Kheel Vegetable Pakore…!!

नमस्कार दोस्तों अभी दिवाली गई है और सभी ने पूजा के लिए दिवाली पर खील मंगाई होंगी। तो, आज मैं आपको कुरकुरे और स्वादिष्ट (Kheel Vegetable Pakore) खील वेजिटेबल पकोड़े बनाने की विधि बताउंगी। ये अलग प्रकार के पकोड़े हैं और आप इन्हें बहुत पसंद करेंगे। आप इस तरह से अपने बचे हुए खील का उपयोग कर सकते हैं और बहुत स्वादिष्ट स्नैक तैयार हो जाएगा। आप इसे अपने अतिथि को परोस सकते हैं और वे इन पकोड़ों को बनाने के विचार की सराहना करेंगे।

तो, मेरी रसोई में आपका स्वागत है.. और बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं रेसिपी..

CHECK THE RECIPE OF “KHEEL VEGETABLE PAKORE” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • खील (दो बाउल)
  • दही (तीन-चौथाई बाउल)
  • पानी
  • सूजी (तीन-चौथाई बाउल)
  • मसाले (नमक- स्वाद के अनुसार, राई, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर)
  • सब्जियाँ (आलू, अदरक, हरी मिर्च, शिमला मिर्च, गाजर, धनिया पत्ती)
  • करी पत्ते
  • तेल
  • बेकिंग पाउडर (एक-चौथाई चम्मच)

विधि (KHEEL VEGETABLE PAKORE)…

  1. सबसे पहले एक बड़ा मिक्सिंग बाउल लें। इसमें तीन-चौथाई बाउल दही डालें फिर स्वादानुसार नमक डालें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं और इसे मथनी से मथ लें।
  2. अब पानी डालें और इसे अच्छी तरह मिलाएं। दही मिश्रण की मात्रा इस तरह होनी चाहिए कि खील उसमें अच्छी तरह से डूब सकें।
  3. खील डालें और दही के मिश्रण के साथ अच्छी तरह मिलाएँ। फिर इसे ढक दें और इसे अच्छी तरह सेट होने के लिए दस मिनट के लिए छोड़ दें।
  4. दस मिनट के बाद आप देखेंगे कि खील ने दही मिश्रण को अच्छी तरह से सोख लिया है। फिर तीन-चौथाई बाउल सूजी लें और मिश्रण में डालें।
  5. सूजी डालने के बाद नमक कम हो जाएगा इसलिए थोड़ा नमक और पानी डालें और सभी को अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसे ढक कर सेट होने के लिए अलग रख दें।
  6. इस बीच एक कच्चा आलू, दो हरी मिर्च और एक टुकड़ा अदरक लें। उन सभी को काट लें और उन्हें ग्राइंडर जार में डालें। इन सभी को अच्छी तरह से पीसकर इसका पेस्ट बना लें।
  7. अब तक खील और सूजी का मिश्रण सेट हो चुका होगा तो एक जार में थोड़ा सा मिश्रण डालें और पेस्ट के साथ अच्छी तरह से पीस लें।
  8. अब मिश्रण को एक बड़े मिक्सिंग बाउल में निकाल लें और बाकी की खील और सूजी के मिश्रण को पीसकर उसी बाउल में निकाल लें। इन्हें अच्छे से मिलाएं।
  9. गैस पर तड़का पैन रखें और उसमें थोड़ा तेल डालें और उसे गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई, कटी हुई करी पत्ती, हल्दी पाउडर और थोड़ी सी लाल मिर्च पाउडर डालें।
  10. फिर इसे पकोड़े के बैटर पर फैलाएं और इसे अच्छी तरह मिलाएं। अब इसमें कटा हुआ कच्चा आलू, कटी हुई शिमला मिर्च, कटी हुई गाजर और धनिया पत्ती डालें।
  11. एक-चौथाई चम्मच बेकिंग पाउडर डालें और फिर उन सभी को अच्छी तरह से मिलाएं।
  12. पकोड़े डीप फ्राई करने के लिए गैस पर एक कड़ाही में तेल रखें। तेल को गरम होने दें।
  13. जब तेल ज्यादा गरम हो जाए और आंच तेज़ हो तो चम्मच या हाथ से एक-एक करके पकोड़े डालें। जब वे पकने लगें तब उन्हें पलट दें।
  14. जब वे रंग बदलना शुरू कर दें तो आंच को कम कर दें और धीमी आंच पर उन्हें डीप फ्राई करें क्योंकि इस तरह से वे अंदर से भी पक जाएंगे और क्रिस्पी हो जाएंगे।
  15. जब वे अच्छी तरह से डीप फ्राई और सुनहरे भूरे रंग के हो जाएं तो उन्हें एक प्लेट में और नैपकिन पर निकाल लें।
  16. क्रिस्पी और स्वादिष्ट (Kheel Vegetable Pakore) खील वेजिटेबल पकोड़े परोसने के लिए तैयार हैं।
(Kheel Vegetable Pakore)
(Kheel Vegetable Pakore)
(Kheel Vegetable Pakore)
(Kheel Vegetable Pakore)
Kheel Vegetable Pakore
(Kheel Vegetable Pakore)

चटनी या टोमेटो केचप के साथ इन स्वादिष्ट पकोड़ों का आनंद लें। आप अपनी पसंद के अनुसार सब्जियां डाल सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आपको अत्यधिक गर्म तेल में पकोड़े डालने होते हैं अन्यथा वे तेल में फैल जाएंगे। यह खील पकोड़े बनाने की ट्रिक है। ये बहुत स्वादिष्ट होते हैं और आपको इसे एक बार आजमाना चाहिए।

तो दोस्तों, इस तरह से अपनी अप्रयुक्त खील का उपयोग करें और फिर अपने अनुभव को हमारे साथ साझा करें और हमें टिप्पणी अनुभाग में रेसिपी के बारे में अपने विचार बताएं। अपने दोस्तों और परिवार के साथ रेसिपी साझा करें।

धन्यवाद..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “वेजिटेबल मूंग दाल पकौड़े (Vegetable Moong Dal Pakore)” HERE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here