कैसे बनायें घर पर स्वादिष्ट लच्छा मठरी जो एक महीने तक ख़राब ना हो ……

प्रिय पाठकों, आशा है कि आप ठीक होंगे। इस लॉक डाउन ने हमारे जीवन के प्रत्येक भाग को ग्रसित किया है और यहां तक ​​कि हमारे खाने पीने को भी, हम अक्सर स्नैक्स का सेवन करते हैं अपनी चाय के साथ। बाजार से चीजें खरीदना अभी भी सुरक्षित नहीं है, कोई भी इस समय स्वच्छता और स्वास्थ्य के साथ समझौता नहीं कर सकता है जब कोरोना अपने चरम पर फैल रहा है। लेकिन हम अपने खाने की आदतों के साथ कैसे समझौता कर सकते हैं ….. यह करना मुश्किल है। इसलिए आज मेरे दोस्तों हम मठरी की एक रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं, वह भी थोड़े से ट्विस्ट के साथ और इसका सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि आप बिना किसी बासी महक या किसी अन्य चीज़ की चिंता किए बिना पूरे महीने इसको प्रयोग में ले सकते हैं। आइए अब सरल उपाय का उपयोग करके घर पर विशेष लच्छा मठरी बनाने का तरीका जानें ……

सामग्री….

  • 1 बड़ी कटोरी मैदा
  • मसाले (काली मिर्च, अजवाइन, नमक )
  • तलने के लिए तेल


विधि….

  1. मैदा लें और इसमें स्वादानुसार काली मिर्च, कुछ अजवाइन और नमक मिलाएं।
  2. चीजों को ठीक से मिलाएं ताकि वे पूरे मैदा में अच्छे से फ़ैल सकें। अब हम इसे गूथना शुरू करेंगे। इसमें थोड़ा सा तेल मिलाने से शुरू करें।
  3. कुछ लोग इसे मोमन भी कहते है, थोड़ा तेल मिलाएं ताकि आटा बंधने लगे। इसे ठीक से मिलाएं और अगर आपको और तेल की ज़रूरत लगे तो और तेल मिलाएं।
  4. इसके बाद, पानी की मदद से मैदा गूथना शुरू करें। नियमित अंतराल पर पानी का उपयोग करें और इसे गूथें। हमें मठरी के लिए एक सख्त प्रकार के आटे की आवश्यकता होगी।
  5. इसे 5-10 मिनट के लिए अलग रखें और अब हम मठरी को बनाना शुरू करेंगे। मैदा को समान भागों में वितरित करें और फिर प्रत्येक भाग की एक लोई बनाएं। हमें मैदा की थोड़ी लोई बनानी होगी।
  6. किसी भी लोई को लें, इसे मध्यम मोटा बेल लें।
  7. एक ब्रश की मदद से पूरी लोई पर थोड़ा सा तेल लगाएँ और उसे फिर से एक कोने से इसे रोल करना शुरू करें । इसको अच्छे से और कसकर रोल करें।
  8. अब रोल से चाकू की मदद से कुछ छोटी लोई को काट लें और अब उनमें से एक को लें और बेलन की मदद से इसे फिर से एक बार बेल लें, इसे थोड़ा छोटा और मोटा बेलें।
  9. हमारी लच्छा मठरियां अब तलने के लिए तैयार हैं। जितनी चाहें उतनी मठरी बनाएं और अगले चरण के लिए उन्हें अलग रखें।
  10. तेल गरम करें और मठरियों को एक-एक करके तलने के लिए डालें। उन्हें थोड़ा तलने दें, फिर गैस को मध्यम आंच पर रखें और उन्हें तब तक पलटें जब तक वे सुनहरे रंग की ना हो जाएं।
  11. इस ट्रिक से कुरकुरी मठरियाँ ही बनकर आएंगी। सब मठरियों को तलें और जब वह सुनहरी हो जाएं तब उन्हें निकाल लें, हमारी लच्छा मठरी अब खाने और रखने के लिए तैयार हैं।

मठरी रेसिपी बनाने में आसान है और इसे एक महीने तक रखा जा सकता है। कमेंट सेक्शन में अपने विचार से हमें अवगत कराएं और घर के सदस्यों के लिए चाय के संग नाश्ते के रूप में आनंद लेने के लिए घर पर ये आसान लच्छा मठरी बनाएं।

laccha mathri

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here