Friday, April 16, 2021
Home Blog

No.1 Delicious Thandai Powder Recipe (नंबर 1 स्वादिष्ट ठंडाई पाउडर रेसिपी)

0
Thandai Powder

Thandai Powder…!!

नमस्कार दोस्तों..! कैसे हैं आप सभी…?? मुझे उम्मीद है कि हर कोई अच्छा और स्वस्थ होगा। दोस्तों, रंगों का त्यौहार, होली आने वाली है और यह ठंडाई के बिना अधूरी है। ठंडाई एक ताज़ा भारतीय ठंडी ड्रिंक है जिसे बादाम, सौंफ, इलायची पाउडर, केसर पत्ती, चीनी, काली मिर्च, खरबूजे के बीज, दूध आदि के मिश्रण से बनाया जाता है।

केवल होली के समय ही नहीं, यह ठंडा होने के कारण गर्मियों के लिए एक बेहतरीन पेय है, जैसा कि नाम से ही पता चलता है “ठंडाई”। बाज़ार में बहुत सी ठंडाई उपलब्ध हैं लेकिन घर की बानी ठंडाई की कोई तुलना नहीं।

तो, आज मैं आपको बताउंगी कि “ठंडाई पाउडर” (Thandai Powder) कैसे बनाया जाता है और इसकी खासियत यह है कि आप इसे स्टोर कर सकते हैं और जब भी आप ठंडाई पीना चाहें तो तुरंत बना सकते हैं। त्योहारों के दौरान, हमारे पास बहुत से काम होते हैं और अगर आप अपना काम कम कर सकते हैं तो क्यों नहीं…? यदि आप इस “ठंडाई पाउडर” (Thandai Powder) को पहले ही बना लेंगे, तो आप होली के समय केवल एक मिनट में ठंडाई बना सकते हैं।

दोस्तो, मेरी रसोई में आपका स्वागत है और “ठंडाई पाउडर” (Thandai Powder) बनाने की शुरुआत करते हैं…

CHECK THE RECIPE OF “THANDAI POWDER” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • सौंफ़ (तीस ग्राम)
  • काली मिर्च (पांच ग्राम)
  • चीनी (100 ग्राम)
  • बादाम (साठ ग्राम)
  • पिस्ता (तीस ग्राम)
  • खरबूजे के बीज (तीस ग्राम)
  • इलायची पाउडर (दस ग्राम)
  • केसर पत्ती

विधि (THANDAI POWDER RECIPE)…

  1. सबसे पहले एक ग्राइंडर जार में तीस ग्राम सौंफ लें और फिर पांच ग्राम काली मिर्च डालें।
  2. अब 100 ग्राम चीनी लें और 100 ग्राम में से ग्राइंडर जार में तीन से चार चम्मच चीनी डालें।
  3. इन सबको पीसकर इनका एक महीन चूर्ण बना लें। फिर छलनी की मदद से पाउडर को एक कटोरे में छान लें।
  4. कुछ टुकड़े होंगे छलनी में जो छने नहीं होंगे तो फिर से उन्हें ग्राइंडर जार में डालें और दो-तीन चम्मच चीनी डालें। फिर से उन्हें अच्छे से पीस लें और फिर से पाउडर को छान लें। (सौंफ के कुछ टुकड़े बिना पिसे रह जाते हैं, इसलिए उन्हें एक तरफ रख दें और ताजी ठंडाई बनाने के लिए इस्तेमाल करें)
  5. अब एक ग्राइंडर जार में साठ ग्राम बादाम लें, फिर उसमें तीस ग्राम पिस्ता, तीस ग्राम खरबूजे के बीज, दस ग्राम इलायची पाउडर, तीन से चार चम्मच चीनी डालें।
  6. इन सभी को अच्छी तरह से पीसकर इनका भी एक महीन चूर्ण बना लें। फिर छलनी की मदद से उसी कटोरे में छानें।
  7. कुछ टुकड़े होंगे छलनी में जो छने नहीं होंगे तो उन्हें फिर से ग्राइंडर जार में डालें और 100 ग्राम में से हुई सारी चीनी को डालकर अच्छी तरह से पीस लें और फिर से पाउडर को छान लें।
  8. दोनों प्रकार के पाउडर को एक दूसरे के साथ अच्छी तरह से मिलाएं और फिर केसर की कुछ पत्ती डालें और उन्हें अच्छी तरह मिलाएं।
  9. हमारा “ठंडाई पाउडर” (Thandai Powder) तैयार है। अब इसे स्टोर करें।
(Thandai Powder)
(Thandai Powder)
(Thandai Powder)
(Thandai Powder)

ठंडाई बनाने के लिए:

  1. एक गिलास दूध लें और उसमें तीन चम्मच “ठंडाई पाउडर” (Thandai Powder) डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।
  2. अब कुछ बर्फ के टुकड़े डालें और हमारी स्वादिष्ट ठंडाई परोसने के लिए तैयार है।
(Thandai)
Thandai Powder
(Thandai Powder And Thandai)

दोस्तों, क्या यह ठंडाई बनाने का सबसे आसान तरीका नहीं है..?? यह बहुत स्वादिष्ट है और आप सभी को इसे कम से कम एक बार आजमाना चाहिए। आप अपने स्वादानुसार चीनी और अन्य सामग्री मिला सकते हैं। आप इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए ऊपर से ठंडाई में बारीक कटे हुए ड्राईफ्रूट्स डाल सकते हैं। जब आप अपने मेहमानों को परोसेंगे, तब वे घर के बने स्वादिष्ट ठंडाई और प्रयासों के लिए भी आपकी तारीफ करेंगे।

अगर आपको रेसिपी पसंद आए तो इसे अपने नजदीकी और प्रिय लोगों के साथ शेयर करें। अपने अनुभव हमारे साथ कमेंट सेक्शन में साझा करें।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “No.1 Summer Special Mint Lemon Syrup” HERE

No.1 Summer Special Mint Lemon Syrup

0
Mint Lemon Syrup

Mint Lemon Syrup…!!

नमस्कार दोस्तों..! गर्मियां आ रही हैं और हम हर वक़्त कुछ ठंडा पीना चाहते हैं। तो, आज मैं आपको “पुदीना निम्बू सिरप” (Mint Lemon Syrup) बनाने की विधि बताउंगी। जब भी आपको कुछ भी ठंडा पीने की इच्छा हो तो तुरंत इस “पुदीना निम्बू सिरप” (Mint Lemon Syrup) की मदद से बना लें। ग्रीष्मकाल के दौरान नींबू और पुदीने की पत्तियां स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती हैं। जब भी आप बाहर जाएं और अगर आप बाहर जाने से पहले नींबू और पुदीने की पत्तियों से बनी कोई भी ड्रिंक लेते हैं तो वह आपको अंदर से ठंडक का एहसास कराती है।

पुदीने की पत्तियां एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो पाचन में मदद करती हैं। वे माउथ फ्रेशनर के रूप में भी काम करते हैं। ग्रीष्मकाल में, हमें अक्सर डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ता है और यह अतिरिक्त गर्मी होने के कारण होता है इसलिए हमें लगातार अपने शरीर को हाइड्रेट करते रहना चाहिए।

आपको बस सिरप बनाने के लिए प्रयास करना होगा और फिर आप इसे कभी भी, जब भी आप इसे पीना चाहें बना सकते हैं। नींबू में विटामिन सी होता है और यह प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है। यह सांस की बीमारी को कम करता है। लेमन मिंट ड्रिंक एक बेहतरीन स्वस्थ प्राकृतिक पेय है जो जल्दी तैयार हो जाता है। यह पेय न केवल स्वस्थ है बल्कि बहुत स्वादिष्ट भी है।

तो दोस्तों, आपका स्वागत है मेरी रसोई में और चलिए शुरू करते हैं “पुदीना निम्बू सिरप” (Mint Lemon Syrup) बनाना…

CHECK THE RECIPE OF “MINT LEMON SYRUP” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • पुदीना (एक बाउल)
  • नींबू का रस (एक बाउल)
  • चीनी (दो बाउल)
  • नमक (आधा चम्मच)
  • काला नमक (आधा चम्मच)
  • भुना जीरा पाउडर
  • खाद्य हरा रंग
  • पानी

विधि (MINT LEMON SYRUP RECIPE)…

  1. सबसे पहले एक बाउल पुदीने की पत्तियां लें। उन्हें साफ करें और फिर उन्हें ठीक से धो लें।
  2. फिर ग्राइंडर जार में पुदीने की पत्तियां डालें और थोड़ा पानी डालकर उनका पेस्ट बनाएं। (आप चाहें तो पेस्ट को छान सकते हैं लेकिन बिना छाने भी यह बहुत अच्छा स्वाद देता है)
  3. अब एक कड़ाही को गैस पर रखें और उसमें एक बाउल पानी और दो बाउल चीनी डालें। इसे हिलाएं और चीनी को पिघलने दें।
  4. जब चीनी पिघलने वाली हो तो पुदीने की पत्तियों का पेस्ट डालें। इसे मिलाएं और फिर आधा चम्मच नमक, आधा चम्मच काला नमक, भुना जीरा पाउडर डालें। सब कुछ अच्छी तरह से मिलाएं।
  5. फिर थोड़ा खाने योग्य हरा रंग डालें क्योंकि यह बहुत अच्छा रंग देता है लेकिन यह वैकल्पिक है यदि आप जोड़ना नहीं चाहते हैं तो इसे छोड़ दें। इसे भी अच्छी तरह से मिलाएं।
  6. इसे उबलने दें और हिलाते रहें। जब यह उबलने लगे तो आंच को कम कर दें और हिलाते रहें।
  7. जब यह थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो इसे उंगली से चेक करें कि यह चिपचिपा है या नहीं। अगर यह चिपचिपा है तो इसका मतलब है कि यह तैयार है। फिर गैस बंद कर दें और इसमें एक बाउल नींबू का रस डालें और इसे अच्छी तरह मिलाएं।
  8. जब यह ठंडा हो जाये तो एक बोतल में सिरप को स्टोर करें और इसे फ्रिज में रखें और जब भी आप कुछ ठंडा पीना चाहें तो इसका उपयोग करें।
  9. ड्रिंक बनाने के लिए, एक गिलास लें और उसमें कुछ बर्फ के टुकड़े और फिर दो बड़े चम्मच “पुदीना निम्बू सिरप” (Mint Lemon Syrup) और फिर पानी डालें। इसे अच्छे से मिलाएं।
  10. हमारा पुदीना निम्बू ड्रिंक सर्व करने के लिए तैयार है।
Mint Lemon Syrup
(Mint Leaves)
(Mint Lemon Syrup)
(Mint Lemon Syrup)
(Mint Lemon Syrup)
(Lemon Mint Drink)
Mint Lemon Syrup

यह एक ताज़ा ड्रिंक है और आपको इसे गर्मियों में ज़रूर बनाना चाहिए। बाजार का पेय लेने के बजाय, आपको यह सिरप घर पर ही बनाना चाहिए ताकि जब भी आपके पास समय न हो तो आप इस ड्रिंक को केवल एक मिनट में बना सकते हैं। एक बार इस “पुदीना निम्बू सिरप” (Mint Lemon Syrup) को आज़माएँ और मुझे यकीन है कि आप इसे बहुत पसंद करेंगे।

दोस्तों, अगर आपको यह रेसिपी पसंद आए तो इसे अपने प्रियजनों के साथ साझा करें क्योंकि यह गर्मियों में बहुत फायदेमंद है। टिप्पणी अनुभाग में नुस्खा के बारे में अपने विचार हमें बताना न भूलें..

धन्यवाद्..! आपका दिन स्वस्थ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE “Lemon Juice Storing Methods” HERE

Tasty And Healthy Bottle Gourd Puri Recipe (टेस्टी और हेल्दी लौकी की पूरी की रेसिपी)

0
Bottle Gourd Puri

Bottle Gourd Puri…!!

नमस्कार दोस्तों..! आज मैं आपको स्वादिष्ट “लौकी की पूरी” (Bottle Gourd Puri) की रेसिपी बताउंगी। एक बार जब आप इस पूरी को खा लेंगे तो आप इसे हमेशा बनाएँगे जब भी लौकी उपलब्ध होगी। यह बहुत ही स्वादिष्ट और सेहतमंद है क्योंकि यह लौकी से बनी है। बच्चों को लौकी खाना पसंद नहीं होता है लेकिन अगर आप लौकी की पूरी बनाएंगे तो वे इसे बहुत पसंद करेंगे और इस तरह से आप अपने बच्चों को हेल्दी खाना देंगे। इसे अपने मेहमानों के लिए बनाएं और वे इसे बहुत पसंद करेंगे क्योंकि यह सामान्य पूरी की तुलना में अधिक स्वादिष्ट होगी।

तो दोस्तों, आपका स्वागत है मेरी रसोई में और चलिए हम “लौकी की पूरी” (Bottle Gourd Puri)” बनाना शुरू करते हैं…

CHECK THE RECIPE OF “BOTTLE GOURD PURI” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • लौकी
  • गेहूं का आटा (एक बाउल)
  • सूजी (चार से पांच चम्मच)
  • हरी मिर्च
  • मसाले (नमक- स्वाद के अनुसार, जीरा- 3/4th चम्मच, हल्दी पाउडर- 1/4th चम्मच, लाल मिर्च पाउडर, चिली फलैक्स, हींग)
  • पानी
  • तेल

विधि (BOTTLE GOURD PURI RECIPE)…

  1. सबसे पहले एक लौकी लें, उसे ठीक से धोएं फिर छीलें।
  2. फिर इसे कद्दूकस के छोटे छेद से कद्दूकस कर लें। सबसे पहले आधी लौकी को ही कद्दूकस करें और यदि आवश्यक हो तो बाकी की आधी को बाद में कद्दूकस करें।
  3. अब एक बड़ा बाउल या परात लें और उसमें एकबाउल गेहूं का आटा डालें, फिर उसमें चार से पांच चम्मच सूजी, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, स्वादानुसार नमक, तीन-चौथाई चम्मच जीरा, एक-चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर, थोड़ी चिली फलैक्स, थोड़ा लाल मिर्च पाउडर, थोड़ी सी हींग डालें।
  4. फिर कद्दूकस की हुई लौकी डालें। जैसा कि लौकी पानी छोड़ती है इसलिए हम सबसे पहले इन सभी को मिलाएंगे और फिर हम थोड़ा पानी डालकर आटा गूंध लेंगे।
  5. इसका टाइट आटा गूंध लें और जब यह तैयार हो जाए तो इसमें धनिया पत्ती डालकर बहुत अच्छी तरह मिलाएं। फिर आटे पर तेल लगाएं और ढककर पांच मिनट के लिए छोड़ दें।
  6. पांच मिनट के बाद, आटा अच्छी तरह से सेट हो जाता है। इसे फिर से अच्छी तरह से गूंधें क्योंकि जितना अच्छा आटा गूंध जाएगा उतनी अच्छी पूरियां तैयार होंगी।
  7. फिर हथेलियों पर सूखा आटा लगाएं क्योंकि यह आटा थोड़ा चिपचिपा होता है। आटे से एक भाग लें और उसकी एक लोई बनाएं।
  8. फिर लोई को सूखे आटे में डुबोएं और फिर इसे गोल आकार में अच्छी तरह से बेल लें। इसी तरह से अन्य पूरियों को भी बेल लें।
  9. अब गैस पर एक कड़ाही रखें और उसमें पूरियां तलने के लिए तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तो तेल में पूरियां डालकर पकने दें।
  10. जब पूरी पकने लगे तो इसे पलटा से पलट दें और इसे सुनहरा भूरा होने तक तलें। इसे स्पैटुला से थोड़ा-थोड़ा दबाकर फुलाएं।
  11. जब पूरी अच्छी तरह से तल जाए और सुनहरी भूरी हो जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें और इसी तरह से बाकी पूरियां तल लें।
  12. हमारी स्वादिष्ट और स्वस्थ “लौकी की पुरी” (Bottle Gourd Puri) परोसने के लिए तैयार हैं।
(Bottle Gourd Puri)
(Bottle Gourd Puri)
(Bottle Gourd Puri)
(Bottle Gourd Puri)
(Bottle Gourd Puri)
(Bottle Gourd Puri)

देखिये, यह पूरियां कितनी स्वादिष्ट लग रही हैं। यह न सिर्फ स्वादिष्ट लगती हैं बल्कि खाने में भी बहुत स्वादिष्ट हो होती हैं। आप इसे दही या अचार के साथ खा सकते हैं। आप इसे शाम की चाय के साथ नाश्ते के रूप में ले सकते हैं। आटे में चिली फलैक्स और लाल मिर्च पाउडर दोनों को जोड़ना आवश्यक नहीं है, यह वैकल्पिक है, इसलिए अपनी पसंद के अनुसार जोड़ें।

दोस्तों, इस पूरी को आज़माएं और मुझे यकीन है कि आप इसे बहुत पसंद करेंगे। अपना अनुभव हमारे साथ कमेंट सेक्शन में साझा करें।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “Pani Puri or Gol Gappa” HERE

No.1 Delicious Dhaba Style Dal Tadka Recipe (नंबर 1 स्वादिष्ट ढाबा स्टाइल दाल तड़का रेसिपी)

0
Dal Tadka

Dal Tadka…!!

नमस्कार दोस्तों..! आज मेरे पास ढाबा स्टाइल दाल तड़का (Dal Tadka) की रेसिपी है। जो स्वाद हमें ढाबा स्टाइल की दाल तड़का (Dal Tadka) में मिलता है, वह हमें कहीं और नहीं मिलता। यह मत सोचिए कि यह ढाबा स्टाइल की दाल तड़का (Dal Tadka) है तो यह मुश्किल होगा या आप उन्हें वैसी दाल तड़का नहीं बना सकते। इस दाल तड़का को बनाना बहुत ही सरल है और अगर आप मेरी रेसिपी के साथ बनाएंगे तो आप सबसे अच्छी ढाबा स्टाइल दाल तड़का (Dal Tadka) बनाएंगे। इस दाल को बनाने के लिए कुछ विशेष आवश्यक नहीं है। हमें सामान्य दाल के समान सभी सामग्रियों की आवश्यकता है।

मेरी रेसिपी को आजमाएँ और आप स्वादिष्ट तड़का दाल बनाएँगे। तो दोस्तों, आपका स्वागत है मेरी रसोई में और चलिए शुरू करते हैं बहुत ही स्वादिष्ट तड़का दाल बनाना।

CHECK THE RECIPE OF “DHABA STYLE DAL TADKA” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • अरहर दाल (एक कप)
  • पानी
  • मसाले (नमक- स्वादानुसार, हल्दी पाउडर, हींग- एक चुटकी, जीरा-दो चम्मच, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला)
  • देसी घी (दो बड़े चम्मच)
  • सब्जियाँ (हरी मिर्च, अदरक, टमाटर, धनिया पत्ती)
  • सूखी लाल मिर्च (तीन से चार)

विधि (DAL TADKA RECIPE)…

  1. सबसे पहले एक कप अरहर की दाल लें और ठीक से धोएं। फिर उसे एक बड़े बाउल में डालें और दो घंटे के लिए पानी में भिगो दें।
  2. दो घंटे के बाद, दाल अच्छी तरह से भीग जाती है। दाल में से पानी निकाल दें और दाल को कुकर में डालें और उसमें तीन कप पानी, स्वादानुसार नमक और हल्दी पाउडर डालें।
  3. इसे एक बार मिलाएं और कुकर को बंद करके गैस पर रखें। दो सीटी आने दें और दो सीटी आने के बाद प्रेशर बनने दें और फिर गैस बंद कर दें।
  4. प्रेशर को खुद ही बाहर आने दें। जब प्रेशर निकल जाए तब कुकर खोलें और दाल अच्छी तरह से पक जाएगी।
  5. अब एक कड़ाही को गैस पर रखें और उसमें एक बड़ा चम्मच देसी घी डालें और उसे गर्म होने दें। जब घी गर्म हो जाए तो उसमें एक चुटकी हींग, एक चम्मच जीरा, बारीक कटी हरी मिर्च, कटा हुआ अदरक और कटा हुआ टमाटर डालें।
  6. उन्हें भूनें और धनिया पत्ती, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा गरम मसाला डालें। इन सबको मिलाएं और टमाटर के नरम होने तक पकाएं।
  7. जब टमाटर नरम हो जाएं और सब कुछ एक दूसरे के साथ अच्छी तरह से मिल जाए, तो उबली हुई दाल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अगर दाल गाढ़ी है तो थोड़ा पानी डालें और उबलने दें।
  8. जब यह अच्छी तरह से उबल जाए तो गैस बंद कर दें और धनिया पत्ती डालें। फिर इसे एक बाउल में निकाल लें।
  9. अब दाल के लिए तड़का तैयार करें। इसके लिए गैस पर तड़का पैन रखें और उसमें एक बड़ा चम्मच देसी घी डालें और गर्म होने दें।
  10. जब घी गर्म हो जाए तो उसमें एक चम्मच जीरा, तीन से चार सूखी लाल मिर्च डालें। उन्हें थोड़ा भूनें और फिर गैस बंद कर दें।
  11. अब उसमें लाल मिर्च पाउडर डालें और मिलाएं। फिर इस तड़के को दाल के ऊपर फैला दें।
  12. स्वादिष्ट “ढाबा स्टाइल दाल तड़का” (Dhaba Style Dal Tadka) परोसने के लिए तैयार है।
Dal Tadka
(Dhaba Style Dal Tadka)
Dal Tadka
(Dhaba Style Dal Tadka)
Dal Tadka
(Dhaba Style Dal Tadka)

दोस्तों, देखिये हमारी तड़का दाल कितनी स्वादिष्ट लग रही है और यह न केवल स्वादिष्ट लग रही है बल्कि यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट है। जब आप किसी मेहमान को परोस रहे हों तो एक कटोरे में दाल को परोसने के बाद तड़का फैलाएं क्योंकि यह अधिक प्रेजेंटेबल लगता है।

तो दोस्तों, जब भी आप ढाबा स्टाइल तड़का दाल खाना चाहते हैं तो इसे घर पर ही बनाएं और अपने परिवार के सदस्यों के साथ इसका आनंद लें। हमें टिप्पणी अनुभाग में रेसिपी के बारे में अपने विचार बताएं।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “TASTY MASOOR DAL” HERE

4 Flavour Potato Papad Recipe (4 फ्लेवर आलू पापड़ रेसिपी)

0
Potato Papad

Potato Papad…!!

नमस्कार दोस्तों..! गर्मियाँ पास हैं और आलू पापड़ (Potato Papad) का मौसम आ रहा है। आलू का पापड़ खाना हर किसी को पसंद होता है। इसलिए आज मैं आपको चार फ्लेवर के आलू के पापड़ (Potato Papad) बताउंगी। आप उन्हें स्टोर कर सकते हैं और जब भी आप खाना चाहते हैं तो उस समय केवल उन्हें भूनें और उनका आनंद लें। ये बनाने में बहुत सरल हैं और सभी चार फ्लेवर की प्रक्रिया समान है। हर स्वाद में बस एक फर्क है वो है सामग्री का।

आप उन्हें मेहमानों के लिए परोस सकते हैं और होली भी आ रही है और हमारे घर पर कई मेहमान आते हैं तो आप उनके लिए ये पापड़ तैयार कर सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि होली के समय मेहमानों को कई व्यंजन परोसे जाते हैं, इसलिए इन पापड़ों को पहले से ही बनाएं और अपने त्यौहार का काम कम करें।

तो दोस्तों, आपका स्वागत है मेरी रसोई में और चलिए रेसिपी शुरू करते हैं।

CHECK THE RECIPE OF “4 FLAVOUR POTATO PAPAD” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • उबले आलू
  • नमक- स्वादानुसार
  • जीरा
  • कुटी लाल मिर्च / चिली फलैक्स
  • लाल मिर्च पाउडर
  • धनिया पत्ती
  • काली मिर्च पाउडर
  • सेंधा नमक
  • सूखी पुदीना पत्तियां
  • सरसों का तेल
  • रिफाइंड तेल

विधि (4 FLAVOUR POTATO PAPAD RECIPE)…

1. सादा आलू पापड़ (Simple Potato Papad)

a) सबसे पहले उबले हुए आलू को कद्दूकस कर लें और फिर उनमें स्वादानुसार नमक, जीरा और चिली फलैक्स या कुटी लाल मिर्च डालें। (अगर आपके पास चिली फलैक्स और कुटी लाल मिर्च नहीं हैं तो आप लाल मिर्च पाउडर भी डाल सकते हैं)

b) इन सभी को अच्छी तरह से मिलाएं और जब ये अच्छे से मिक्स हो जाएं तो इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल डालकर अच्छे से मिलाएं।

c) अब हथेलियों पर थोड़ा सा तेल लगायें और मिश्रण का कुछ हिस्सा लें और उसकी एक गोल बॉल बनाकर एक प्लेट में रखें। इसी तरह से सभी गोल बॉल्स बनाएं और उन्हें एक प्लेट में रखें।

d) फिर एक प्लास्टिक की पॉलीथिन लें और उस पर थोड़ा तेल लगाएँ और फिर एक गोल बॉल को तेल पर रखें और फिर उसे किसी दूसरी प्लास्टिक की पॉलीथिन से ढक दें।

e) अब पॉलिथीन पर रोलिंग बोर्ड रखें और इसे दबाएं। एक समान और पतला पापड़ तैयार हो जाएगा। उपरोक्त पॉलीथिन को निकालें और इसी तरह सभी पापड़ बनाएं और उन्हें सूखने दें।

2. धनिया आलू पापड़ (Coriander Potato Papad)

a) कद्दूकस किये हुए उबले आलू लें और उसमें धनिया पत्ती, स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च पाउडर डालें। (धनिया पत्ती में पानी नहीं होना चाहिए और नमी भी नहीं होनी चाहिए)

b) इन सभी को अच्छी तरह से मिलाएं और जब ये अच्छे से मिक्स हो जाएं तो इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल डालकर अच्छे से मिलाएं।

c) अब हथेलियों पर थोड़ा सा तेल लगायें और मिश्रण का कुछ हिस्सा लें और उसकी एक गोल बॉल बनाकर एक प्लेट में रखें। इसी तरह से सभी गोल बॉल्स बनाएं और उन्हें एक प्लेट में रखें।

d) फिर एक प्लास्टिक की पॉलीथिन लें और उस पर थोड़ा तेल लगाएँ और फिर एक गोल बॉल को तेल पर रखें और फिर उसे किसी दूसरी प्लास्टिक की पॉलीथिन से ढक दें।

e) अब पॉलिथीन पर रोलिंग बोर्ड रखें और इसे दबाएं। एक समान और पतला पापड़ तैयार हो जाएगा। उपरोक्त पॉलीथिन को निकालें और इसी तरह सभी पापड़ बनाएं और उन्हें सूखने दें।

3. काली मिर्च आलू पापड़ (Black Pepper Powder Potato Papad)

a) कद्दूकस किये हुए उबले आलू लें और उसमें सेंधा नमक, काली मिर्च पाउडर डालें।

b) इन सभी को अच्छी तरह से मिलाएं और जब ये अच्छे से मिक्स हो जाएं तो इसमें थोड़ा सा रिफाइंड तेल डालकर अच्छे से मिलाएं।

c) अब हथेलियों पर थोड़ा सा तेल लगायें और मिश्रण का कुछ हिस्सा लें और उसकी एक गोल बॉल बनाकर एक प्लेट में रखें। इसी तरह से सभी गोल बॉल्स बनाएं और उन्हें एक प्लेट में रखें।

d) फिर एक प्लास्टिक की पॉलीथिन लें और उस पर थोड़ा तेल लगाएँ और फिर एक गोल बॉल को तेल पर रखें और फिर उसे किसी दूसरी प्लास्टिक की पॉलीथिन से ढक दें।

e) अब पॉलिथीन पर रोलिंग बोर्ड रखें और इसे दबाएं। एक समान और पतला पापड़ तैयार हो जाएगा। उपरोक्त पॉलीथिन को निकालें और इसी तरह सभी पापड़ बनाएं और उन्हें सूखने दें।

नोट: यह पापड़ उपवास में भी खाया जा सकता है और मैंने इसे विशेष रूप से उपवास के लिए ही बनाया है क्योंकि मैंने सामान्य नमक के स्थान पर सेंधा नमक और सरसों के तेल के स्थान पर रिफाइंड तेल मिलाया है।

4. पुदीना आलू पापड़ (Mint Potato Papad)

a) कद्दूकस किये हुए उबले आलू लें और उसमें स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च पाउडर, जीरा और सूखी पुदीने की पत्तियाँ हथेलियों के बीच क्रश करके डालें।

b) इन सभी को अच्छी तरह से मिलाएं और जब ये अच्छे से मिक्स हो जाएं तो इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल डालकर अच्छे से मिलाएं।

c) अब हथेलियों पर थोड़ा सा तेल लगायें और मिश्रण का कुछ हिस्सा लें और उसकी एक गोल बॉल बनाकर एक प्लेट में रखें। इसी तरह से सभी गोल बॉल्स बनाएं और उन्हें एक प्लेट में रखें।

d) फिर एक प्लास्टिक की पॉलीथिन लें और उस पर थोड़ा तेल लगाएँ और फिर एक गोल बॉल को तेल पर रखें और फिर उसे किसी दूसरी प्लास्टिक की पॉलीथिन से ढक दें।

e) अब पॉलिथीन पर रोलिंग बोर्ड रखें और इसे दबाएं। एक समान और पतला पापड़ तैयार हो जाएगा। उपरोक्त पॉलीथिन को निकालें और इसी तरह सभी पापड़ बनाएं और उन्हें सूखने दें।

Potato Papad
(4 Flavours Potato Papad After Drying)
Potato Papad
(4 Flavours Potato Papad After Drying)

पापड़ डीप फ्राई करने के लिए:

इन्हें डीप फ्राई तभी करें जब ये पूरी तरह से सूख जाएं।

a) गैस पर एक कड़ाही रखें और उसमें डीप फ्राई करने के लिए तेल डालें।

b) जब तेल अत्यधिक गर्म हो जाए तो कड़ाही में पापड़ डालें और उन्हें डीप फ्राई करें।

c) जब वे अच्छी तरह से डीप फ्राई हो जाएं तो उन्हें एक प्लेट में निकाल लें।

Potato Papad
(4 Flavours Potato Papad After Deep Frying)

देखिए, डीप फ्राई करने के बाद वे कितने अच्छे लग रहे हैं। आप उन्हें अपनी पसंद के अनुसार धूप या छायांकित क्षेत्र में सुखा सकते हैं। पुदीना आलू पापड़ बहुत स्वादिष्ट होता है और आपको इसे ज़रूर आज़माना चाहिए। अन्य सभी स्वाद भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन मेरा पसंदीदा पुदीना आलू पापड़ है।

सभी स्वादों के पापड़ एक बार आज़माएँ और फिर हमें बताएं कि आपको कौन सा स्वाद पसंद आया। अपने दोस्तों और परिवार के साथ नुस्खा साझा करें।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “No.1 Tasty And Crispy Chana Dal Namkeen” HERE

No.1 Delicious Macroni Chaat Recipe (नंबर 1 स्वादिष्ट मैक्रोनी चाट रेसिपी)

0
Macroni Chaat

Macroni Chaat…!!

नमस्कार दोस्तों..! आज मैं आपको विशेष “मैक्रोनी चाट” (Macroni Chaat) की रेसिपी बताउंगी। बच्चे इसे खाना पसंद करते हैं लेकिन अगर आप मेरी रेसिपी के साथ बनाएंगे तो बड़े लोग भी इसे बहुत पसंद करेंगे। मैंने तीन सदस्यों के लिए सामग्री ली है। इस “मैक्रोनी चाट” की ख़ासियत यह है कि आप मैक्रोनी को सुबह ही उबाल के रख सकते हैं और जब भी आप खाना चाहें तब बना सकते हैं। मैंने इसे बहुत स्वादिष्ट बनाया है और आप इसे कम से कम एक बार ज़रूर आज़माएँ और मुझे यकीन है कि आपको इसका स्वाद पसंद आएगा।

तो दोस्तों, मेरी रेसिपी को ट्राई करें और फिर हमें बताएं कि आपको यह पसंद आयी या नहीं.. मेरी रसोई में आपका स्वागत है और चलिए रेसिपी शुरू करते हैं।

CHECK THE RECIPE OF “MACRONI CHAAT” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • मैक्रोनी (एक बाउल)
  • नमक (स्वाद के अनुसार)
  • तेल
  • पानी
  • सब्जियां (गाजर, शिमला मिर्च, टमाटर, हरी मिर्च)
  • मक्खन (एक चम्मच)
  • चिली फ्लेक्स (तीन-चौथाई चम्मच)
  • ऑरेगैनो (तीन-चौथाई चम्मच)
  • काली मिर्च पाउडर (एक चौथाई चम्मच)
  • टोमेटो केचप (एक चम्मच)
  • मलाई (दो चम्मच)

विधि (MACRONI CHAAT RECIPE)…

  1. सबसे पहले एक बाउल मैक्रोनी लें। फिर एक बर्तन में पानी गर्म करने के लिए रखें। जब पानी उबलने लगे तो उसमें आधा चम्मच नमक और दो चम्मच तेल डालें।
  2. उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं और फिर मैक्रोनी डालें और दो-तीन मिनट तक उबलने दें। दो-तीन मिनट के बाद, आंच को कम कर दें, उसे ढक दें और दो मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें।
  3. दो मिनट के बाद, गैस बंद कर दें और उसे ऐसे ही छोड़ दें दस मिनट के लिए। दस मिनट के बाद, आप देखेंगे कि मैक्रोनी ने अपना आकार बढ़ा दिया है और अच्छी तरह से उबल गयी हैं।
  4. छलनी की मदद से पानी निकालें और मैक्रोनी को ठंडे पानी से धो लें ताकि वे एक दूसरे से चिपक न जाएं। फिर इसे ठंडा होने दें।
  5. अब एक कड़ाही को गैस पर रखें और उसमें दो चम्मच तेल डालें और गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाए तो आधा कटोरी कटी हुई गाजर, एक चौथाई कटोरी कटी हुई शिमला मिर्च डालें। (गाजर और शिमला मिर्च को लंबे टुकड़ों में काटें)
  6. उन्हें थोड़ा भूनें फिर लंबी काटकर दो हरी मिर्च डालें। इन सभी को अच्छी तरह से पकाएं और जब ये भून जाएं तो इन्हें एक प्लेट में निकाल लें।
  7. सब्जी फ्राई करने के बाद जो तेल बचा था, उसे निकाल लें। अब फिर से गैस पर कड़ाही रखें और उसमें एक चम्मच मक्खन डालें और इसे पिघलने दें।
  8. जब मक्खन पिघल जाए तो तीन चौथाई कटे हुए टमाटर डालें। नरम होने तक उन्हें अच्छी तरह से पकाएं।
  9. जब वे नरम हो जाएं तो तीन-चौथाई चम्मच चिली फ्लेक्स, तीन-चौथाई चम्मच ऑरेगैनो, एक-चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालें। (नमक डालते समय ध्यान रखें कि मैक्रोनी को उबालते समय नमक डाला था)
  10. इन्हें अच्छे से मिलाएं और फिर एक चम्मच टोमेटो केचप डालकर अच्छे से पकाएं। फिर दो चम्मच क्रीम डालें और उन्हें अच्छी तरह मिलाएं।
  11. जब सब कुछ अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तब इसमें फ्राइड सब्जियाँ डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। फिर उबली हुई मैक्रोनी डालें और सब कुछ बहुत अच्छी तरह से मिलाएं।
  12. हमारी स्वादिष्ट “मैक्रोनी चाट” (Macroni Chaat) परोसने के लिए तैयार है।
(Macroni Chaat)
(Macroni Chaat)
(Macroni Chaat)
(Macroni Chaat)
(Macroni Chaat)
(Macroni Chaat)
(Macroni Chaat)
(Macroni Chaat)

अपने परिवार और दोस्तों के साथ इस स्वादिष्ट “मैक्रोनी चाट” (Macroni Chaat) का आनंद लें। आप चाहें तो ऊपर से चिली फ्लेक्स और ऑरेगैनो भी डाल सकते हैं। अगर आपको प्याज खाना पसंद है तो आप इसमें प्याज भी डाल सकते हैं। जिस तरह से मैंने मैक्रोनी को उबला है, इस तरह से काम गैस खर्च होती है और अच्छी तरह से उबल जाती हैं इसलिए इस विधि को एक बार आज़माएं। आशा है आपको यह पसंद आएगी।

अगर आपको यह रेसिपी पसंद आई तो इसे अपने करीबियों के साथ शेयर करें.. हमें कमेंट सेक्शन में रेसिपी के बारे में अपने विचार बताएं।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “Delicious Potato Tikki Burger Recipe (स्वादिष्ट आलू टिक्की बर्गर रेसिपी)” HERE

Delicious And Crispy Wheat Flour Biscuit Recipe (स्वादिष्ट और क्रिस्पी गेहूं के आटे के बिस्किट)

0
Wheat Flour Biscuit

Wheat Flour Biscuit…!!

नमस्कार दोस्तों..! आज मैं आपको “गेहूं के आटे के बिस्किट” (Wheat Flour Biscuit) की विधि बताउंगी। मैंने इन बिस्कुटों को एक कड़ाही में बनाया है। इन बिस्कुटों की खासियत है कि आप इन्हें एक-दो महीने तक आसानी से स्टोर कर सकते हैं। जब आप स्वस्थ खा सकते हैं तो अस्वास्थ्य क्यों खाएं.. ये घर के बने बिस्किट हैं जो मैंने मैदा के बजाय गेहूं के आटे से बनाए हैं क्योंकि हम सभी जानते हैं कि मैदा स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। ये बहुत स्वादिष्ट बिस्कुट हैं। एक बार जब आप इन्हें घर पर बना लेंगे तो आप रोज़ खाने के लिए बाजार से बिस्कुट नहीं खरीदेंगे।

तो दोस्तों, आपका स्वागत है मेरी रसोई में और चलिए हम रेसिपी शुरू करते हैं।

CHECK THE RECIPE OF “WHEAT FLOUR BISCUIT” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • गेहूं का आटा (एक बाउल)
  • सूजी (एक बाउल)
  • चीनी (एक बाउल)
  • घी (आधा बाउल)
  • गर्म दूध (आधा कप)
  • इलायची पाउडर
  • डीप फ्राई के लिए घी

विधि (WHEAT FLOUR BISCUIT RECIPE)…

  1. इसके लिए एक बाउल गेहूं का आटा, एक बाउल सूजी, एक बाउल चीनी, आधा बाउल घी, आधा कप गर्म दूध और इलायची पाउडर लें।
  2. गर्म दूध में चीनी डालें और इसे अच्छी तरह मिलाएं। 2-3 चम्मच चीनी बचा लें।
  3. एक बड़ा मिक्सिंग बाउल लें और उसमें गेहूं का आटा, सूजी, इलायची पाउडर डालें। इन सबको अच्छे से मिलाएं।
  4. फिर इसमें घी डालकर अच्छे से मिलाएं। आवश्यकता के अनुसार धीरे-धीरे घी डालें।
  5. अब दूध डालें जिसे हमने चीनी डालकर तैयार किया है और इसका आटा गूंधें। आटा बहुत टाइट नहीं होना चाहिए और न ही बहुत नरम होना चाहिए।
  6. जब आटा गूंध जाए तब दो-तीन चम्मच चीनी डालें जिसे हमने अलग रखा था और फिर से अच्छी तरह से गूंध लें और आटा चिकना कर लें।
  7. अब आटे का छोटा हिस्सा लें और इसकी एक गोल लोई बनाएं और फिर इसे थोड़ा दबाएं। फिर रसोई से कांटा या किसी बर्तन का उपयोग करके उस पर डिज़ाइन बनाएं और फिर उसे एक प्लेट में रखें।
  8. इसी तरह से सभी बिस्कुट बनाएं और उन्हें एक प्लेट में रखें।
  9. अब एक कड़ाही को गैस पर रखें और इसमें बिस्कुट को डीप फ्राई करने के लिए घी डालें और इसे गर्म होने दें। जब घी अत्यधिक गर्म हो जाए तो घी में बिस्कुट डालकर डीप फ्राई करें। (अत्यधिक गर्म तेल में बिस्कुट डालें अन्यथा वे घी में फैल जाएंगे)
  10. जब वे पकने लगें तो आंच को कम कर दें और फिर उन्हें डीप फ्राई करें इस तरह से वे अंदर से भी अच्छी तरह से पक जाएंगे और क्रिस्पी हो जाएंगे।
  11. उन्हें गोल्डन ब्राउन होने तक पलट कर डीप फ्राई करें। जब वे सुनहरे भूरे रंग के हो जाते हैं तो उन्हें एक प्लेट में और एक नैपकिन पर निकाल लें ताकि नैपकिन अतिरिक्त घी को अवशोषित कर सके।
  12. इसी तरह से सभी बिस्कुट डीप फ्राई करें और हमारे स्वादिष्ट “गेहूं के आटे के बिस्किट” (Wheat Flour Biscuit) परोसने के लिए तैयार हैं।
(Wheat Flour Biscuits)
(Wheat Flour Biscuits)
(Wheat Flour Biscuits)
(Wheat Flour Biscuits)
Wheat Flour Biscuit
(Wheat Flour Biscuits)

इन्हें एक एयर टाइट कंटेनर में एक-दो महीने के लिए आसानी से स्टोर करें। जैसा कि वे बहुत कम समय में तैयार हो जाते हैं, इसलिए जब भी आप घर का बना बिस्कुट खाना चाहते हैं, तो आप इन्हें बना सकते हैं। आप इन्हें अपने मेहमानों के लिए भी परोस सकते हैं और वह भी पसंद करेंगे।

अगर बिस्कुट को डीप फ्राई करने के लिए घी उपलब्ध नहीं है तो आप उन्हें तेल में भी डीप फ्राई कर सकते हैं लेकिन जब वे घी में डीप फ्राई होते हैं तो वे बहुत अच्छा स्वाद देते हैं। जैसे कि बच्चे दैनिक आधार पर बिस्कुट खाने के शौकीन होते हैं तो आप उनके लिए ये बिस्कुट बना सकते हैं और उनके लिए स्टोर कर सकते हैं क्योंकि बाजार के बिस्कुट स्वस्थ नहीं हैं।

तो दोस्तों, बिस्कुट की इस रेसिपी को ट्राई करें और फिर कमेंट सेक्शन में रेसिपी के बारे में अपने विचार हमें बताएं.. रेसिपी को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “No.1 Tasty Sesame Seeds And Jaggery Gajak” HERE

Valentine Heart Shape Chocolate Cake Without Fire (वेलेंटाइन हार्ट शेप चॉकलेट केक)

0
(Valentine Heart Shape Chocolate Cake)

Valentine Heart Shape Chocolate Cake…!!

नमस्कार दोस्तों…!! आज मेरे पास “वेलेंटाइन हार्ट शेप चॉकलेट केक” (Valentine Heart Shape Chocolate Cake) की आसान रेसिपी है। मैंने इसे विशेष रूप से वेलेंटाइन डे के लिए बनाया है। इसे बिना पकाए और बिना आग के बनाया जाता है। यह बहुत कम समय में तैयार हो जाता है। यहां तक ​​कि जो खाना बनाना बिल्कुल भी नहीं जानता, वह इस केक को बना सकता है।

इस केक को बनाने के लिए आपको ज्यादा सामग्री की आवश्यकता नहीं है। इस केक को बनाने के लिए केवल चार सामग्रियों की आवश्यकता होती है। इस केक को बनाना बहुत ही आसान है और यह बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इस केक को बनाने के लिए आपको पूर्व नियोजन की आवश्यकता नहीं है और आप इसे तुरंत बना सकते हैं।

script async=”” src=”https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js”>

दोस्तों, इस वेलेंटाइन पर इस केक को आज़माएं.. मेरी रसोई में आपका स्वागत है और चलिए शुरू करते हैं रेसिपी…

CHECK THE RECIPE OF “VALENTINE HEART SHAPE CHOCOLATE CAKE” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • ब्रेड स्लाइस (बारह)
  • सफेद क्रीम
  • चॉकलेट सॉस
  • पिसी चीनी
  • पानी

विधि (VALENTINE HEART SHAPE CHOCOLATE CAKE RECIPE)…

  1. इसके लिए बारह ब्रेड स्लाइस लें। सभी स्लाइस से कोनों को काटें।
  2. अब कोई भी प्लेट लें जिस पर आप केक बनाना चाहते हैं। फिर एक ब्रेड स्लाइस लें और तेज धार वाले कटोरे की मदद से ब्रेड स्लाइस के बीच में कटोरी रखकर एक टुकड़ा काट लें।
  3. कटोरे के अंदर आया हुआ टुकड़ा लें और उस टुकड़े को दूसरी स्लाइस पर रखकर, उसी आकार के आठ टुकड़े काट लें। चार ब्रेड स्लाइस बारह में से सामान्य होना चाहिए।
  4. अब एक बड़े मिक्सिंग बाउल में सफ़ेद क्रीम लें और क्रीम को फेंट लें। जब यह फिंटने लगे तब इसमें एक चम्मच पिसी चीनी मिलाएं।
  5. फिर से इसे फेंटें और जब यह थोड़ा और फिंट जाये तो अच्छी मात्रा में चॉकलेट सॉस डालें और फिर इसे फिर से फेंटें।
  6. जब क्रीम अच्छी तरह से फिंट जाये, तो प्लेट के केंद्र में फेंटी हुयी क्रीम का एक चम्मच फैलाएं जिस पर आप केक बनाएंगे।
  7. अब एक सामान्य ब्रेड स्लाइस और दो टुकड़े लें जिन्हें हमने काटा था। प्लेट पर फैले क्रीम की परत पर दिल का आकार दें।
  8. फिर एक कटोरे में थोड़ा पानी लें और उसमें दो चम्मच पाउडर चीनी मिलाएं। दोनों को अच्छे से मिलाएं और शुगर सिरप बनाएं।
  9. शुगर सिरप में एक ब्रश डुबोएं और फिर इसे हार्ट शेप ब्रेड स्लाइस पर लगाएं। इसके बाद इसे फेंटी हुयी क्रीम की पतली परत से कोट करें।
  10. फिर से ब्रेड स्लाइस से क्रीम की परत पर दिल बनाएं और फिर इस प्रक्रिया को दोहराएं। इसी तरह चार परत बना लें।
  11. क्रीम के साथ किनारों को अच्छी तरह से कोट करें और फिर केक को सजाएं।
  12. सजाने के लिए डिज़ाइन मेकर लें जो एक लचीली कोन के प्रकार में आता है और इसमें सफेद क्रीम डालें।
  13. फिर डिज़ाइन मेकर के साथ एक तरफ फूल बनाएं और दूसरी तरफ चॉकलेट सॉस से सजाएं।
  14. चॉकलेट सिरप के साथ एक लाइन बनाएं और फिर नीचे की तरफ गिराएं डिज़ाइन को। छवि में देखें कि यह कैसे किया है।
  15. स्वादिष्ट “वेलेंटाइन हार्ट शेप चॉकलेट केक” (Valentine Heart Shape Chocolate Cake) परोसने के लिए तैयार है।
(Valentine Heart Shape Chocolate Cake)
(Valentine Heart Shape Chocolate Cake)
(Valentine Heart Shape Chocolate Cake)
(Valentine Heart Shape Chocolate Cake)
(Valentine Heart Shape Chocolate Cake)
(Valentine Heart Shape Chocolate Cake)

देखिये दोस्तों, ये केक कितना स्वादिष्ट लग रहा है.. क्या आप इसे अभी नहीं खाना चाहते हैं..?? आप इसे बच्चों के लिए भी बना सकते हैं जब भी वे केक खाने की मांग करते हैं क्योंकि यह बहुत जल्दी और बिना अधिक प्रयासों के तैयार हो जाता है। यह घर का बना चॉकलेट केक बाजार की तुलना में बहुत स्वस्थ है। मैंने इसे विशेष रूप से वेलेंटाइन डे के लिए दिल के आकार में बनाया है, लेकिन आप इसे अपनी पसंद के किसी भी आकार में बना सकते हैं। इसे अपनी पसंद के अनुसार सजाएं।

दोस्तों, अगर आपको रेसिपी पसंद आए तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें.. अपने अनुभव कमेंट सेक्शन में हमारे साथ शेयर करें और केक की तस्वीरें हमारे साथ शेयर करें।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “YUMMY OREO CAKE” HERE

Soft And Delicious Rice Dahi Vade Recipe (नरम और स्वादिष्ट चावल दही वडे रेसिपी)

0
Rice Dahi Vade

Rice Dahi Vade…!!

नमस्कार दोस्तों..! आज मेरे पास “चावल दही वडे” (Rice Dahi Vade) की रेसिपी है। मैंने उन्हें बचे हुए चावल से बनाया है। अधिकांश समय क्या होता है, हम दही वडे खाना चाहते हैं, लेकिन हमारे पास भिगोई हुयी दाल नहीं होती है, तो अब चिंता न करें क्योंकि हम चावल के साथ स्वादिष्ट और नरम दही वडे बना सकते हैं। कई बार हमारे चावल बच जाते हैं जब हम उन्हें लंच या डिनर के लिए बनाते हैं, तो उन्हें बर्बाद करने के बजाय आप उनका उपयोग सबके पसंदीदा दही वेड बनाने में करें।

इनके लिए बहुत प्रयासों की आवश्यकता नहीं होती है और बहुत आसानी से ये तैयार हो जाते हैं। तो दोस्तों, आपका स्वागत है मेरी रसोई में और चलिए शुरू करते हैं रेसिपी..

CHECK THE RECIPE OF “RICE DAHI VADE” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • बचे हुए चावल
  • अदरक और हरी मिर्च
  • दही (छोटा बाउल)
  • पानी
  • सूजी (दो बड़ी चम्मच)
  • मसाले (नमक- स्वादानुसार, भुना जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर)
  • बेकिंग सोडा (एक चुटकी)
  • तेल
  • मथा हुआ दही
  • हरी चटनी
  • मीठी चटनी

विधि (RICE DAHI VADE RECIPE)…

  1. इसके लिए बचे हुए चावल लें, फिर ग्राइंडर जार लें और उसमें कटी हुई अदरक, एक हरी मिर्च काटकर, एक छोटा बाउल दही और चावल डालें।
  2. इन सभी को अच्छी तरह से पीस लें और इनका एक पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को एक बड़े मिक्सिंग बाउल में निकाल लें।
  3. अब इसमें दो बड़े चम्मच सूजी डालें और अच्छे से मिलाएं। मिश्रण गाढ़ा होने पर थोड़ा पानी डालें और फिर से इसे एक अच्छा मिश्रण दें।
  4. फिर इसे ढंक दें और अच्छी तरह सेट करने के लिए दस मिनट के लिए एक तरफ रख दें। दस मिनट के बाद यह अच्छी तरह से सेट हो जाता है। अब इसे जांच लें यदि आवश्यक हो तो पानी डालें और यदि मिश्रण सही है तो न डालें।
  5. अब इसमें स्वादानुसार नमक, एक चुटकी बेकिंग सोडा डालें और फिर इसे अच्छी तरह मिलाएं। दही वडे बनाने के लिए हमारा बैटर तैयार है।
  6. दही वडे डीप फ्राई करने के लिए गैस पर एक कड़ाही में तेल रखें। तेल को गरम होने दें और जब तेल गर्म हो जाए तो आंच को कम कर दें और फिर तेल में मिश्रण को वेड के रूप में डालें।
  7. धीमी-मध्यम आंच पर पलट कर इन्हें डीप फ्राई करें। इन्हें सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करें। जब वे अच्छी तरह से डीप फ्राई और सुनहरे भूरे रंग के हो जाएं तो उन्हें एक प्लेट में निकाल लें।
  8. एक बाउल में पानी लें और उसमें नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। फिर उस पानी में वेड डालें और उन्हें दो मिनट के लिए डुबोएं। फिर उनसे पानी निचोड़ें और एक प्लेट में रखें।
  9. दो वडे नमकीन पानी में डुबोये बिना और दो डूबे हुए वडे एक प्लेट में रखें। अब मथी हुयी दही को डालें, अच्छी मात्रा में मथे हुए दही को डालें क्योंकि यह बहुत अच्छा स्वाद देता है।
  10. फिर हरी चटनी, मीठी चटनी, भुना जीरा पाउडर, थोड़ा नमक, थोड़ी लाल मिर्च पाउडर डालें।
  11. स्वादिष्ट और नरम “चावल दही वडे” (Rice Dahi Vade) परोसने के लिए तैयार हैं।
(Rice Dahi Vade)
(Rice Dahi Vade)
(Rice Dahi Vade)
(Rice Dahi Vade)
(Rice Dahi Vade)
(Rice Dahi Vade)

दोस्तों, इन इंस्टेंट दही वडे को आज़माएँ और आप इन्हें बहुत पसंद करेंगे। चटनी आप अपनी पसंद और स्वाद के अनुसार डाल सकते हैं। यदि आप बच्चों के लिए बना रहे हैं और वे मसालेदार नहीं खाते हैं तो आप हरी चटनी और लाल मिर्च पाउडर छोड़ सकते हैं। इन दही वडे को बनाने के लिए बचे हुए चावल का इंतज़ार करना ज़रूरी नहीं है, अगर आपके पास चावल नहीं बचा है और आप दही वडे खाना चाहते हैं तो चावल बना सकते हैं क्योंकि चावल तैयार होने में ज्यादा समय नहीं लेता है ।

अगर आपको रेसिपी पसंद आए तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें। टिप्पणी अनुभाग में नुस्खा के बारे में अपने विचार हमें बताना न भूलें।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “Tasty Medu Vada Recipe (स्वादिष्ट मेदू वड़ा रेसिपी)” HERE

Tasty Potato Kachori Recipe (स्वादिष्ट आलू कचौरी रेसिपी)

0
Potato Kachori

Potato Kachori…!!

नमस्कार दोस्तों..! हर कोई कचौरी खाना पसंद करता है और जब “आलू कचौरी” (Potato Kachori) हो तो कोई भी खाने से इनकार नहीं कर सकता है। तो, आज मैं आपको “आलू कचौरी” की रेसिपी एक अनोखे अंदाज में बताउंगी। मैंने इन कचौरी को मैदा के बजाय गेहूं के आटे के साथ बनाया है क्योंकि मैदा स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है और खाकर भारी लगता है। इन कचौरी को आप जब चाहे खाने के लिए बना सकते हैं क्योंकि गेहूं का आटा हमेशा घर पर उपलब्ध होता है।

दोस्तों, मेरी रसोई में आपका स्वागत है और चलिए “आलू कचौरी” (Potato Kachori) बनाते हैं।

CHECK THE RECIPE OF “POTATO KACHORI” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • गेहूं का आटा (एक बाउल)
  • मसाले (नमक- स्वादानुसार, जीरा, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, सौंफ पाउडर, गरम मसाला, कसूरी मेथी)
  • तेल
  • पानी
  • अदरक
  • उबले हुए मसले हुए आलू
  • बेसन (दो चम्मच)
  • धनिया पत्ती

विधि (POTATO KACHORI RECIPE)…

  1. सबसे पहले एक आटा तैयार करें। इसके लिए एक बड़े मिक्सिंग बाउल में एक बाउल गेहूं का आटा लें, फिर उसमें स्वादानुसार नमक डालें। इसे अच्छे से मिलाएं।
  2. फिर दो चम्मच तेल डालें और आटे के साथ तेल अच्छी तरह मिलाएँ।
  3. अब पानी डालकर इसका आटा गूंध लें। हमें इसका एक सामान्य आटा गूंधना होगा।
  4. जब आटा तैयार हो जाए तब आटे पर एक से डेढ़ चम्मच तेल लगाएँ और फिर इसे अच्छी तरह से गूंध लें और इसे चिकना कर लें।
  5. जब आटा चिकना और तैयार हो जाए तो इसे ढककर अलग रख दें।
  6. अब स्टफिंग तैयार करें। इसके लिए गैस पर एक पैन रखें और उसमें एक चम्मच तेल डालें और उसे गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें थोड़ा सा जीरा डालें और थोड़ा भूनें।
  7. फिर कटा हुआ अदरक डालें और इसे भी भूनें और फिर मैश किया हुआ आलू डालें। अब आंच को कम करें और मसाले डालें।
  8. स्वाद के अनुसार नमक, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, सौंफ पाउडर, गरम मसाला, कसूरी मेथी, दो चम्मच बेसन डालें।
  9. प्रत्येक सामग्री को एक दूसरे के साथ अच्छी तरह से मिलाएं। जब वे अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं तो गैस बंद कर दें और धनिया पत्ती डालें। स्टफिंग को ठंडा होने दें।
  10. अब आटा अच्छी तरह से सेट होना चाहिए। इसे एक बार फिर से गूंध लें और आटे का कुछ हिस्सा लें और इसकी लोई बनाएं। फिर उसे उंगलियों से दबाएं और बड़ा करें फिर स्टफिंग भरें और फिर किनारों को एक दूसरे के साथ जोड़कर इसे बंद कर दें।
  11. फिर थोड़ा तेल लगाकर उसे गोल बेल लें। इसी तरह से सभी कचौरी तैयार करें और उन्हें एक प्लेट में रखें।
  12. अब कचौरी को डीप फ्राई करने के लिए गैस पर एक कड़ाही में तेल रखें। तेल को अत्यधिक गर्म होने दें। जब तेल अत्यधिक गर्म हो जाए तो कचौरी डालें और उन्हें डीप फ्राई करें।
  13. जब वे पकने लगें तो आंच धीमी कर दें ताकि वे अंदर से कुरकुरी बन सकें। इन्हें गोल्डन ब्राउन होने तक पलट कर डीप फ्राई करें।
  14. जब वे सुनहरा भूरा हो जाएं और अच्छी तरह से डीप फ्राई हो जाएं तो उन्हें एक प्लेट में निकाल लें।
  15. स्वादिष्ट “आलू कचौरी” (Potato Kachori) परोसने के लिए तैयार हैं।
(Potato Kachori)
(Potato Kachori)
Potato Kachori
(Potato Kachori)

दोस्तों, दही या अचार के साथ इन स्वादिष्ट कचौरी का आनंद लें। सौंफ पाउडर इस कचौरी को बहुत अच्छा स्वाद देता है, कसूरी मेथी अच्छा फ्लेवर देती है और बेसन इसे कुरकुरा बनाता है। तो, ये स्टफिंग की महत्वपूर्ण सामग्री हैं, कचौड़ी को बहुत स्वादिष्ट बनाने के लिए इन्हें जोड़ना सुनिश्चित करें। आप यह कचौरी पिकनिक के लिए अपने साथ ले जा सकते हैं और चाय के साथ इनका आनंद ले सकते हैं।

एक बार मेरी रेसिपी को आज़माएं और फिर टिप्पणी अनुभाग में रेसिपी के बारे में अपने विचार साझा करें। अपने दोस्तों और परिवार के साथ रेसिपी साझा करें।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “Khasta Dal Kachori Recipe (खस्ता दाल की कचौड़ी रेसिपी)” HERE