe Of Delicious Carrot Halwa (स्वादिष्ट गाजर के हलवे की अनोखी रेसिपी)” HERE

Yummy Chapati Golgappe Recipe

0
Chapati Golgappe

Chapati Golgappe…!!

नमस्कार दोस्तों..! आज मैं आपको गोलगप्पे की अनोखी रेसिपी बताउंगी जिसे मैं बची हुयी रोटी के साथ बनाउंगी। जी हाँ, आज की रेसिपी का नाम है “रोटी गोलगप्पे” (Chapati Golgappe)। ज्यादातर रात में या दिन के समय में भी होता है कि रोटी बच जाती है और बाद में बची रोटी को खाना कोई भी पसंद नहीं करता है। इसलिए, हम बची हुयी रोटी को सभी के पसंदीदा गोलगप्पे बनाने में उपयोग करेंगे, जिसे कोई भी खाने से मना नहीं कर सकता है। बच्चे हों या बूढ़े, सभी को गोलगप्पे खाना बहुत पसंद है।

मैं गोलगप्पे के पानी की रेसिपी भी शेयर कर रही हूँ। तो दोस्तों, बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं रेसिपी..

CHECK THE RECIPE OF “CHAPATI GOLGAPPE” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • बची रोटी (दो)
  • सूजी
  • पानी
  • तेल
  • सब्जियाँ (धनिया पत्ती, पुदीना पत्ती, अदरक, हरी मिर्च)
  • कच्चा आम
  • मसाले (नमक- स्वादानुसार, कला नमक- थोड़ा, जीरा, लाल मिर्च पाउडर, हींग- थोड़ी, लौंग- दो से चार, जीरा पाउडर)
  • बूंदी

विधि (CHAPATI GOLGAPPE RECIPE)…

  1. सबसे पहले दो बची हुयी रोटी लें। एक तवा गैस पर रखें और फिर रोटी को तवे पर रखें और इसे दोनों तरफ से पकाकर कुरकुरा बना लें।
  2. इसी तरह से दूसरी रोटी को कुरकुरा बनाएं। फिर रोटी के टुकड़े करें और फिर उन्हें ग्राइंडर जार में डालें।
  3. इन्हें पीसकर इनका एक महीन चूर्ण बना लें। फिर छलनी की मदद से पाउडर को छान लें ताकि अगर रोटी का कोई टुकड़ा हो तो उसे अलग किया जा सके।
  4. अब उस पाउडर को एक बाउल में लें और फिर उसी माप से सूजी लें। दोनों को एक बड़े मिक्सिंग बाउल में डालें। (रोटी पाउडर और सूजी की मात्रा समान होनी चाहिए)
  5. पानी डालकर, इसका आटा गूंध लें। जब आटा तैयार हो जाए तो उसे ढक दें और सेट होने के लिए पांच मिनट के लिए अलग रख दें।
  6. पांच मिनट के बाद आटा अच्छी तरह से सैट हो जाता है और फिर आटे पर तेल लगाकर बहुत अच्छी तरह से फिर से गूंध लें।
  7. फिर आटे को चकले पर लें और इसे लंबा रोल करें। अब छोटे-छोटे हिस्से लें और उनकी लोई बनाएं और उन्हें एक प्लेट में रखें।
  8. अब एक-एक लोई लें और उन्हें गोल आकार में पतला बेल लें। जब सारे गोलगप्पे तैयार हो जाएं तो उन्हें डीप फ्राई करें।
  9. डीप फ्राई करने के लिए, गैस पर एक कड़ाही रखें और डीप फ्राई करने के लिए उसमें तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तो गोलगप्पे को एक-एक करके डालें, उन्हें पलटा से थोड़ा दबाएं और उन्हें फुला लें।
  10. उन्हें सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करें। जब वे तैयार हो जाते हैं तो उन्हें एक छलनी में ही निकालें। (यदि आप उन्हें सीधे एक प्लेट में निकाल लेंगे तो उनमे तेल मिल जाएगा और अच्छा स्वाद नहीं आएगा)
  11. अब गोलगप्पे का पानी बनाएं। इसके लिए धनिया पत्ती, पुदीने की पत्तियां, कटा हुआ कच्चा आम, हरी मिर्च, अदरक लें।
  12. सभी को ग्राइंडर जार में डालें और फिर उसमें स्वादानुसार नमक, थोड़ा काला नमक, जीरा, दो-चार लौंग, लाल मिर्च पाउडर, थोड़ी सी हींग, थोड़ा पानी डालकर अच्छी तरह पीस लें।
  13. अब गोलगप्पे का पानी बनाने के लिए एक बड़े मिक्सिंग बाउल में पानी लें। फिर दो-तीन चम्मच पेस्ट डालें जिसे हमने तैयार किया है और इसे अच्छी तरह मिलाएं।
  14. फिर जीरा पाउडर डालें और मिक्‍स करें। और अंत में अगर आप चाहें तो बूंदी जोड़ सकते हैं लेकिन यह वैकल्पिक है।
(Chapati Golgappe)
(Chapati Golgappe)
(Chapati Golgappe)
(Chapati Golgappe)
(Chapati Golgappe)
(Chapati Golgappe)

दोस्तों, अपने परिवार के साथ इन अद्भुत रोटी गोलगप्पे का आनंद लें। कोई नहीं कह सकता कि वे सामान्य गोलगप्पे से अलग हैं। अब अपनी बची हुयी रोटियों बर्बाद न करें और उन्हें इस तरह से उपयोग करें।

इसे आज़माएं और अपने अनुभव हमारे साथ टिप्पणी अनुभाग में साझा करें। अगर आपको रेसिपी पसंद आए तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “Navratri Special Golgappe Recipe (नवरात्रि स्पेशल गोलगप्पे रेसिपी)” HERE

Tasty Radish And Radish Leaves Paratha Recipe

0
Radish And Radish Leaves Paratha

Radish And Radish Leaves Paratha…!!

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको “मूली और मूली के पत्तों का पराठा” (Radish And Radish Leaves Paratha) की रेसिपी बताउंगी। आपने मूली के पराठे तो खाए होंगे लेकिन आपने मूली और मूली के पत्तों पराठे नहीं खाए होंगे। एक बार इस पराठे को ट्राई करें और आप इन पराठे के फैन हो जाएंगे। यह एक अलग पराठा है जो बहुत स्वादिष्ट और सेहतमंद है। सर्दियों में ज्यादातर लोग पराठे खाना पसंद करते हैं और सर्दियों में मूली भी उपलब्ध होती है इसलिए इन पराठों को मूली की पत्तियों के साथ भी बनायें और मुझे यकीन है कि आप इसे बहुत पसंद करेंगे और फिर आप इन पराठो को पूरे सर्दियों में खाएँगे।

मूली और इसके पत्ते दोनों ही स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। मूली के पत्तों का उपयोग मधुमेह के इलाज के लिए किया जाता है। मूली के पत्तों का उच्च आयरन और फास्फोरस सामग्री प्रतिरक्षा बढ़ाती है और थकान को कम करती है। इसमें आवश्यक खनिज और विटामिन होते हैं।

आप इसे जरूर आजमाएं.. दोस्तों, मेरी रसोई में आपका स्वागत है और हम “मूली और मूली के पत्तों का पराठा” (Radish And Radish Leaves Paratha) बनाना शुरू करते हैं।

CHECK THE RECIPE OF “RADISH AND RADISH LEAVES PARATHA” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • कटे मूली के पत्ते (एक बाउल)
  • कसी हुयी मूली (एक बाउल)
  • मसाले (नमक- एक चम्मच, लाल मिर्च पाउडर- एक चम्मच, अजवाइन- आधा चम्मच, हींग- एक चुटकी)
  • गेहूं का आटा
  • तेल

विधि (RADISH AND RADISH LEAVES PARATHA RECIPE)…

  1. सबसे पहले एक बाउल मूली के पत्ते और एक बाउल कद्दूकस की हुई मूली लें।
  2. अब एक बड़ा मिक्सिंग बाउल लें और उसमें दोनों को डालें।
  3. फिर एक चम्मच नमक, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक चुटकी हींग, आधा चम्मच अजवाइन, एक कटी हुई हरी मिर्च डालें। इन सभी को अच्छी तरह मिलाएं।
  4. फिर तीन चम्मच गेहूं का आटा डालें। इन मूली और मूली के पत्तों के लिए यह आटा पर्याप्त है लेकिन यदि आवश्यक हो तो आप अधिक जोड़ सकते हैं।
  5. पानी डाले बिना इसका आटा गूंध लें। टाइट आटा तैयार होगा लेकिन दो मिनट बाद यह सामान्य हो जाएग।
  6. जब आटा तैयार हो जाए तो उसे ढक दें और सेट होने के लिए दो मिनट के लिए अलग रख दें।
  7. दो मिनट के बाद, आटा अच्छी तरह से सेट हो जाएगा। इसे एक बार फिर से गूंध लें और परांठा बनाने के लिए आटा तैयार है।
  8. अब आटे का छोटा हिस्सा लें और उसकी एक लोई बनाएं। फिर इसे सूखे आटे में डुबोएं और इसे हलके हाथ से बेलें।
  9. बीच में थोड़ा तेल लगाएं। फिर कोनों को एक दूसरे के साथ जोड़कर इसे बंद करें और फिर इसे दबाएं। फिर इसे सूखे आटे में डुबोएं और फिर हलके हाथ से बेलें।
(Radish And Radish Leaves Paratha)
(Radish And Radish Leaves Paratha)

10. गैस पर एक पैन रखें और उसे गर्म होने दें। जब पैन गर्म हो जाए तो तवे पर पराठा रखें और पकने दें।

11. जब पराठा एक तरफ से थोड़ा पक जाए तो उसे पलट दें और दूसरी तरफ से भी थोड़ा पकने दें।

12. फिर तेल लगाकर पराठे को पलटते हुए दोनों तरफ से पकाएं। इसे मध्यम आंच पर ही पकाएं ताकि पराठा खस्ता बन सके।

13. जब पराठा दोनों तरफ से अच्छे से पक जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह से अन्य सभी “मूली और मूली के पत्तों का पराठा” (Radish And Radish Leaves Paratha) बनाएं।

दही, अचार या किसी भी सब्जी के साथ बहुत ही स्वादिष्ट “मूली और मूली के पत्तों का पराठा” (Radish And Radish Leaves Paratha) का आनंद लें, लेकिन वे अकेले भी बहुत अच्छा स्वाद देते हैं .. रेसिपी बहुत सरल है और इन पराठे को बहुत प्रयासों के बिना आसानी से बनाया जा सकता है। इसे अपने परिवार के सदस्यों के लिए बनाएं और वे इसे बहुत पसंद करेंगे।

एक बार आज़माएं और अगर आपको यह “मूली और मूली के पत्तों का पराठा” (Radish And Radish Leaves Paratha) की रेसिपी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें। अगर आपके पास रेसिपी के बारे में कोई सुझाव है तो हमें बताएं.. हमें कमेंट सेक्शन में रेसिपी के बारे में अपने विचार बताना न भूलें।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें…

CHECK THE RECIPE OF “No.1 Delicious Masala Laccha Paratha Recipe (नंबर 1 स्वादिष्ट मसाला लच्छा पराठा रेसिपी)” HERE

Crispy Moong Dal Namkeen Recipe

0
Moong Dal Namkeen

Moong Dal Namkeen…!!

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको “क्रिस्पी मूंग दाल नमकीन” (Moong Dal Namkeen) की रेसिपी बताउंगी। इस नमकीन की खासियत यह है कि आप इसे एक महीने तक आसानी से स्टोर कर सकते हैं। जब भी आप इसे चाय के साथ खाना चाहें, तब इसे खाएं और आनंद लें। अगर आप घर पर आसानी से स्वस्थ तरीके से चीजें बना सकते हैं, तो बाजार से अस्वस्थ्य चीजें क्यों लें..

यह नमकीन बाजार में आसानी से उपलब्ध है और आप सोच रहे होंगे कि इतने प्रयास क्यों करें जब की हम इसे खरीद सकते हैं लेकिन बाजार से जो चीजें हमें मिलती हैं, वे अस्वास्थ्यकर तरीके से तैयार की जाती हैं। लेकिन आप घर पर जो भी बनाएंगे वह स्वस्थ तरीके से तैयार किया जाएगा।

यह बहुत ही सरल रेसिपी है और यह बिना ज्यादा मेहनत किए तैयार हो जाएगी। इसकी मुख्य सामग्री मूंग की दाल है और बाकी सामग्री हमेशा आपकी रसोई में मौजूद होती है। यह एक हल्का नाश्ता है और जब भी आप कुछ खाना चाहें तो आप इसे खा सकते हैं। यह बहुत ही सेहतमंद भी है क्योंकि यह “मूंग की दाल” से बनायी जाती है। यह एक बहुत ही कुरकुरी नमकीन है और आप इसे खाने में बहुत मज़ा लेंगे। छोटे बच्चे भी इसे खा सकते हैं और वे इसे पसंद करेंगे क्योंकि मैंने इसमें नमक के अलावा मसाले नहीं डाले हैं।

तो दोस्तों, आपका स्वागत है मेरी रसोई में.. और चलिए शुरू करते हैं मूंग दाल नमकीन बनाना।

CHECK THE RECIPE OF “CRISPY MOONG DAL NAMKEEN” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • मूंग की दाल
  • तेल
  • पानी
  • नमक- स्वादानुसार

विधि (CRISPY MOONG DAL NAMKEEN RECIPE)…

  1. सबसे पहले मूंग दाल लें और इसे दो से तीन घंटे के लिए पानी में भिगो दें।
  2. दो से तीन घंटे बाद दाल में से पानी निकाल दें।
  3. कोई भी कपड़ा लें और उस पर दाल फैला लें। दाल को छाया में ही सूखने दें।
  4. जब दाल छाया में सूख जाए है तो इसे एक बाउल में लें।
  5. दाल को डीप फ्राई करने के लिए गैस पर कड़ाही में तेल रखें। तेल को गरम होने दें।
  6. एक छलनी लें और उसमें थोड़ी दाल डालें। जब तेल गर्म हो जाये तो तेल में छलनी को डुबो कर दाल को डीप फ्राई करें। (अगर आप बिना छलनी के सीधे दाल को डीप फ्राई करेंगे तो दाल तेल में फैल जाएगी और तेल भी खराब हो जाएगा)
  7. डीप फ्राई करते समय दाल को चलाते रहें। जब दाल का रंग हल्का बदलने लगे तो यह अच्छी तरह से डीप फ्राई हो जाता है। तो, उन्हें एक नैपकिन पर एक प्लेट में निकाल लें ताकि नैपकिन अतिरिक्त तेल को सोख सके।
  8. इसी तरह से बाकी दाल को डीप फ्राई करें और जब सारी दाल अच्छी तरह से तल जाए तो इसे मिक्सिंग बाउल में लें और स्वादानुसार नमक डालें।
  9. इसे अच्छी तरह से मिलाएं और हमारी टेस्टी क्रिस्पी मूंग दाल (Moong Dal Namkeen) नमकीन तैयार है।
(Moong Dal Namkeen)
(Moong Dal Namkeen)
(Moong Dal Namkeen)
(Moong Dal Namkeen)
(Moong Dal Namkeen)
(Moong Dal Namkeen)
Moong Dal Namkeen
(Moong Dal Namkeen)

दोस्तों, यह बहुत स्वादिष्ट है और आपको इसे एक बार आज़माना चाहिए.. अगर आप चाहें तो अच्छे स्वाद के लिए नमकीन में चाट मसाला भी मिला सकते हैं लेकिन मैंने इसे साधारण रखने के लिए इसमें नमक का ही प्रयोग किया है.. इसे अच्छी मात्रा में बनाएं और एक महीने तक इसका आनंद लें। ध्यान रखें कि आपको मूंग दाल को छायांकित क्षेत्र में ही सुखाना है। इसे धूप में न सुखाएं क्योंकि इस तरह से अच्छी नमकीन तैयार नहीं होगी।

अगर आपको रेसिपी पसंद आए तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें.. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें बताएं। टिप्पणी अनुभाग में नुस्खा के बारे में अपने विचार हमें बताना न भूलें।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “KURKURE NAMKEEN” HERE

No.1 Delicious Methi Malai Matar Sabzi Recipe (स्वादिष्ट मेथी मलाई मटर सब्जी रेसिपी)

0
Methi Malai Matar Sabzi

Methi Malai Matar Sabzi…!!

नमस्कार दोस्तों..! आज मेरे पास “मेथी मलाई मटर सब्जी” (Methi Malai Matar Sabzi) की रेसिपी है। ज्यादातर लोग मेथी की कड़वाहट के कारण मेथी खाना पसंद नहीं करते हैं। तो, एक बार उनके लिए मेरी रेसिपी के साथ बनाइए और वे आपसे इसे बार-बार बनाने के लिए कहेंगे। मेथी के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं और लोग इसे कड़वाहट के कारण नहीं खाते हैं। और उन लोगों के लिए केवल मैं मेथी के बहुत ही रोचक और स्वादिष्ट नुस्खा के साथ हूं।

तो दोस्तों, आपका स्वागत है मेरी रसोई में और चलिए शुरू करते हैं “मेथी मलाई मटर सब्जी” (Methi Malai Matar Sabzi) बनाना..

CHECK THE RECIPE OF “METHI MALAI MATAR SABZI” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • कटी हुयी मेथी (150 ग्राम)
  • तेल
  • मसाले (जीरा- आधा चम्मच, हल्दी पाउडर- आधा चम्मच, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर- एक चम्मच, धनिया पाउडर- आधा चम्मच, नमक- स्वादानुसार, कसूरी मेथी- एक चम्मच, गरम मसाला- 1/4th चम्मच)
  • चीनी- आधा चम्मच
  • मलाई- दो चम्मच
  • सब्जियाँ (अदरक, हरी मिर्च, टमाटर)

विधि (METHI MALAI MATAR SABZI RECIPE)…

  1. सबसे पहले 150 ग्राम कटी हुई मेथी लें। (मेथी काटने से पहले अच्छी तरह से साफ और धो लें)
  2. गैस पर एक कड़ाही रखें और उसमें आधा चम्मच तेल डालें और फिर उसमें कटी हुई मेथी डालें।
  3. मेथी को अच्छे से भून लें। मेथी पानी छोड़ती है इसलिए हमें इसे तब तक भूनना है जब तक पानी सूख न जाए। (भूनने से मेथी की कड़वाहट कम हो जाती है)
  4. जब मेथी में नमी न हो तो गैस बंद कर दें और एक प्लेट में निकाल लें।
  5. अब फिर से उसी कड़ाही में तेल डालें और जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें आधा चम्मच जीरा, एक चम्मच अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट डालें। इन सभी को अच्छी तरह से भून लें।
  6. जब वे अच्छी तरह से भुन जाएं तो आधा चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच धनिया पाउडर डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं।
  7. फिर टमाटर का पेस्ट डालें और उन्हें अच्छी तरह से भूनें जब तक कि तेल इससे अलग न हो जाए। (टमाटर को पीसकर टमाटर का पेस्ट बनाएं)
  8. जब तेल अलग हो जाये और वे अच्छी तरह से भुन जाएं तो स्वाद के अनुसार नमक और एक चम्मच कसूरी मेथी डालें। इन सभी को अच्छी तरह मिलाएं।
  9. अब इसमें एक कटोरी उबली हुई हरी मटर डालें। (हरी मटर उबालकर डालें क्योंकि हमने मेथी भी पकाई है)
  10. फिर आधा चम्मच चीनी डालें और अच्छे से मिलाएं। (चीनी डालने से मेथी की बची कड़वाहट भी दूर हो जाएगी)
  11. जब चीनी अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो इसमें भुनी हुई मेथी डालकर अच्छी तरह से चलाते हुए मिलाएं।
  12. जब सब कुछ अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो इस रेसिपी की मुख्य और विशेष सामग्री को डालें जो मलाई है। इसमें दो चम्मच मलाई डालकर अच्छे से मिलाएं।
  13. फिर इसमें एक-चौथाई चम्मच गरम मसाला डालें और इसे अच्छी तरह मिलाएं। इसे उबलने दें।
  14. गैस बंद करें और स्वादिष्ट “मेथी मलाई मटर सब्जी” (Methi Malai Matar Sabzi)” परोसें।
(Methi Malai Matar Sabzi)
(Methi Malai Matar Sabzi)
(Methi Malai Matar Sabzi)
(Methi Malai Matar Sabzi)
(Methi Malai Matar Sabzi)
(Methi Malai Matar Sabzi)

यह बहुत ही स्वादिष्ट सब्ज़ी है और आपको इसे आज़माना चाहिए और विश्वास करिये कि आपको पछतावा नहीं होगा। यह स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि स्वस्थ भी है। एक बार जब आप इसे बना लेंगे तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मेथी इतनी स्वादिष्ट भी हो सकती है। इसे रोटी, पराठा या पूरी के साथ खाएं और चूंकि यह सूखी सब्ज़ी है इसलिए आप इसे स्कूल या ऑफिस के लंच में दे सकते हैं।

दोस्तों, अगर आपको यह रेसिपी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें.. अगर आपके पास मेथी की कोई और अच्छी रेसिपी है तो हमारे साथ शेयर करें.. और हमें कमेंट में रेसिपी के बारे में अपने विचार जरूर बताएं..

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “Tasty Matar Paneer Sabji Recipe (स्वादिष्ट मटर पनीर सब्जी की रेसिपी)” HERE

Crispy Moong Dal Cheela Recipe (क्रिस्पी मूंग दाल चीला रेसिपी)

0
Moong Dal Cheela

Moong Dal Cheela…!!

नमस्कार दोस्तों..! आज मैं आपको क्रिस्पी “मूंग दाल चीला” (Moong Dal Cheela) की रेसिपी बताउंगी। यह बनाने में बहुत ही स्वादिष्ट और सरल है। यह स्वस्थ नाश्ते में से एक हो सकता है क्योंकि मूंग दाल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। मूंग दाल पोषक तत्वों से भरपूर होती है, वजन कम करती है, दिल की सेहत में सुधार करती है, मधुमेह को रोकती है, पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है, रक्त संचार को बढ़ाती है और बहुत कुछ। तो, हर व्यक्ति को अपने दैनिक दिनचर्या में मूंग दाल का उपयोग करना चाहिए। कई स्वादिष्ट व्यंजन मूंग दाल से बनाए जा सकते हैं और उनमें से एक है मूंग दाल चीला।

इसे शाम के नाश्ते के रूप में भी परोसा जा सकता है और इसका स्वाद बहुत स्वादिष्ट होता है कि बच्चे भी इसे खाने से इनकार नहीं कर सकते। बल्कि वे आपको बार-बार उनके लिए इसे बनाने की मांग करेंगे। तो दोस्तों, आपका स्वागत है मेरी रसोई में और चलिए शुरू करते हैं “मूंग दाल चीला” (Moong Dal Cheela) बनाना।

CHECK THE RECIPE OF “MOONG DAL CHEELA” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • मूंग दाल (एक बाउल)
  • चावल (डेढ़ चम्मच)
  • पानी
  • मसाले (नमक- स्वाद के अनुसार, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर)
  • पनीर
  • घी
  • हरी मिर्च
  • अदरक
  • हरा धनिया

विधि (MOONG DAL CHEELA RECIPE)…

  1. सबसे पहले एक बाउल मूंग दाल और डेढ़ चम्मच चावल लें।
  2. उन्हें दो घंटे के लिए पानी में अलग-अलग भिगोएँ और दो घंटे के बाद उनमें से पानी निकालें।
  3. अब इन्हें ग्राइंडर जार में डालें और बिना पानी डाले पीस लें। अगर यह पानी के बिना पीसने में सक्षम नहीं है तो बहुत थोड़ा पानी डालें।
  4. गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाएगा। फिर एक बड़ा बाउल लें और निकाल लें और इसे एक बार मिला लें।
  5. अब इसमें स्वादानुसार नमक डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इसे ढककर पंद्रह मिनट के लिए एक तरफ रख दें।
  6. पंद्रह मिनट के बाद, बैटर अच्छी तरह से सेट हो जाता है। बैटर गाढ़ा है तो थोड़ा पानी डालें।
  7. फिर लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर डालें और सभी को अच्छी तरह मिलाएं। हमारा बैटर चीला बनाने के लिए तैयार है।
Moong Dal Cheela

8. गर्म करने के लिए गैस पर एक पैन रखें। जब पैन गर्म हो जाए तो आंच को मध्यम कर दें और उस पर एक बड़ा चम्मच बैटर डालें और इसे गोलाई में फैलाएं।

9. जब यह रंग बदलने लगे तो किनारों पर घी लगाएं और ऊपर की तरफ थोड़ा घी डालें और फिर इसे पलटकर क्रिस्पी होने तक पकाएं।

10. आंच को कम कर दें और इसे पकने दें। अब चीला पर कद्दूकस किया हुआ पनीर डालें क्योंकि यह बहुत अच्छा स्वाद देता है।

11. फिर इसमें बारीक कटी हुई हरी मिर्च, थोड़ा कसा हुआ अदरक और कुछ धनिया पत्ती डालें। स्टफिंग को थोड़ा दबाएं और फिर इसे फोल्ड करें।

12. हमारा क्रिस्पी “मूंग दाल चीला” (Moong Dal Cheela) परोसने के लिए तैयार है। इसी तरह से सभी चीला बनाएं।

Moong Dal Cheela
(Moong Dal Cheela)
Moong Dal Cheela
(Moong Dal Cheela)

देखो, कितना स्वादिष्ट लग रहा है.. अपने परिवार के सदस्यों के साथ इसका आनंद लें। आप इसे हरी चटनी या मीठी चटनी के साथ परोस सकते हैं। इसे बर्थडे पार्टी के समय बनाएं या अगर आपके घर पर कोई मेहमान है तो इसे नाश्ते में परोसें। हर कोई इसे बहुत पसंद करेगा और मूंग दाल चीला बनाने के लिए बहुत प्रयासों की आवश्यकता नहीं है। केवल पूर्व नियोजन आवश्यक है क्योंकि हमें मूंग दाल को भिगोना होता है।

अगर आपने मूंग दाल चीला अभी तक नहीं खाया है तो इसे मेरी रेसिपी के साथ बनाएं और इसका स्वाद और स्वास्थ्य लाभ लें। अगर आपको रेसिपी पसंद आए तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें.. और अगर आपके पास कोई सुझाव है तो हमें बताएं.. हमें कमेंट सेक्शन में रेसिपी के बारे में अपने विचार बताना ना भूलें..

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “Delicious And Crispy Semolina Dosa Recipe (स्वादिष्ट और क्रिस्पी सूजी डोसा रेसिपी)” HERE

Delicious And Crispy Semolina Dosa Recipe (स्वादिष्ट और क्रिस्पी सूजी डोसा रेसिपी)

0
Semolina Dosa

Semolina Dosa…!!

नमस्कार दोस्तों..! आज मेरे पास “सूजी डोसा” (Semolina Dosa) की रेसिपी है जो सिर्फ पंद्रह मिनट में तैयार हो जाती है। दाल चावल के डोसा को तैयार होने में एक दिन लगता है क्योंकि हमें चावल और दाल को भिगोना होता है, यह डोसा सिर्फ पंद्रह मिनट में तैयार हो जाएगा। यह सामान्य डोसा की तरह क्रिस्पी बनकर तैयार हो होगा। मैं इसे बहुत कम तेल में बनाउंगी, इसलिए यह स्वस्थ भी होगा।

डोसा जिसे हम दाल और चावल से बनाते हैं उसे तैयार करने में एक दिन लगता है। यह डोसा सिर्फ पंद्रह मिनट में तैयार हो जाता है। तो दोस्तों, आपका स्वागत है मेरी रसोई में, चलिए शुरू करते हैं “सूजी डोसा” (Semolina Dosa) बनाना..

CHECK THE RECIPE OF “SEMOLINA DOSA” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • सूजी (एक कप)
  • गेहूं का आटा (एक चौथाई कप)
  • दही (एक कप)
  • नमक- स्वादानुसार
  • पानी
  • बेकिंग सोडा (एक-चौथाई चम्मच)
  • तेल

विधि (SEMOLINA DOSA RECIPE)…

  1. सबसे पहले एक कप सूजी लें। अगर यह मोटी है तो इसे बारीक पीस लें और अगर यह पहले से ही बारीक है तो इसका उपयोग करें।
  2. फिर एक बड़ा मिक्सिंग बाउल लें और उसमें एक कप सूजी, एक-चौथाई कप गेहूँ का आटा, एक कप दही, स्वादानुसार नमक डालें और सभी को अच्छी तरह मिलाएँ।
  3. अब इसमें डेढ़ बाउल पानी डालें, इसे अच्छे से मिलाएं और इसका एक बैटर तैयार करें। कोई गांठ नहीं होनी चाहिए। एक चिकना बैटर बनाएं। (यदि आवश्यक हो, तो अधिक पानी डालें)
  4. फिर इसे ढक कर दस मिनट के लिए एक तरफ रख दें। दस मिनट के बाद, बैटर अच्छी तरह से सेट हो जाएगा। इसे एक बार मिलाएं।
  5. अब इसमें एक-चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा डालें और अच्छे से मिलाएं। डोसा बनाने के लिए बैटर तैयार है।
Semolina Dosa

6. गरम होने के लिए गैस पर एक नॉन-स्टिक पैन रखें। जब यह गर्म हो जाता है तो उस पर पानी छिड़कें और फिर सामान्य तापमान पर लाने के लिए पानी को किसी कपड़े या रुमाल से पोंछ दें।

7. फिर पैन पर डेढ़ चम्मच बैटर डालें और इसे गोलाई में फैलाएं। पतली परत बनाएं ताकि डोसा क्रिस्पी बने।

Semolina Dosa

8. जब यह थोड़ा पक जाए तो किनारों पर तेल डालें।

Semolina Dosa

9. जब डोसा पक जाए तब इसे पैन से अलग करें और फिर रोल करें। इसी तरह अन्य डोसा बनाते हैं।

10. हमारे क्रिस्पी और स्वादिष्ट “सूजी डोसा” परोसने के लिए तैयार हैं।

Semolina Dosa
(Semolina Dosa)
Semolina Dosa
(Semolina Dosa)

दोस्तों, सिर्फ दस मिनट में आप डोसा बना सकते हैं। अगर आपके घर कोई मेहमान आता है तो आप उनको भी परोसर सकते हैं और वे पहचान नहीं पाएंगे कि यह चावल और दाल का डोसा नहीं है। यह स्वाद में अच्छा होगा और हर कोई आपकी प्रशंसा करेगा। आप चाहें तो स्टफिंग भी डाल सकते हैं। मैंने सादा डोसा बनाया है लेकिन अगर आप चाहें तो मसाला डोसा बना सकते हैं। यह बच्चों के लिए बहुत हल्का और स्वादिष्ट स्नैक है। जब भी बच्चे डोसा खाने की मांग करते हैं तो आप इसे जल्दी से बना सकते हैं क्योंकि इसके लिए सिर्फ पंद्रह मिनट की आवश्यकता होती है।

सांभर या नारियल की चटनी के साथ इस डोसे का आनंद लें। माप का सावधानी से पालन करें तभी अच्छे और क्रिस्पी डोसा तैयार होंगे। इसे छोटे घरेलू दलों में बनाएं क्योंकि यह बनाने में सरल है और इसमें अधिक प्रयासों और समय की आवश्यकता नहीं होती है। सामान्य तापमान पर पैन लाना न भूलें ताकि पैन को अत्यधिक गर्मी न मिले।

दोस्तों, डोसा की इस अद्भुत रेसिपी को आजमाएँ। अगर आपको रेसिपी पसंद आए तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें। यदि आपके पास कोई सुझाव है तो हमारे साथ साझा करें क्योंकि आपके सुझाव मूल्यवान हैं.. और हमें टिप्पणी अनुभाग में नुस्खा के बारे में अपने विचार बताएं.. हमारे साथ डोसा की छवियों को साझा करें।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “No.1 Tasty Sesame Seeds And Jaggery Gajak Recipe” HERE

No.1 Tasty Sesame Seeds And Jaggery Gajak Recipe

0
Sesame Seeds And Jaggery Gajak

Sesame Seeds And Jaggery Gajak…!!

नमस्कार दोस्तों..! आज मेरे पास “तिल और गुड़ की गजक” (Sesame Seeds And Jaggery Gajak) की रेसिपी है। यह उत्तर-मध्य भारत की एक प्रसिद्ध मिठाई है। यह तिल और गुड़ से बनी एक सूखी मिठाई है। यह केवल सर्दियों में उपलब्ध होती है और जब सर्दियां आती हैं तो हम सभी गजक के लिए तरसने लगते हैं। यह अलग-अलग स्वाद और आकार में बनाई जाती है। सर्दियों में सेहत के लिए दोनों ही चीजें बहुत अच्छी होती हैं। वे शरीर को गर्म रखती हैं और बहुत पौष्टिक होते हैं।

वे दोनों एक साथ आयरन के बहुत अच्छे स्रोत हैं जो स्वस्थ हीमोग्लोबिन के लिए आवश्यक है। तिल और गुड़ दोनों का आयुर्वेद में बहुत महत्व है और इनका व्यापक रूप से आयुर्वेद उपचार के लिए उपयोग किया जाता है।

रेसिपी बहुत सरल है और इसे तैयार होने के लिए अधिक समय की आवश्यकता नहीं है। न ही इसके लिए ज्यादा सामग्री की आवश्यकता होती है। मैं अपनी रेसिपी में सिर्फ तीन सामग्री का उपयोग कर रही हूं।

एक बार रेसिपी को पढ़ें और मुझे यकीन है कि आप इसे पसंद करेंगे और आप इसे इस मकर संक्रांति पर बनाएंगे। हर कोई मकर संक्रांति में तिल की गजक लाता है। इस बार घर पर ही बनाएं। तो दोस्तों, आपका मेरी किचन में स्वागत है और आइए शुरू करते हैं “तिल और गुड़ की गजक” (Sesame Seeds And Jaggery Gajak) बनाना..

CHECK THE RECIPE OF “SESAME SEEDS AND JAGGERY GAJAK” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • तिल (200 ग्राम)
  • गुड़ (250 ग्राम)
  • घी (एक चम्मच)

विधि (SESAME SEEDS AND JAGGERY GAJAK RECIPE)…

  1. इसके लिए 200 ग्राम तिल और 250 ग्राम गुड़ लें।
  2. सबसे पहले गैस पर एक कड़ाही रखें और उसमें तिल डालकर मध्यम आंच पर भूनें।
  3. हमें उन्हें तब तक भूनना है जब तक कि वे भूनते समय चटकना शुरू कर देते हैं और अपना रंग बदलना शुरू कर देते हैं।
  4. जब तिल अच्छी तरह भुन जाएं तब गुड़ डालें और आंच को कम कर दें।
  5. जब गुड़ अच्छी तरह से पिघल जाए और तिल के साथ अच्छी तरह से मिल जाए तब इसमें एक चम्मच घी डालकर अच्छे से मिलाएं।
  6. जब सब कुछ अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो गैस बंद कर दें और बिना किसी देरी के इसे तुरंत घी लगी ट्रे में डालें। (पहले ही ट्रे को घी के साथ चिकना करें और इसे तैयार रखें)
  7. पलटा की मदद से इसे एक मोटी परत में अच्छी तरह से सेट करें और इसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें ताकि यह गुनगुनी हो जाये। इसे पूरी तरह से ठंडा न होने दें।
  8. पांच मिनट के बाद, जब यह गुनगुनी हो जाए तो इसमें अपनी पसंद के आकार के अनुसार कट मार लें। (अभी गजक में सिर्फ कट लगाएं, इसे बाहर न निकालें क्योंकि यह टूट जाएगा)
  9. इसे ठंडा होने दें और जब गजक पूरी तरह से ठंडी हो जाए तो इसे ट्रे से निकाल लें।
  10. हमारी स्वादिष्ट “तिल और गुड़ की गजक” (Sesame Seeds And Jaggery Gajak) परोसने के लिए तैयार है।
(Sesame Seeds And Jaggery Gajak)
(Sesame Seeds And Jaggery Gajak)
(Sesame Seeds And Jaggery Gajak)
(Sesame Seeds And Jaggery Gajak)
Sesame Seeds And Jaggery Gajak
(Sesame Seeds And Jaggery Gajak)

दोस्तों, अपने परिवार के सदस्यों के साथ इस स्वादिष्ट गजक का आनंद लें। ध्यान रखें कि हमें गुड़ को धीमी आंच पर ही पिघलाना है ताकि यह तिल के साथ अच्छी तरह मिक्स हो सके अन्यथा वे जल जाएंगे और अच्छी गजक तैयार नहीं होगी। पिघला हुआ गुड़ गजक को आकार देने में मदद करता है.. अगर आप चिक्की बनाना चाहते हैं तो मिश्रण की पतली परत बनाएं। मकर संक्रांति पर अपने मेहमानों के लिए यह स्वादिष्ट गजक परोसें और वे घर पर ही इतना स्वादिष्ट गजक बनाने के लिए आपकी प्रशंसा करेंगे।

दोस्तों, मेरी रेसिपी को ट्राई करें और इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें… और हमें कमेंट सेक्शन में रेसिपी के बारे में अपने बहुमूल्य विचार बताएं.. अगर आपके पास कोई सुझाव है तो हमारे साथ साझा करें.. और हमारे साथ गजक की छवियों को साझा करें।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “DELICIOUS SEMOLINA GULAB JAMUN” HERE