Friday, August 14, 2020
Home Blog

Janmashtami Prasad Thali Recipe (जन्माष्टमी भोग थाली रेसिपी)

0
janmashtami-prasad-thali

भोग की थाली को विशेष रूप से भगवान कृष्ण के जन्मदिन के लिए कैसे बनाया जाता है ……

नमस्कार पाठकों और आपका स्वागत है, हर कोई आगामी त्योहार जन्माष्टमी के लिए बहुत उत्साहित है| भगवान कृष्ण के जन्मदिन का अवसर पूरे भारत और यहां तक ​​कि दुनिया में मनाया जाता है। उनके अनुयायी अपने प्रेम को दिखाने के लिए इस विशेष अवसर के इंतजार में रहते हैं और उन्हें पूरी श्रद्धा और प्रेम के साथ विशेष भोग अर्पित करते हैं।

भोग लगाना और इसे अपने प्रियजनों में वितरित करना बहुत ही शुभ माना जाता है, इसलिए मेरे दोस्तों आज हम लेकर आएं है आपके लिए एक विशेष सभी जिसमें कई प्रकार के व्यंजन हैं जो भगवान और भक्तों को भी पसंद आएंगे। प्रसाद की थाली अलग-अलग व्यंजनों से भरपूर है और सभी को एक साथ मिलाकर हमारे प्रिय भगवान कृष्ण के लिए अर्पित करना सबसे अच्छा तरीका रहेगा… .. चलो शुरू करते हैं और थाली के हर एक हिस्से को सीखते हैं…

janmashtami-prasad-thali

खरबूजे की मिंगी का पाग…

पाग सबसे खास तरह का व्यंजन है जो जन्माष्टमी के अवसर के लिए विशेष रूप से बनाया जाता है। पाग के साथ शुरू करने के लिए हमें आवश्यकता होगी…।

  • चीनी
  • मिंगी
  • खोआ / मावा
  1. 200 ग्राम मिंगी को पहले अच्छी तरह से तब तक भूनें जब तक आपको एक चटकने की आवाज न सुनाई दे और उन्हें अलग रख दें। अब दूसरी ओर (लगभग 125 ग्राम) मावा को भून लें।
  2. अब भुनी हुई चीजों को एक तरफ रख दें और चीनी की चाशनी बना लें। 10 मिलीलीटर पानी में 125 ग्राम चीनी लें और इसे गर्म करें और इसे पिघला दें।
  3. चीनी पिघलने के बाद, गाढ़ा स्थिरता का शुगर सिरप प्राप्त करना सुनिश्चित करें।
  4. इसमें भुनी हुई मिंगी और मावा मिलाएं और एक साथ सभी को तब तक मिलाएं जब तक कि वे अच्छे से बंध न जाएं।
  5. एक प्लेट लें और इस पर घी लगा दें फिर उस पर तैयार सामग्री फैलाएं और इसे ठंडा होने दें और सेट करें।
  6. सेट होने के बाद, इसे टुकड़ों में काट लें और मिंगी का पाग भोग थाली के लिए तैयार है।

पंजीरी…

यह इस अवसर के लिए विशेष बनाई जाती है, और भोग सभी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके लिए हमें चाहिए होंगे…

  • सूखे मेवे जिनमें कद्दूकस किया हुआ नारियल, कटे हुए बादाम, काजू, मख़ाने शामिल हैं
  • धनिया पाउडर
  • चीनी पाउडर
  • घी
  1. शुरू करने के लिए, कटे हुए सूखे मेवे लें और घी में एक-एक करके अच्छे से भूनें। एक-एक करके सभी ड्राई फ्रूट्स भूनें और एक प्लेट में इकट्ठा करें।
  2. उसी तवे पर, धनिया पाउडर को भी भूनें ।
  3. चीजों के भुन जाने के बाद, सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं और अब इसमें मीठा स्वाद डालने के लिए इसमें थोड़ी चीनी पाउडर मिलाएँ।
  4. चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और पंजीरी भी थाली के लिए तैयार है।

पंचामृत….

पंचामृत का अर्थ है 5 चीजों का मिश्रण जिससे भगवान को स्नान कराया जाता है और भक्त इसे प्रसाद के रूप में ग्रहण करते हैं। हालांकि पंचामृत केवल एक बार तैयार किया जाता है जब आप भगवान कृष्ण को उनके जन्म के बाद आधी रात को स्नान कराते हैं। इसके लिए हमें चाहिए होंगे…

  • तुलसी के पत्ते
  • दूध
  • दही
  • पिसी चीनी
  • शहद
  • घी


किसी भी कटोरे के आधार पर पवित्र तुलसी रखें और उस पर भगवान कृष्ण की मूर्ति को को रखें। उसे दूध, दही से स्नान कराएं।
चीनी पाउडर, शहद और घी भी डालें और अंत में इसमें कुछ पवित्र गंगाजल मिलाएं।
पंचामृत वितरण के लिए भी तैयार है।

माखन मिश्री भोग…

भोग थाली का सबसे पसंदीदा हिस्सा जो भगवान कृष्ण को बहुत पसंद है। वह बचपन में बहुत शरारती हुआ करता थे और अपने दोस्तों के साथ माखन चुराया करता थे, इस तरह की घटनाओं पर कई कहानियाँ प्रसिद्ध हैं। बस बाज़ार से सफेद बिना नमक का मक्खन लें और इसमें मिश्री मिलाएँ और अच्छी तरह मिलाएँ, मखान मिश्री भी अब तैयार है …।

भोग के लिए विशेष खीर… ..

अब थाली के आखिरी भाग की बारी है, खीर की। इसके लिए हमें ज़रूरत होगी…

  • 1 लीटर दूध
  • मख़ाने
  • चीनी
  • मेवे
  • इलायची पाउडर
  1. खीर बनाने के लिए, 1 लीटर दूध उबालें और इस बीच हम दूसरा काम करेंगे।
  2. कुछ मख़ाने लें और आगे के उपयोग के लिए उनमें से एक भाग को पीस लें।
  3. दूध में उबाल आने के बाद, इसमें कुछ मख़ाने मिलाएं और फिर चलाते रहे और इसे ठीक से उबलने दें और फिर इसमें पिसे हुए मख़ाने भी मिला दें। यह गाढ़ी खीर बना देगा।
  4. इसे उबलने दें और अब इसमें कुछ चीनी और अपनी पसंद के कुछ सूखे मेवे जैसे बादाम, किशमिश आदि मिलाएँ।
  5. आखिर में थोड़ी इलायची पाउडर डालें और इसे थोड़ा उबलने दें और खीर भी तैयार है।

थाली में सभी चीजों को ठीक से व्यवस्थित करें और इसके ऊपर पवित्र तुलसी रखना न भूलें, यह भगवान कृष्ण को पसंद है। भोग की थाली विविधता से भरी है और इसमें मथुरा शैली का स्पर्श है, यह प्रसाद के लिए प्यार से बनाया गया है। अपने विचार कमेंट सेक्शन में शेयर करें और सभी पाठकों को जन्माष्टमी की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ। जय श्री कृष्णा!!!!

janmashtami-prasad-thali

वीडियो रेसिपी यहाँ देखिए….

Masala Dum Aloo Recipe (मसाला दम आलू रेसिपी)

0
dum aloo recipe

कैसे घर पर बनाये मसालेदार और स्वादिष्ट रेस्टोरेंट स्टाइल मसाला दम आलू …

नमस्कार दोस्तों!! आप सभी कैसे हैं …… क्या आप हर दिन के साधारण भोजन से ऊब गए हैं और अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए कुछ अलग और स्वादिष्ट चाहते हैं?? आइए आज एक नई रेसिपी सीखते हैं दोस्तों, आज हम लेकर आये है मसालेदार दम आलू की रेसिपी। हमने इसे बनाने के लिए कुछ ऐसे उपायों का प्रयोग किया है जिससे इसमें रेस्टोरेंट का स्वाद आए, दम आलू सब्ज़ी को किसी भी तरह के अपने पसंदीदा लच्छा पराठे, नान या किसी भी चीज़ के साथ खाया जा सकता है। यह रेसिपी बनाने में आसान है और इसका स्वाद सभी को बहुत पसंद आएगा। रेसिपी जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें …

सामग्री….

  • छोटे आकार के आलू
  • सब्जियां (टमाटर, अदरक, हरी मिर्च)
  • मसाले (लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक, धनिया पाउडर, जीरा, बड़ी इलायची, काली मिर्च, लौंग, कसूरी मेथी, दालचीनी, गरम मसाला)
  • चीनी
  • तलने और पकाने के लिए तेल


विधि…..

  1. इस रेसिपी के लिए छोटे से मध्यम आकार के आलू लें, वह दम आलू बनाने के लिए सबसे बढ़िया रहेंगे ।
  2. इन्हे कुकर में उबालें और जब यह आधे से उबाल जाये तब गैस बंद कर दें, थोड़ी देर रखें रहने दें और फिर उन्हें बाहर निकालें। जब वे तापमान में थोड़े सामान्य हो जाये, तो उन्हें काँटे की मदद से पूरी तरह से गोद दें। इससे उन्हें ग्रेवी को पूरी तरह से सोकने में मदद मिलेगी।
  3. अब आगे बढ़ते हुए, हम आलू को तलेंगे, लेकिन इससे पहले हमें इन आलू में मसाले डालने होंगे।
  4. एक कटोरे में आलू लें और उसमें लाल मिर्च पाउडर, थोड़ा नमक और कुछ हल्दी पाउडर डालें और आलू में अच्छी तरह मिलाएँ।
  5. एक पैन में थोड़ा तेल डालें और मसाले वाले आलू को एक-एक करके तलने के लिए रख दें। इन्हे हमें हल्का ही तलना है, सभी को तलें और उन्हें आगे के उपयोग के लिए एक कटोरे में निकाल लें।
  6. अब हम दम आलू के लिए ग्रेवी बनाते हैं। ग्रेवी बनाने के लिए कुछ हरी मिर्च, अदरक, और कुछ पहले से भिगोए हुए काजू और कुछ कटे हुए टमाटर लें। मिक्सिंग जार में सभी चीजों को एक साथ पीस लें और इसका एक पेस्ट बनाएं।
  7. अब पैन में थोड़ा तेल डालें और इसमें थोड़ा सा जीरा डालें और उसे चटकने दें और, अब इसमें अन्य मसाले डालें जैसे, बड़ी इलायची, काली मिर्च, लौंग, दालचीनी। कुछ कसूरी मेथी को अपने हाथों से हल्का से पीसते हुए मिलाएं।
  8. डाले गए मसाले ग्रेवी में एक अच्छा स्वाद देंगे, अब इसमें तैयार किया हुआ पेस्ट मिलाएँ और इसे कुछ समय के लिए पकने दें।
  9. इसे चलाते रहें और फिर कुछ लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर डालें और इसे ठीक से मिलाएं और ग्रेवी को थोड़ी देर उबलने दें, इसमें थोड़ी सी चीनी भी मिलाये जिससे इसका स्वाद और अच्छा हो जाये।
  10. कुछ देर बाद जब ग्रेवी अच्छी तरह से पक जाए, तब उसमें स्वादानुसार नमक डालें और थोड़ा गरम मसाला डालें। यह रेसिपी का सबसे महत्वपूर्ण मसाला है क्योंकि यह स्वाद को बढ़ाएगा।
  11. अब हम इसमें पहले से तैयार किए हुए आलू डालेंगे, और फिर उन्हें अच्छी तरह मिलाएँ। अगर आप चाहें तो सब्ज़ी को ढक दें और पकने दें। इस रेसिपी को कुछ कटी हुई धनिया पत्तियों से गार्निश करें और आनंद ले।


रेस्टोरेंट स्टाइल में दम आलू की रेसिपी आपके बोरिंग डिनर या लंच को काफी रोमांचक बना देगी और आपके मेहमानों को भी खुश कर देगी। नुस्खा सरल है और इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण मसालों का उपयोग शामिल है। घर पर यह कोशिश करें और अपने अनुभव हमारे साथ साझा करें।

dum aloo recipe


वीडियो रेसिपी यहाँ देखें….

Dal Makhani Recipe (दाल मखनी रेसिपी)

0
daal makhni recipe

सरल चरणों का उपयोग करके घर पर रेस्तरां स्टाइल दाल मखनी कैसे बनाएं…

नमस्कार दोस्तों, आज हम आप सभी के लिए एक प्रसिद्ध पंजाबी व्यंजन दाल मखनी की रेसिपी लाएं है। दाल मखनी किसी भी सड़क किनारे ढाबे या किसी भी रेस्तरां का सबसे प्रसिद्ध पकवान है, हालाँकि वे घर पर उपलब्ध समान सामग्रियों का ही उपयोग करते हैं, लेकिन फिर भी उनकी दाल मखनी का स्वाद कितना अच्छा और अलग होता है। हमने इस बात का पता लगाया और दाल मखनी को रेस्तरां शैली में बनाने की कोशिश की, वह भी केवल सरल चरणों और कुछ मसालों का उपयोग करके। रेसिपी जानने के लिए स्क्रॉल करते रहें ……

सामग्री….

  • साबुत उड़द की दाल
  • राजमा
  • मसाले (काली मिर्च, लौंग, बड़ी इलायची, जीरा, हींग, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, इलायची पाउडर)
  • सब्जियां (टमाटर, अदरक)
  • मलाई
  • मक्खन और घी


विधि…..

  1. हमें सबसे पहले इसके लिए आवश्यक सामग्री को उबालना होगा। 1.5 कटोरी साबुत उड़द की दाल और 1/4 कटोरी राजमा लें, उन्हें धो लें और 6-7 घंटे या रात भर के लिए भिगो दें।
  2. अब प्रेशर कुकर में चीजें लें और उसमें थोड़ा नमक मिलाएं और उन्हें उबलने दें। सुनिश्चित करें कि वे ठीक से उबला हुआ हो। 4 सीटी तक या अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रतीक्षा करें और फिर इसे कुछ समय के लिए गैस पर रहने दें, फिर कुकर से गैस निकलने के बाद ही कुकर का ढक्कन खोलें। ये कुकर में आवश्यक दालों को ठीक से उबालने में मदद करेंगे।
  3. जैसा कि दालें अब तैयार हैं, ग्रेवी के लिए भी तैयारी करते हैं। कुछ टमाटर लें और उनका एक पेस्ट बनाएं।
  4. एक कड़ाई में घी गर्म करें, इससे रेसिपी को अच्छा स्वाद मिलेगा, घी डालें और फिर इसमें थोड़ा सा जीरा डालें। इसके बाद कुछ काली मिर्च के दाने, 1-2 बड़ी इलायची, लौंग लें और मूसल का उपयोग करके उन्हें थोड़ा सा कूट लें और फिर घी में जीरा और कुटा हुआ मसाला डालें।
  5. इसमें कुछ कटा हुआ अदरक और एक चुटकी हींग डालें और फिर इसमें टमाटर का पेस्ट डालें और अच्छी तरह से मिलाएं, इसे उबलने दें और कुछ समय के लिए पकाएं।
  6. लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिलाएँ, अब इसमें उबली हुई दालें डालें और फिर चीज़ों को अच्छी तरह मिलाएँ।
  7. अंत में विशेष गरम मसाला डालें जो कि स्वाद को बढ़ाएगा और फिर कम से कम 5 मिनट के लिए उबाल लें।
  8. अब इसे रेस्टोरेंट का स्वाद देने के लिए विशेष ट्रिक की बारी है, कुछ मक्खन को गर्म करें और तड़के के लिए इसमें कुछ कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालें। दाल पर यह सब डालें और कुछ इलायची पाउडर भी डालें।
  9. दाल अब तैयार है, थोड़ी सी मलाई ऊपर से डालें और धनिया पत्ती के साथ गार्निश करें और अपने मनपसंद परांठे, नान, रोटी या किसी भी चीज़ के साथ परोसें।


रेस्टोरेंट स्टाइल में दाल मखनी सभी को पसंद आएगी। यह रेसिपी बनाने में आसान है और इसमें स्वाद डालने के लिए इसमें कुछ सरल स्टेप्स शामिल हैं। अपने पसंदीदा लच्छा परांठे या अपनी पसंद की किसी भी चीज़ के साथ रात के खाने में आनंद लें और इस रेसिपी को ज़रूर आज़माएँ। अपने विचार कमेंट सेक्शन में बताएं।

daal makhani recipe

रेसिपी की वीडियो यहाँ देखें…..

Khaman Dhokla Recipe (खमन ढोकला रेसिपी)

1
khaman dhoka recipe

कैसे घर पर सरल और आसान तरीके से बनाये स्वादिष्ट और नरम खमन ढोकला……

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सब…? जैसा कि हम सभी जानते हैं कि स्वादिष्ट खमन ढोकला जो कि गुजरात का एक मूल व्यंजन है, सभी को बहुत पसंद आता है। यह सुबह के नाश्ते या शाम के नाश्ते के लिए भी एक आदर्श विकल्प है। यह हल्का और स्वादिष्ट भी होता है। लेकिन मुलायम खमन ढोकला बनाना अभी भी एक चुनौती है जो घर पर ढोकला बनाने की कोशिश करते समय कई लोगों को आती हैं। लेकिन आज मेरे दोस्तों हम आपके लिए कुछ ट्रिक्स शेयर कर रहे हैं जो आपको खुद से मुलायम और स्वादिष्ट खमन ढोकला बनाने में मदद करेंगे। इस रेसिपी में किचन में आसानी से उपलब्ध चीजों का उपयोग शामिल है। चलिए अब शुरू करते हैं …।

सामग्री…..

  • 1 कटोरी बेसन
  • 2 चम्मच सूजी
  • नमक
  • 2 चम्मच चीनी
  • बेकिंग पाउडर
  • नीम्बू का रस
  • राइ के दाने
  • सफ़ेद तिल
  • कड़ी पत्ता
  • हरी मिर्च
  • बाजार में मिलने वाला ईनो पाउडर
  • तेल


विधि…..

  1. खमन ढोकला बनाना आसान है और हम इसके लिए सही घोल तैयार करने के साथ शुरुआत करेंगे।
  2. एक बड़े कटोरे में 1 कटोरी बेसन लें और इसमें 2 चम्मच सूजी डालें।
  3. अपने स्वाद के अनुसार थोड़ा नमक और साथ ही 2 चम्मच चीनी डालें, इससे ढोकले में एक खट्टा मीठा स्वाद आएगा। एक चुटकी बेकिंग पाउडर भी मिलाएं जो इसे मुलायम बनाने में मदद करेगा, कुछ नींबू का रस भी मिलाएं।
  4. अब इसे अच्छे से मिलाएं और पानी की मदद से एक तरह का घोल बनाएं। हम एक सामान्य गाढ़ा घोल चाहिए होगा।
  5. जब घोल तैयार हो जाये, अब एक विशेष नुस्खे की बारी। बाज़ार में उपलब्ध ईनो के एक पूरे पैकेट को घोल में मिलाएँ और इसे फिर एक बार अच्छी तरह मिलाएँ। आप कटोरे में छोटे बुलबुले देख सकते हैं, ईनो डालने से ढोकला बहुत ही मुलायम बन जायेगा।
  6. अब घोल पूरी तरह से तैयार है, स्टीम कुकर की ढोकला प्लेट को चिकना कर लें और उसमें बैटर डालें। स्टीम कुकर में थोड़ा पानी डालें और उसमें प्लेट को रखें और पकने दें।
  7. इसे लगभग 15 मिनट तक मध्यम आंच पर पकने दें और फिर देखें कि ढोकला तैयार है या नहीं। इसके लिए आप टूथ पिक या फिर चाकू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप देख सकते हैं कि ढोकला ठीक से पका है या फिर कच्चा है। अगर कच्चा है तो इसे कुछ और समय के लिए पकाएं।
  8. इस बीच, हम इसके लिए तड़के की तैयारी करेंगे। एक पैन में थोड़ा तेल डालें और इसे गरम होने दें।
  9. इसमें कुछ सरसों और कुछ तिल मिलाएं और उन्हें पकने दें। अब इस में कुछ कटी हुई हरी मिर्च डालें और फिर कुछ पानी। चीजों को अच्छी तरह मिलाएं।
  10. अब इसमें हम थोड़ी चीनी भी डालेंगे। चीनी मिलाएं और इसे पिघलने दें।
  11. प्लेट को स्टीम कुकर से बाहर निकालें और उसे दूसरी प्लेट पर उल्टा रखें और जब तक उसमें से ढोकला न आ जाए तब तक थोड़ा सा टैप करें।
  12. आप देख सकते हैं कि नरम ढोकला तैयार है, इस पर थोड़ा थोड़ा करके तैयार तड़का डालें और टुकड़ों में काट लें।


स्वादिष्ट और स्पंजी ढोकला अब तैयार है। घर पर नाश्ते के लिए या यहाँ तक कि अगर कोई मेहमान आ जाते हैं उनके नाश्ते के लिए भी यह जल्दी से तैयार हो सकता है। यह बनाने में आसान है और साथ ही पकाने में भी कम समय लगता है। अपने विचारों के बारे में हमें कमेंट सेक्शन में बताएं।

khaman dhokla recipe


वीडियो रेसिपी यहाँ देखें…..

Raksha Bandhan Special Thali Recipe (रक्षाबंधन स्पेशल थाली रेसिपी)

0
raksha_bandhan_thali

इस रक्षा बंधन पर कैसे बनाये अपने प्यारे भाई के लिए विशेष थाली… ..

रक्षा बंधन बस आने ही वाला है और हर साल इस अवसर को भाइयों और बहनों के बीच प्रेम के त्यौहार के रूप में मनाया जाता है। भाई-बहनों का जीवन भर का प्यार और स्नेह का एक ख़ास त्यौहार है रक्षाबंधन। माता-पिता के बाद भाई-बहन ही सबसे करीबी होते हैं। इसके आलावा हमरी संस्कृति में त्यौहारों को एक दूसरे से मिलने के अवसर के रूप में भी देखा जाता है, सभी लोग एक दूसरे के घर जाते हैं और त्यौहार की रौनक भड़ाते हैं। इस साल रक्षा बंधन पहले से भी कहीं ज्यादा ख़ास है क्योंकि कोरोना का डर हर तरफ व्याप्त है। हम लंबे समय से अपने भाइयों या बहनों से मिलें नहीं हैं और यह अवसर सबसे मिलने जुलने का सबसे अच्छा मौका है। मेरे दोस्तों आज हम आपके साथ स्पेशल थाली रेसिपी शेयर कर रहे हैं जहाँ हमने 4 सब्ज़ियाँ, रायता, 2 मिठाइयाँ (घेवर और मीठी सेंवई) और 3 तरह की पूरी और कचौरी बनाई हैं। थाली स्वाद से भरपूर है और किसी को भी इसमें विविधता पसंद आएगी। थाली को घर पर आज़माएं और अपने प्यारे भाई या परिवार के सदस्यों के लिए बनायें, चलिए शुरू करते हैं , प्रक्रिया थोड़ी लंबी है लेकिन थाली तैयार होने के बाद, आप आत्म-संतुष्टि और खुश महसूस करेंगे और हर कोई इसे बहुत पसंद करेगा…।

raksha_bandhan_thali_a

घेवर

रक्षा बंधन की सबसे महत्वपूर्ण मिठाई , घेवर, इसके बिना तो कोई रक्षा बंधन का त्यौहार सोच ही नहीं सकता| इसके लिए हमें 1 लीटर दूध, चीनी, ब्रेड और ड्राई फ्रूट्स की जरूरत होगी।

विधि…..

  • यहाँ हम जो घेवर बना रहे हैं, वह काफी भिन्न प्रकार का है, हमने ब्रेड का उपयोग करके घेवर बनाया है, पारंपरिक तरीके का उपयोग करने के बजाय एक जल्दी से तैयार होने वाली रेसिपी बनाने की कोशिश की है।
  • रबड़ी बनाने के साथ शुरू करें। इसके लिए 1 लीटर दूध लें और इसे गर्म करते हुए चलाएं|इसे इतना चलाये जब तक की ये आधा न रह जाए और गाढ़ा हो जाए, इसमें चीनी डालें और मिलाएं। रबड़ी तैयार है।
  • अब घेवर के बेस की बारी है, यहां हमने ब्रेड स्लाइस ली हैं और उन्हें कटर या कटोरे का उपयोग करके गोल काट लिया है और बीच में एक छोटा गोला भी काट कर निकाल दिया है|इससे बेस घेवर के आकार में आ गया है| अब इसे देसी घी में तलें और अलग रखें।
  • अब चीनी की चाशनी बनाएं, 1 कटोरी पानी और 1 कटोरी चीनी लें और इन्हें एक साथ उबालें। उन्हें तब तक उबालें जब तक कि हमें एक चिपकती हुई चाशनी न मिल जाए, स्वाद के लिए कुछ इलायची पाउडर डालें।
  • जब आप घेवर को परोसना चाहते हैं, तब तले हुए ब्रेड को चीनी की चाशनी में डुबो दें और निकालकर ऊपर से रबड़ी डालें और कुछ कटी हुई मेवा डालें। । तैयार है आसान घेवर।

भिंडी की सब्ज़ी

अब थाली के लिए पहली सब्ज़ी की बारी है, इसके लिए भिंडी और मसालों को लें, जिनमें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, नमक, जीरा और अजवाइन लें , धनिया पाउडर, सौंफ पाउडर, अमचूर और कुछ ताजी हरी मिर्च भी लें ।

विधि…..

  • भिंडी की सब्ज़ी के लिए भिंडी को छोटे गोल टुकड़ों में काट लें और कढ़ाई में थोड़ा तेल गरम करें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा जीरा और अजवाइन मिलाएं। इसमें भिंडी के टुकड़े डालें और अच्छी तरह मिलाएं। आप स्वादानुसार थोड़ा सा नमक डालें और इसे पकने दें।
  • कुछ देर बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, सौंफ पाउडर, धनिया पाउडर कुछ अमचूर पाउडर और कुछ कटी हुई हरी मिर्च भी डाल दें।
  • इसे कुछ समय के लिए पकने दें और भिंडी की सब्ज़ी भी परोसने के लिए तैयार है।

अरबी की सब्ज़ी

अब थाली के लिए एक और सब्ज़ी की बारी है, अरबी की सब्ज़ी। इसके लिए हमें उबली हुई अरबी, नमक, हल्दी पाउडर, अमचूर पाउडर, गरम मसाला, अजवाइन, लाल मिर्च पाउडर, अदरक, कटी हुई हरी मिर्च और धनिया पत्ती की आवश्यकता होगी।

विधि….

  • उबली हुई अरबी लें और उन्हें एक कटोरे में गोल टुकड़ों में काट लें, उसी कटोरे में इसमें मसाले डालें, थोड़ा नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर, गरम मसाला डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं।
  • थोड़ा सा तेल गरम करें और इसमें कुछ अजवाइन और कुछ कटी हुई अदरक और हरी मिर्च डालें।
  • इसमें मसालेदार अरबी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। इसे पकने दें और ताज़ी कटी हुई धनिया पत्ती से गार्निश करें।
  • यह नुस्खा आसान है और जल्दी से बनकर तैयार भी हो गई हमारी अरबी की सब्ज़ी ।

मटर पनीर सब्ज़ी

सबकी पसंदीदा सब्ज़ी, मटर पनीर की सब्ज़ी। इसे बनाने के लिए हमें पनीर, मटर, टमाटर, अदरक, हरी मिर्च, काजू, दालचीनी, लौंग, जीरा, धनिया पाउडर, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, कसूरी मेथी और नमक की आवश्यकता होगी।

विधि…..

  • इस सब्ज़ी को बनाने के लिए सबसे पहले हमें ग्रेवी की तैयारी के साथ शुरुआत करनी होगी। कटे हुए टमाटर, अदरक, हरी मिर्च, कुछ काजू लें और एक पेस्ट बनाने के लिए मिक्सिंग जार में चीज़ों को अच्छी तरह पीस लें।
  • पैन में थोड़ा सा तेल गरम करें और उसमें दालचीनी, 2-3 लौंग डालें और कुछ जीरा। कुछ समय बाद हमने इसमें जो पेस्ट बनाया है, उसे मिला दें और कुछ देर पकने दें।
  • ग्रेवी को अच्छी तरह से पकने दें और इसके बाद, इसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, कसूरी मेथी और अपने स्वाद के अनुसार थोड़ा नमक डालें।
  • अब पनीर के टुकड़े काटकर डालें। इसमें कुछ उबले हुए मटर भी डालें, अच्छी तरह से मिलाएं और ढक दें। इसे पकने दें। अच्छी तरह से पकने के बाद, यह मटर पनीर की सब्ज़ी भी थाली में परोसे जाने के लिए तैयार है। आप धनिया पत्ती से भी गार्निश कर सकते हैं।

आलू और टमाटर की सब्ज़ी

अब विशेष टमाटर और आलू की सब्ज़ी की बारी है वह भी मथुरा शैली में। हमें जिन चीजों की ज़रूरत होगी, उनमें टमाटर, उबले हुए आलू, कुछ लौंग, बड़ी इलायची, काली मिर्च, देसी घी, जीरा, हींग, हरी मिर्च, अदरक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर, गरम मसाला और नमक।

विधि….

  • विशेष मथुरा शैली की सब्ज़ी बनाने के लिए हमें इसमें अच्छी मात्रा में खड़े मसालों का उपयोग करना होगा, कुछ को पाउडर के रूप में और दूसरों को पीस के उपयोग किया जाएगा।
  • अब कुछ लौंग, बड़ी इलायची, काली मिर्च पीस लें और कढ़ाई में थोड़ा घी गरम करें।
  • इन पिसे हुए मसालों को घी में डालें और थोड़ा जीरा, हींग, कुछ कटी हुई हरी मिर्च और अदरक डालकर अच्छी तरह मिलाएँ।
  • इसमें कटा हुआ टमाटर और कुछ हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर, गरम मसाला मिलाएं और फिर इसे अच्छी तरह से मिलाएं।
  • अब इसमें कुछ उबले हुए आलू डालें और मिलाएं। अपने स्वाद के अनुसार आवश्यक मात्रा में पानी और थोड़ा नमक डालें।
  • इसे कुछ समय के लिए पकाएं और इसे थोड़ा उबलने दें। जैसे ही यह तैयार हो जाती है, कुछ ताजा कटा हुआ धनिया पाउडर डालें और परोसें।

रायता

अब जैसे कि सभी सब्जियां तैयार हैं, अब रायता की बारी है। इसके लिए हमें बस दही, कुछ बूंदी, नमक, काला नमक, कुछ लाल मिर्च पाउडर और भुना जीरा चाहिए।

विधि….

  • रायता बनाने के लिए, दही लें और उसे फेंटें। कुछ पहले से ही भिगोयी हुई बूंदी लें और दही में डालें, इसमें नमक, काला नमक, कुछ लाल मिर्च पाउडर और भुना हुआ जीरा डालें।
  • चीजों को अच्छी तरह मिलाएँ और कुछ ही समय में रायता तैयार है।
  • साझा करने के लिए एक टिप, यदि आप देखते हैं कि रायता खट्टा हो रहा है, तो आप इसे रोकने के लिए इसमें थोड़ा दूध मिला सकते हैं।

मीठी सेवई रेसिपी

अब एक और मीठी रेसिपी की बारी, रक्षा बंधन की दूसरी महत्वपूर्ण डिश, मीठी सेंवई की रेसिपी। इसके लिए हमें कुछ सेंवई, चीनी, इलायची, काजू, बादाम की जरूरत होगी।

विधि….

  • भुनी हुई सेंवई लें या उपयोग करने के लिए उन्हें थोड़ा भून लें।
  • एक कढ़ाई में 1 कटोरी चीनी और 1.5 कटोरी पानी लें और इसे पिघला दें। इसमें कुछ कटे हुए बादाम और काजू डालकर अच्छे से मिला लें।
  • अब भुनी हुई सेंवई लें और मिश्रण में डालें और एक बार मिलाएँ। इसे ढक कर कुछ देर के लिए रहने दें। आप देखेंगे कि सेंवई खाने के लिए तैयार है।

कचौड़ी रेसिपी

अब कचौड़ी की ओर बढ़ते हैं। हमें मैदा, कुछ गेहूं का आटा, नमक, तलने के लिए तेल, कुछ उबले हुए आलू, सौंफ पाउडर, अमचूर पाउडर, धनिया पत्ती की आवश्यकता होगी।

विधि…..

  • कचौड़ी बनाने के लिए, मैदा और गेहूँ के आटे को आधे-आधे अनुपात में लें और इसमें थोड़ा नमक मिलाएँ। अब थोड़ा तेल डालें ताकि ये एक साथ बंध पाए और इसमें पट्टी जैसी आ सके।
  • पानी की मदद से आटा गूंध लें, और इसे अलग रखें।
  • अब कचौड़ी के लिए स्टफिंग तैयार करें। इसके लिए, कुछ मसले हुए आलू लें और उनमें थोड़ा सा नमक, सौंफ पाउडर, अमचूर पाउडर, कटा हुआ हरा धनिया डालें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं और स्टफिंग भी तैयार है।
  • आटे की छोटी लोई लें और थोड़ा फैलाते हुए, कुछ स्टफिंग डालें और इसे अच्छी तरह से बाँध दें, इस लोई को बेलें और तेल में तलें मध्यम गैस पर, यह कचौड़ी को कुरकुरा बनाने के लिए सरल उपाय है।

सादा पूरी

जैसा कि अन्य सभी चीजें थाली के लिए तैयार हैं, अब समय है पूरी बनाने का…. पूरी के लिए हमें बस गेहूं का आटा, तलने के लिए तेल और कुछ नमक चाहिए|

विधि….

  • गेहूँ के आटे की वांछित मात्रा लें और उसमें थोड़ा सा नमक मिलाएँ, एक उचित आटा गूंधें, जो पूरी बनाने के लिए उपयुक्त हो।
  • छोटी लोई लें और उन्हें गोल बेल लें और गरम तेल में तलें जब तक कि वे रंग में सुनहरे न हो जाएं। हमारी पूरी भी तैयार हैं।

पालक की पूरी

दूसरे प्रकार की पूरी, जिसमें है पालक का ट्विस्ट। इसके लिए हमें कुछ गेहूं के आटे, पालक के पत्ते, अदरक, हरी मिर्च, कुछ नमक की आवश्यकता होगी।

विधि…..

  • पालक के पत्ते, अदरक और कुछ हरी मिर्च लें और मिक्सचर ग्राइंडर का उपयोग करके इसका एक पेस्ट बना लें।
  • आवश्यक मात्रा में गेहूं का आटा लें और इसमें कुछ पेस्ट डालें। थोड़ा नमक भी डालें। अब इसमें से एक सख्त तरह का आटा गूंध लें।
  • छोटी-छोटी लोई बना लें और बेल लें, यह पालक पूरी स्वाद में अच्छी तो लगेगी ही साथ ही खस्ता भी होती हैं।

हमने थाली में सरल व्यंजनों को शामिल करने की कोशिश की है जो बनाने में आसान हैं और समान रूप से स्वाद देंगे और सबको पसंद भी आएंगे। समय प्रबंधन थाली बनाते वक़्त ज़रूरी है| इसमें आप आसानी से दूसरी चीज तैयार करना शुरू कर सकते हैं, जबकि एक पक रही हो। थाली स्वाद और रंगों से भरपूर है और इसमें सभी वांछित चीजें हैं जो रक्षा बंधन के विशेष अवसर के लिए महसूस की जा सकती हैं। इसे अपने घर पर बनाने का जरूर प्रयास करें और अपने परिवार के सदस्यों को इसके साथ खुश करें। अपने विचार हमें कमेंट सेक्शन में बताएं।

raksha_bandhan_thali_b

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें….

Fried Rice And Manchurian Recipe (फ्राइड राइस और मंचूरियन की रेसिपी)

0
fried-rice-and-manchurian

कैसे बनाए घर पर स्वादिष्ट रेस्टोरेंट स्टाइल में फ्राइड राइस और मंचूरियन …..

नमस्कार दोस्तों, आशा है कि आप सभी ठीक होंगे। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से हमने किसी भी रेस्टोरेंट और पसंदीदा स्थानों पर जाना बंद कर दिया है … हम पहले जैसे अपनी पसंदीदा चीज़ों का सेवन करते थे और आनंद लेते थे वैसे अब हम उन जगहों का आनंद नहीं ले पा रहे है और उन व्यंजनों को भी याद कर रहे है … तो क्यों न उन्हें घर पर बनाया जाए ….. लेकिन !!! क्या वे रेस्टोरेंट के समान स्वाद देंगे???? हां बिल्कुल, आज हमारे पास है सभी के पसंदीदा मंचूरियन और फ्राइड राइस की रेसिपी जो की घर पर आसानी से बनाई जा सकती है, वह भी रेस्टोरेंट स्टाइल में। तो अब चलिए शुरू करते है …..

सामग्री…..

मंचूरियन बनाने के लिए हमें ज़रूरत पड़ेगी…

  • मैदा
  • कॉर्न फ्लौर
  • सब्ज़ियां ( बीन्स, पत्ता गोभी, गाजर, हरी मिर्च, अदरक, और शिमला मिर्च)
  • मसाले (नमक, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर)
  • सिरका
  • सोया सॉस
  • शेज़वान सॉस
  • टोमेटो केचप
  • ग्रीन चिली सॉस
  • तेल

फ्राइड राइस बनाने के लिए हमें ज़रूरत होगी…..

  • एक कटोरी बासमती चावल
  • सब्ज़ियां ( बीन्स, पत्ता गोभी, गाजर, हरी मिर्च, अदरक, और शिमला मिर्च)
  • मसाले (नमक, काली मिर्च पाउडर)
  • सिरका
  • सोया सॉस
  • शेज़वान सॉस
  • टोमेटो केचप
  • ग्रीन चिली सॉस
  • तेल


मंचूरियन की विधि…..

  1. हम शुरु करते हैं मंचूरियन बॉल्स बनाने के साथ, सबसे पहले मंचूरियन बॉल्स और फिर मंचूरियन की ग्रेवी बनाई जाएगी।
  2. सबसे पहले मंचूरियन बॉल्स बनानी होगी, इसके लिए हमें कुछ कटी हुई गाजर, कटी हुई बीन्स, कद्दूकस की हुई गोभी और कद्दूकस की हुई अदरक की जरूरत होगी, अगर आप चाहें तो प्याज या कोई और भी सब्ज़ी डाल सकते हैं।
  3. उन्हें एक मिक्सिंग बाउल में लें और इसमें 3 चम्मच मैदा और 1 चम्मच कॉर्न फ्लोर डालें। अब आप इसमें स्वादानुसार नमक, 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर डालें। चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं ताकि यह एक प्रकार का आटा बन जाए। आप चीजों को अच्छी तरह से बंधने के लिए अधिक मैदा या कॉर्न फ्लौर भी डाल सकतें हैं।
  4. अब इसमें से बॉल्स बनाना शुरू करें, छोटी बॉल्स लें और हम उन्हें तेल में तलेंगे।
  5. थोड़ा तेल गरम करें और मध्यम आंच पर बॉल्स को अच्छी तरह से फ्राई करें। जब वे अच्छी तरह से भुन जाए तो उन्हें आगे उपयोग के लिए अलग से रखें। हमारी मंचूरियन बॉल्स अब तैयार हैं।
  6. अब हम ग्रेवी के लिए तैयारी करेंगे, इसके लिए पैन में थोड़ा सा तेल गरम करें और इसमें कद्दूकस की हुई अदरक डालें, इसके बाद कटी हुई हरी मिर्च, कटी हुई शिमला मिर्च डालें और उन्हें थोड़ा सा भूनें।
  7. अब इसमें 1 चम्मच सिरका, 1 चम्मच सोया सॉस, 1-2 चम्मच शेज़वान सॉस, 1 चम्मच ग्रीन चिली सॉस, 1 चम्मच टोमेटो सॉस डालकर मिलाएं।
  8. अब इसमें थोड़ा सा नमक, ½ चम्मच काली मिर्च पाउडर डालें और 1 चम्मच कॉर्न फ्लौर पानी में मिलाएं और इसे भी डालें।
  9. चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं और इसमें अपने अनुसार थोड़ा पानी मिलाएं, आपको कितनी गाढ़ी ग्रेवी चाहिए उस हिसाब से पानी मिलाएं और इसे उबलने दें।
  10. अब ग्रेवी में तैयार मंचूरियन बॉल्स डालकर अच्छी तरह मिलाएँ।
  11. हमारा मंचूरियन अब तैयार है, आइये अब बनाते हैं फ्राइड राइस।
manchurian

फ्राइड राइस की विधि…..

  1. फ्राइड राइस बनाने के लिए 1 कटोरी बासमती चावल लें, उन्हें धो लें और अच्छी तरह से भिगो दें।
  2. अब हमें चावल को पकाना है, इसके लिए थोडा पानी लें, इसे गर्म करें और इसमें थोड़ा सा तेल मिलाएं और इसके बाद ½ चम्मच नमक डालें। चावल को अच्छी तरह से पकाएं ताकि खिला हुआ चावल बनके तैयार हो जाये।
  3. पैन में थोड़ा सा तेल गरम करें और उसमें कद्दूकस की हुई अदरक, कटी हुई हरी मिर्च डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।
  4. अब इसमें कटी हुई गाजर, कुछ कटी हुई शिमला मिर्च, बीन्स, कुछ कटी हुई पत्तागोभी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके चीजों को भून लें और थोड़ा क्रिस्पी होने दें।
  5. अब ½ चम्मच सिरका, ½ चम्मच सोया सॉस, ½ चम्मच ग्रीन चिली सॉस, 1 चम्मच टमाटर सॉस भी डालें।
  6. अब इसमें अपने स्वाद अनुसार नमक और ½ चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाएं।
  7. पके हुए चावल को इसमें डालें और उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं ताकि स्वाद समान रूप से फैल जाए और हमारे चावल भी खिले हुए रहे। हमारे फ्राइड राइस परोसने के लिए तैयार है।
fried-rice

तैयार फ्राइड राइस और मंचूरियन को गरमा गरम परोसें और अपने परिवार और दोस्तों के साथ आनंद लें। यह निश्चित रूप से आपको उसी रेस्तरां का स्वाद देगा जो आपको याद आ रहा है। बच्चों को यह रेसिपी बहुत पसंद आएगी। अपने विचार हमें ज़रूर बताएं कमेंट बॉक्स में और बताएं कैसी लगी आपको हमरी रेस्टोरेंट स्टाइल फ्राइड राइस और मंचूरियन की रेसिपी ।

fried-rice-and-manchurian

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें :

Laccha Mathri Recipe (लच्छा मठरी रेसिपी)

0
laccha mathri

कैसे बनायें घर पर स्वादिष्ट लच्छा मठरी जो एक महीने तक ख़राब ना हो ……

प्रिय पाठकों, आशा है कि आप ठीक होंगे। इस लॉक डाउन ने हमारे जीवन के प्रत्येक भाग को ग्रसित किया है और यहां तक ​​कि हमारे खाने पीने को भी, हम अक्सर स्नैक्स का सेवन करते हैं अपनी चाय के साथ। बाजार से चीजें खरीदना अभी भी सुरक्षित नहीं है, कोई भी इस समय स्वच्छता और स्वास्थ्य के साथ समझौता नहीं कर सकता है जब कोरोना अपने चरम पर फैल रहा है। लेकिन हम अपने खाने की आदतों के साथ कैसे समझौता कर सकते हैं ….. यह करना मुश्किल है। इसलिए आज मेरे दोस्तों हम मठरी की एक रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं, वह भी थोड़े से ट्विस्ट के साथ और इसका सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि आप बिना किसी बासी महक या किसी अन्य चीज़ की चिंता किए बिना पूरे महीने इसको प्रयोग में ले सकते हैं। आइए अब सरल उपाय का उपयोग करके घर पर विशेष लच्छा मठरी बनाने का तरीका जानें ……

सामग्री….

  • 1 बड़ी कटोरी मैदा
  • मसाले (काली मिर्च, अजवाइन, नमक )
  • तलने के लिए तेल


विधि….

  1. मैदा लें और इसमें स्वादानुसार काली मिर्च, कुछ अजवाइन और नमक मिलाएं।
  2. चीजों को ठीक से मिलाएं ताकि वे पूरे मैदा में अच्छे से फ़ैल सकें। अब हम इसे गूथना शुरू करेंगे। इसमें थोड़ा सा तेल मिलाने से शुरू करें।
  3. कुछ लोग इसे मोमन भी कहते है, थोड़ा तेल मिलाएं ताकि आटा बंधने लगे। इसे ठीक से मिलाएं और अगर आपको और तेल की ज़रूरत लगे तो और तेल मिलाएं।
  4. इसके बाद, पानी की मदद से मैदा गूथना शुरू करें। नियमित अंतराल पर पानी का उपयोग करें और इसे गूथें। हमें मठरी के लिए एक सख्त प्रकार के आटे की आवश्यकता होगी।
  5. इसे 5-10 मिनट के लिए अलग रखें और अब हम मठरी को बनाना शुरू करेंगे। मैदा को समान भागों में वितरित करें और फिर प्रत्येक भाग की एक लोई बनाएं। हमें मैदा की थोड़ी लोई बनानी होगी।
  6. किसी भी लोई को लें, इसे मध्यम मोटा बेल लें।
  7. एक ब्रश की मदद से पूरी लोई पर थोड़ा सा तेल लगाएँ और उसे फिर से एक कोने से इसे रोल करना शुरू करें । इसको अच्छे से और कसकर रोल करें।
  8. अब रोल से चाकू की मदद से कुछ छोटी लोई को काट लें और अब उनमें से एक को लें और बेलन की मदद से इसे फिर से एक बार बेल लें, इसे थोड़ा छोटा और मोटा बेलें।
  9. हमारी लच्छा मठरियां अब तलने के लिए तैयार हैं। जितनी चाहें उतनी मठरी बनाएं और अगले चरण के लिए उन्हें अलग रखें।
  10. तेल गरम करें और मठरियों को एक-एक करके तलने के लिए डालें। उन्हें थोड़ा तलने दें, फिर गैस को मध्यम आंच पर रखें और उन्हें तब तक पलटें जब तक वे सुनहरे रंग की ना हो जाएं।
  11. इस ट्रिक से कुरकुरी मठरियाँ ही बनकर आएंगी। सब मठरियों को तलें और जब वह सुनहरी हो जाएं तब उन्हें निकाल लें, हमारी लच्छा मठरी अब खाने और रखने के लिए तैयार हैं।

मठरी रेसिपी बनाने में आसान है और इसे एक महीने तक रखा जा सकता है। कमेंट सेक्शन में अपने विचार से हमें अवगत कराएं और घर के सदस्यों के लिए चाय के संग नाश्ते के रूप में आनंद लेने के लिए घर पर ये आसान लच्छा मठरी बनाएं।

laccha mathri

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

10 Tips To Preserve Your Food Items In This Monsoon (इस मानसून में अपने खान-पान की वस्तुओं को सुरक्षित रखने के लिए 10 टिप्स)

0

नमस्कार दोस्तों, मानसून ने इतने लंबे इंतजार के बाद आखिरकार भारत में दस्तक दे दी है। हर कोई मानसून के मौसम का आनंद ले रहा है, लोग इसे कितना पसंद करते हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है। बारिश का खूबसूरत मौसम और बूंदें सभी के दिल और आत्मा को खुशियों से भर देती हैं। इतनी लंबी गर्मी के बाद, एक अच्छा मानसून हमेशा राहत की बात है। लेकिन मेरे प्यारे दोस्तों, न केवल हमें, बल्कि हमारे आस-पास कीड़े और सूक्ष्म जंतुों को भी मानसून बहुत प्रिय होता है, यह पूरे वर्ष का ऐसा समय होता है जो कीड़े और माइक्रोबियल विकास का समर्थन करता है। इस स्थिति में रसोई को सुरक्षित रखना हर किसी के लिए प्राथमिकता है। आज हम आप सभी के साथ कुछ टिप्स साझा कर रहे हैं जो आपकी किचन को इस मानसून में साफ-सुथरी और सुव्यवस्थित रखने में मदद करेंगे।

टिप 1

यह हमारे रसोई स्लैब पर बिन बुलाये मेहमानो के लिए है, जी हां, चीटियां। मानसून में आपने अपनी किचन की स्लैब या खाने के सामानों में घूमते हुए कई चींटियों को अक्सर देखा होगा । आएं अब हम करते हैं इसका हल। अपने स्लैब के लिए एक पोंछा (वाइप) तैयार करें। बस पानी में थोड़ा नमक मिलाएं, पोंछने वाले कपड़े को भिगोकर अपने स्लैब को पोंछ लें, इससे आपकी स्लैब से चीटियां चली जाएँगी।

टिप 2

यह सभी प्रकार की मेवा के लिए विशेष सुझाव है, क्योंकि मेवा में कीट का हमला हो जाता हैं, इस आईडिया के प्रयोग से आप इसे बचा पाएंगे। वे महंगे हैं और वे कीड़ों से संक्रमित हो जाते हैं, यह निश्चित रूप से हमारे दिल को तोड़ देता है। इसलिए, इसके लिए सबसे अच्छा रहेगा कि उन्हें रेफ्रिजरेटर में रखा जाए, इससे उन्हें अधिक समय के लिए संरक्षित किया जा सकेगा। इसके अलावा, यदि आपके रेफ्रिजरेटर में इतनी जगह नहीं है तो आप एक काम और कर सकते है। मेवा में कुछ लौंग मिलाएं और एयर टाइट कंटेनर में रखें। यह निश्चित रूप से काम करेगा।

टिप 3

यह हर किसी की रसोई में सबसे अधिक ख़राब होने वाली चीज के लिए है … सूजी। यह अगर एयर टाइट जार में नहीं रखी जाती है, तो यह कीड़ों को बहुत तेजी से संपर्क में आती है और फिर किसी भी अन्य आस पास की चीज़ों में भी कीड़े लग जाते हैं। आदर्श रूप से इसे रेफ्रिजरेटर में रखा जाना चाहिए, लेकिन अगर आपके पास जगह की कमी है, तो यहां एक और उपयोगी टिप है। आप सूजी को रखने से पहले भून सकते हैं, तब तक भूनें जब तक वे गुलाबी भूरे रंग की न हो जाएं और फिर इसे स्टोर करें। इससे कीड़े नहीं पड़ेंगे।

टिप 4

यह उन सभी के लिए एक विशेष टिप है, जिनके रसोई घर में अनाज का भंडार है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, अनाज के भंडारे का हमेशा ध्यान रखा जाता है ताकि इसमें कोई कीट न आ पाए, उनसे हमारा पूरा स्टॉक नष्ट हो जाता है। इसके लिए अगर हम चावल के बारे में बात करते हैं, तो हमारे पास साझा करने के लिए एक टिप है। चावल के स्टॉक में 2-3 चम्मच तेल डालें और उन्हें रखें। यह किसी भी प्रकार के कीड़ों और कीटों से सुरक्षा देंगे।

टिप 5

यह ख़ास नमक के लिए टिप है जो बरसात के मौसम में हवा से नमी को पकड़ता है और सील जाता है। नमक दानी में चावल के कुछ दाने डालें और अच्छे से मिला दें, आप देखेंगे कि नमक नमी नहीं पकड़ रहा है।

टिप 6

यह टिप दालों को कीटों से बचाने के लिए है जैसे घुन, यह अगर दाल में आ जाये तो सभी दाल को मात्र चूरे में बदल देती है, इससे हमारी पूरी दाल ख़राब हो जाती है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि नीम की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल और कीटनाशक गुण होते हैं। हम उनका उपयोग अपनी दाल को संरक्षित करने के लिए भी करेंगे। भंडार में अनाज को संरक्षित करने के लिए पारंपरिक रूप से उनका उपयोग वैसे भी किया गया है। नीम की कुछ पत्तियों को दालों के डब्बे में डाल दें और इसे बंद करें। यह दालों को संरक्षित रखेगा।

टिप 7

यह उन सभी मक्खियों के लिए है जो बरसात में घरों में घुस आती हैं और फिर हमें परेशान करती हैं, यह हमारे खाने पीने के सामग्री के ऊपर बैठ जाती हैं जिससे बीमारी फैलने का खतरा होता है। यह मक्खियों का सबसे पसंदीदा मौसम है और वे इसका आनंद लेते हैं जैसे हम करते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए हम आप सभी के साथ एक विशेष टिप साझा कर रहे हैं। आधा कटा हुआ नींबू लें और इसमें कुछ लौंग लगा दें, एक एक करके निम्बू में लौंग लगाए। ऐसे नींबू को खिड़कियों के पास या ऐसी जगह रखें जो मखियों के आने का स्रोत हैं। इसकी सुगंध से मक्खियों दूर भाग जाएँगी और हमारे भोजन और रसोई को संक्रमण से भी सुरक्षा मिलेगी।

टिप 8

यह आपके मसालों के लिए है जैसे कि धनिया पाउडर में कीड़े और अन्य रोगजनकों के हमले से बचाने लिए है। धनिया पाउडर बहुत ही तेजी से कीड़ों से संक्रमित हो जाता है और इसका खतरा बना रहता है, इसके लिए इसमें एक चम्मच नमक डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं | इसे एयर टाइट डब्बे में रखें। इससे आपको अधिक समय तक पाउडर को संरक्षित करने में मदद मिलेगी। आप इसे अन्य मसालों के साथ भी दोहरा सकते हैं।

टिप 9

यह आपको मानसून के दौरान घी में आने वाली अजीब सी महक से बचने में मदद करेगा। आप इसमें नमक डालें ताकि इसे अधिक समय तक संरक्षित रखा जा सके और इसमें वो महक न आये |

टिप 10

अंतिम लेकिन सबसे ज़्यादा उपयोग की जाने वाली टिप जो हमारी चीनी को चींटियों से बचाती है। चींटियों को बिना किसी संदेह के चीनी पसंद है लेकिन हम अपनी चीनी में चींटियों को नहीं चाहते हैं, यह चीटियां चीनी में वास्तव में परेशान करती हैं। इसके लिए चीनी के जार में कुछ लौंग मिलाएं। चीनी के जार में लौंग की गंध से चींटियों आएंगी नहीं और चीनी बची रहेगी।

आशा है कि आपको हमारे द्वारा साझा की गई टिप्स पसंद आयी होंगी। कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं की क्या हमरी टिप्स आपके काम आयीं, और अगर आपके पास कुछ हो जो आप हमसे साझा करना चाहते हैं तो वह भी हमें ज़रूर बताएं और इस बारिश के मौसम में संक्रमण से सुरक्षित रहें और मौसम का आनंद भी लें।

वीडियो यहाँ देखें :

Bread Gulab Jamun Recipe (ब्रेड गुलाब जामुन रेसिपी)

0
gulab jamun recipe

कैसे बनाये घर पर ही ब्रेड का उपयोग करके सरल तरीके से गुलाब जामुन …..

कैसे हैं आप सभी मेरे प्यारे दोस्तों !!! … क्या आप सभी अपने पसंदीदा गुलाब जामुन को याद कर रहे हैं, चाशनी में डूबे हुए गुलाब जामुन एक ऐसी चीज हैं जिसे कोई भी मना नहीं कर सकता है। आज हम एक नए तरीके से गुलाब जामुन बनाने की कोशिश करने जा रहे हैं, उम्मीद है आपको पसंद आएगा हमारा तरीका। हमने गुलाब जामुन बनाने के लिए मैदा का प्रयोग करने के पारंपरिक तरीके के बजाय ब्रेड का उपयोग करने का विकल्प चुना है। यह ब्रेड के गुलाब जामुन बहुत ही स्वादिष्ट और नरम होंगे जैसे की हम पारंपरिक तरीकों से भी बनाते है। आने वाले त्योहारों में यह आप अपने घर पर ही बनाये और घर पर बनी मिठाइ का आनंद लें। तो चलिए अब शुरू करते हैं और सीखते हैं कि घर पर गुलाब जामुन कैसे बनाएं ……

सामग्री…..

  • ब्रेड
  • 150 gm मावा
  • 4 चम्मच मिल्क पाउडर
  • 2 चम्मच नारियल का बुरादा
  • 1.5 कप पीसी हुई चीनी
  • ¼ चम्मच इलायची पाउडर
  • बारीक कटे पिस्ता और बादाम
  • चीनी
  • तलने के लिए तेल

विधि…..

  1. पूरी विधि को तीन भागों या चरणों में विभाजित किया जा सकता है, एक तो हमें गुलाब जामुन के लिए स्टफिंग तैयार करनी है, फिर चाशनी और अंत में गुलाब जामुन।
  2. सबसे पहले स्टफिंग से शुरुआत करते हैं। 150 ग्राम मावा लें और इसे थोड़ा भूनें ताकि यह नरम हो जाये ।
  3. मावा ठंडा होने रखें और उसके बाद मावा को प्याले में निकाल लीजिए और इसमें 4 चम्मच मिल्क पाउडर मिला दीजिए, इसके बाद 2 चम्मच नारियल पाउडर, 1.5 चम्मच पिसी चीनी भी मिलाएं।
  4. थोड़ा इलायची पाउडर और कुछ बारीक कटे हुए बादाम और पिस्ता भी डालें, वे स्टफिंग में अच्छा स्वाद देंगे।
  5. अब चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं और आप देख सकते हैं कि वह एक आटे के रूप में मिल कर आ रहे हैं, स्टफिंग को अच्छी तरह मिलाएं और इसे आगे उपयोग के लिए अलग रखें।
  6. अब हम चीनी की चाशनी बनाने की ओर बढ़ेंगे। 1/2 कटोरी पानी लेकर इसे उबालें और इसमें 1 कटोरी चीनी मिलाएं। चाशनी में एक अच्छा उबाल आने दें।
  7. हमें ज़्यादा गाढ़ी चाशनी की आवश्यकता नहीं है, इसे बस थोड़ा चिपचिपा होना चाहिए; आप उंगलियों की मदद से इसकी जांच कर सकते हैं।
  8. जैसा कि हमारी चाशनी तैयार है, अब हम अंतिम और मुख्य कदम की ओर बढ़ सकते हैं, जिससे गुलाब जामुन बनकर तैयार हो जाएंगे हैं। हम अब उपयोग में ब्रेड लेंगे।
  9. कुछ ब्रेड स्लाइस लें और इसके साइड्स को काट लें, उन्हें एक कटोरे में टुकड़ों में तोड़ लें और इसमें थोड़ा दूध मिलाएं ताकि यह दूध को सोख सके और नरम हो जाए।
  10. कुछ समय बाद, जैसा कि आप देख सकते हैं कि ब्रेड नरम हो गयी हैं, इसे उंगली की मदद से मिलाएं, यह भी एक आटा की तरह मिलकर आना शुरू हो जाएगा।
  11. इसे ठीक से मिलाते रहें और गुलाब जामुन बनाने के लिए तैयार कर लें। अब अपनी हथेली पर थोड़ा सा तेल लें और थोड़ा सा ब्रेड का मिश्रण लें, इसे थोड़ी मात्रा में लें और उंगलियों से गोल गोल घुमाते हुए इन्हें दबाएं।
  12. इसमें कुछ स्टफिंग रखें और इसे अच्छी तरह से बांधकर कर गुलाब जामुन का आकार दें। इसे चिकना करते हुए अपनी हथेलियों की मदद से ठीक से गोल करें।
  13. उन्हें अलग रखें और जितना चाहें उतने गुलाब जामुन बनायें।
  14. अब हमें उन्हें तेल में तलना है। उन्हें एक-एक करके तेल में डालें और तलने दें ।
  15. गैस को मध्यम आंच पर रखते हुए उन्हें पलटते रहें। उन्हें तब तक भूनें जब तक वे सुनहरे भूरे रंग के न हो जाएं।
  16. जैसे ही वे तल जाएं, उन्हें चाशनी में कुछ समय के लिए रखें ताकि वे इसे सोख कर सकें।
  17. गुलाब जामुन अब तैयार हैं… ..

आपके स्वादिष्ट गुलाब जामुन तैयार है, इनका पुरे परिवार संग लुत्फ उठाएं। आने वाले त्योहारों में इस रेसिपी को ट्राई करें और अपने परिवार और दोस्तों के साथ एन्जॉय करें। अगर आपको ब्रेड से गुलाब जामुन बनाने का विचार पसंद आया हो तो हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं… ..

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें :


Cookies Recipe (कुकीज़ रेसिपी)

0
cookies recipe

माइक्रोवेव का उपयोग किए बिना घर पर कैसे बनाये बिना अंडे की कुकीज़… ..

नमस्कार दोस्तों, उम्मीद है कि आप सभी ठीक हैं और सुरक्षित हैं ……। क्या आप सभी अपनी पसंदीदा बिस्कुट या कुकीज़ अपनी सुबह या शाम की चाय के साथ ले पा रहें हैं …? हो सकता है कि हाँ … नहीं ..? हमारे पास इसका एक समाधान है, हमने अपने रसोई में उपलब्ध सरल सामग्रियों का उपयोग करके घर पर ही कुकीज बनाने की कोशिश की और वह भी साधारण प्रेशर कुकर में। हमने जो कुकीज बनाई हैं, उन्हें माइक्रोवेव या ओटीजी या किसी बेकिंग यूनिट में बेक नहीं किया गया है, लेकिन हमने प्रयोग में लिया है अपना प्रेशर कुकर… दिलचस्प !!! …। चलिए आगे बढ़ते हैं और कैसे सरल चरणों और तकनीक का उपयोग करके घर पर कुकीज़ बनाते हैं वह सीखें। अब शुरू करते हैं… ..

सामग्री….

  • 1 कटोरी मैदा
  • ¾ कटोरी बेसन
  • सूजी
  • पिसी चीनी
  • बेकिंग पाउडर


विधि……

  1. घर पर कुकीज़ बनाने के लिए, हमें सबसे पहले इसके लिए आटा तैयार करना होगा।
  2. हमें 1 कटोरी मैदा, ¾ कटोरी बेसन और 2 चम्मच सूजी की आवश्यकता होगी।
  3. किसी बड़े कटोरे में चीजें और छान लें ताकि किसी भी तरह की गांठ से छुटकारा मिले।
  4. अब इस मिश्रण में मिलाएं कुछ बेकिंग पाउडर और व्हिस्क की मदद से पूरी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएँ।
  5. अब हम इसमें से आटा गूंधना शुरू करेंगे, इसके लिए सामग्री को बांधने के लिए घी का एक कटोरा डालें। हमें इसमें पानी नहीं डालना है, हमें केवल घी की आवश्यकता है।
  6. घी डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं, यदि आप महसूस करते हैं कि आपकी सामग्री अच्छी तरह से बंधकर नहीं आ रही है, तो आप और घी भी डालना पसंद कर सकते हैं।
  7. चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं और इसका एक प्रकार का आटा बनाएं। इसे भविष्य में उपयोग के लिए अलग रखें।
  8. अब हम कुकीज़ के लिए अपनी बेकिंग यूनिट तैयार करेंगे, इसके लिए हमें प्रेशर कुकर लेना होगा। यह सबसे अच्छा तरीका है जिससे आप अपने पुराने प्रेशर कुकर का उपयोग कर सकते हैं, और इसके बेस में नमक डाल दें।
  9. नमक की एक तरह की परत बनाएं, आप इस नमक का उपयोग भविष्य में बेकिंग के लिए भी कर सकते हैं। कुकर का ढक्कन लें और इसकी रबड़ और सीटी निकाल दें। कुकर को बंद करें और इसे कुछ देर के लिए प्री हीट करें। हम इसमें अपनी कुकीज़ सेंकेंगे और हाँ कुकर के बेस पर एक तरह का स्टैंड रखना न भूलें।
  10. इस बीच, कुकर तैयार हो रहा है, कुकीज़ के लिए तैयार करें। हमारे द्वारा बनाई गई कुकीज़ का आटा लें और उसमें से छोटे गोले बनाएं।
  11. आप अपने कुकीज़ में किसी भी प्रकार का डिज़ाइन या आकार दे सकते हैं, हमने अपनी कूकीज को एक साधारण चाकू का उपयोग करके क्रॉस बनाया है जिससे ये और सुन्दर दिख सकें।
  12. इसके ऊपर कुछ कटे हुए ड्राई फ्रूट्स (बादाम या पिस्ता) डालें।
  13. कुकीज़ लें और उनमें से प्रत्येक को एक स्टील के कटोरी में रखें। जितनी चाहे उतनी कूकीज बना लें।
  14. कुकर के गर्म होने के बाद, कटोरियों को स्टैंड पर एक-एक करके रखें और अगर आप एक बार में अधिक रखना चाहते हैं, तो एक प्लेट लें और इसे उन कटोरियों पर रखें जो बेस पर हैं। अब आपको अपने और कटोरियों को रखने के लिए अधिक स्थान मिल सकता है।
  15. कुकीज़ रखने के बाद, कुकर को ढक्कन से बंद कर दें और फिर इसे कुछ देर और मध्यम गैस पर बेक होने दें।
  16. कुकीज़ को चेक करते रहें और जैसे ही वे पकते हैं, उन्हें बाहर निकालें और स्वादिष्ट कुकीज़ अब तैयार हैं।

आप देखेंगे कि कुकीज़ को दोनों तरफ से कितनी अच्छी तरह से बेक किया गया है और वे स्वादिष्ट भी हैं। घर पर इन सुंदर और स्वादिष्ट दिखने वाली कुकीज़ बनाने की कोशिश करें और अपने अनुभव हमारे साथ साझा करें। आपकी टिप्पणियों का हमेशा इंतजार रहता है… ..

cookies recipe

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें :