Flower Mathri…!!

नमस्कार दोस्तों..! आज मेरे पास फेस्टिव स्पेशल फ्लावर मठरी (Flower Mathri) की रेसिपी है। आपने साधारण मठरी को गोल आकार की मठरी या लंबी मठरी को बनाया या खाया होगा। लेकिन आज मैं आपको फूल के आकार की मठरी बनाने का तरीका बताउंगी। यह बहुत अच्छी और आकर्षक लगती है। जब आप अपने मेहमानों को यह मठरी देते हैं तो वे आपकी तारीफ करने से खुद को रोक नहीं सकते हैं। यह देखने में मुश्किल लग रही है लेकिन इस फ्लावर मठरी को बनाना बहुत सरल है। आप इन्हें पंद्रह से बीस दिनों तक आसानी से स्टोर कर सकते हैं और ये नरम नहीं पड़ेंगी।

इस मठरी को आज़माएँ.. मेरी रसोई में आपका स्वागत है तो चलिए “फ्लावर मठरी” (Flower Mathri) बनाने की शुरुआत करते हैं।

CHECK THE RECIPE OF “FLOWER MATHRI” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • मैदा (दो कप)
  • आटा के लिए तेल (एक चौथाई कप)
  • नमक- स्वादानुसार
  • पानी
  • डीप फ्राई करने के लिए तेल

विधि (FLOWER MATHRI RECIPE)…

  1. सबसे पहले एक बड़े मिक्सिंग बाउल में दो कप मैदा लें। फिर उसमें स्वादानुसार नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
  2. अब इसमें एक-चौथाई कप तेल डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
  3. पानी डालकर इसका आटा गूंध लें। धीरे-धीरे पानी डालें और टाइट आटा गूंधें।
  4. जब आटा तैयार हो जाए तो उसे ढक दें और सेट होने के लिए दस मिनट के लिए अलग रख दें।
  5. दस मिनट के बाद, आप आटे पर सफेद धब्बे देखेंगे जिसका मतलब है कि आटा अच्छी तरह से सेट है। इसे फिर से अच्छी तरह से गूंध लें। (जितना अच्छा आटा गूंधा जाएगा, उतनी अच्छी मठरी बनेगी)
  6. अब आटे से बड़ा हिस्सा लें और उसकी एक लोई बनाएं। अब लोई को स्लैब या किसी बड़े बोर्ड पर रखें क्योंकि हमें इसे बड़ा बेलना है।
  7. लोई को बड़ा और पतला बेलें। फिर एक गोल कटोरी लें और उसमें से टुकड़े काट लें। इसे इतना बड़ा बेलें कि इसमें से आठ टुकड़े निकल सकें।
  8. फिर एक एक करके सभी टुकड़ों पर थोड़ी सूखी मैदा डालें और अपनी उंगली का उपयोग करके आटा फैलाएं और फिर सभी टुकड़ों को पलट दें।
  9. अब फिर से सभी टुकड़ों पर थोड़ी सूखी मैदा डालें। फिर एक टुकड़ा लें और इसे किसी भी प्लेट या किसी बोर्ड पर रखें और उस टुकड़े के बीच में पानी की एक रेखा बनाएं।
  10. फिर इसके ऊपर एक और टुकड़ा रखें और फिर उसी जगह इसके ऊपर भी पानी की रेखा खींचे। इसी तरह से सभी टुकड़ों को एक के ऊपर एक रखें और पानी की रेखा खींचे।
  11. अब पानी की उस लाइन को पलटा से दबाएं। इस तरह फ्लावर मठरी तैयार है। सभी फ्लावर मठरी को इसी तरह तैयार करें।
  12. डीप फ्राई करने के लिए एक कड़ाही में तेल गैस पर रखें। तेल को गरम होने दें। जब तेल मध्यम गरम हो जाए तब मठरी डालें और धीमी आंच पर तलें ताकि सभी परतें अच्छी तरह से पक सकें और कुरकुरी बन सकें।
  13. इन्हें सुनहरा भूरा होने तक पलट-पलट कर तलें।
  14. जब वे अच्छी तरह से तल जाएं और सुनहरे भूरे रंग के हो जाएं तो उन्हें एक प्लेट में नैपकिन पर निकाल लें ताकि नैपकिन अतिरिक्त तेल को सोख सके।
  15. हमारी फेस्टिव स्पेशल फ्लावर मठरी (Flower Mathri) परोसने के लिए तैयार है।
(Flower Mathri)
(Flower Mathri)
Flower Mathri
(Flower Mathri)
(Flower Mathri)
(Flower Mathri)

देखो ये कितनी क्रिस्पी दिख रही हैं। मठरी बनाते समय, तेल का माप बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यही केवल आपकी मठरी को अच्छा बना सकता है या इसे खराब कर सकता है। मैंने दो कप मैदा में एक-चौथाई कप तेल का इस्तेमाल किया है। तो, क्रिस्पी मठरी बनाने के लिए इस माप को याद रखें।

रेसिपी को अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें.. और हमें कमेंट सेक्शन में रेसिपी के बारे में अपने विचार बताएं.. अगर आपके पास कोई सुझाव है तो हमें ज़रूर बताएं.. फ्लावर मठरी की तस्वीरें हमारे साथ साझा करें।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “Crispy Masala Khajla” HERE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here