Lemon Juice Storing Methods…!!

नमस्कार दोस्तों मेरी रसोई में आपका स्वागत है..! आज मेरे पास आप सभी के लिए कोई रेसिपी नहीं है। आज मैं आपको बताउंगी “नींबू के रस को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें”। कभी-कभी क्या होता है कि हमारे पास बहुत सारे नींबू होते हैं या आप कह सकते हैं कि कोई बहुत कम कीमत पर नींबू बेच रहा था और आप उन्हें थोक में खरीद लेते हैं। अगर आप नींबू को सीधे फ्रिज में रखेंगे तो वे जल्द ही खराब हो जाएंगे।

कभी-कभी क्या होता है, वर्तमान समय में नींबू उचित मूल्य पर हैं, लेकिन आप जानते हैं कि आने वाले दिनों में उनकी कीमत बहुत बढ़ जाएगी। तो, आपको नींबू का रस स्टोर करना चाहिए ताकि भविष्य में इसका उपयोग किया जा सके और जब वे उच्च कीमत पर हों तो आपको उन्हें खरीदने की आवश्यकता न पड़े। जब आप नींबू को सामान्य रूप से फ्रिज में स्टोर करते हैं तो वे खराब हो जाते हैं। इसलिए, आज मैं आपको (Lemon Juice Storing Methods) “नींबू का रस स्टोर करने का तरीका” बताउंगी।

मैं एक सामग्री डालूंगी जो नींबू के रस को दो महीने तक आसानी से ताज़ा रखेगा। इस तरह आप नींबू को अच्छी मात्रा में खरीद सकते हैं और दो महीने तक नींबू के रस का उपयोग कर सकते हैं। आपको कम से कम दो महीने के लिए नींबू खरीदने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। इसलिए, प्रक्रिया को शुरू से अंत तक पढ़ें, तभी आप समझ पाएंगे कि आपको क्या करना है औरआपको क्या नहीं करना है नींबू के रस को स्टोर करने के लिए।

तो दोस्तों, आइए जानें (Lemon Juice Storing Methods) “नींबू का रस स्टोर करने का तरीका”

CHECK THIS ARTICLE OF “Lemon Juice Storing Methods IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • नींबू
  • सेंधा नमक

सामान जो चाहिए…

  • कांच की बोतल
  • नींबू का रस निचोड़ने की मशीन
  • चाक़ू
  • कांच का बाउल

प्रक्रिया (PROCEDURE OF “Lemon Juice Storing Methods”)…

  1. सबसे पहले नींबू लें, उन्हें ठीक से धोएं और कपड़े से पोंछ लें।
  2. फिर एक नींबू लें और इसे बीच से दो टुकड़ों में काट लें।
  3. इसी तरह से सारे नींबू को बीच से दो टुकड़ों में काट लें और एक प्लेट में रख लें।
  4. अब एक कांच का बाउल लें और उस पर एक छलनी रखें। (छलनी बीज को अलग करने में मदद करती है और इसमें से शुद्ध रस निकलता है)
  5. फिर छलनी से नींबू निचोड़ें। नींबू के सभी टुकड़ों में से रस निकाल लें।
  6. जब सारे नींबू का रस निचोड़ जाये तब छलनी में चम्मच से मिलाएं ताकि बचा हुआ सारा रस छलनी से निकल जाए।
  7. अब नींबू के रस में थोड़ा-सा सेंधा नमक मिलाएं और इसे अच्छे से मिलाएं। (सेंधा नमक वह सामग्री है जो नींबू के रस को लंबे समय तक बनाए रखेगा)
  8. एक कांच की बोतल लें और उस बोतल में रस भर लें।
  9. बोतल को बंद करें और फ्रिज में रखें।
  10. जब भी आप नींबू के रस का उपयोग करना चाहते हैं तो बोतल को एक बार हिलाएं और फिर इसका उपयोग करें।
(Lemon Juice Storing Methods)
(Lemon Juice Storing Methods)
Lemon Juice Storing Methods
(Lemon Juice Storing Methods)

नींबू का रस स्टोर करना बहुत सरल है। सेंधा नमक डालने से नींबू का रस स्वाद नहीं बदलता है और न ही नमकीन बनता है। नींबू के रस को स्टोर करने के बहुत सारे फायदे हैं। यह आपके लिए चीजों को आसान बनाता है। आप नींबू को काटने और निचोड़ने में समय खर्च किए बिना आसानी से किसी भी डिश में इसे डाल सकते हैं। आप नींबू के रस को गर्मियों में निकल कर स्टोर कर सकते हैं ताकि जब भी आप नींबू का पानी या शिकंजी पीना चाहें तब आप बिना नींबू को काटे और निचोड़े तुरंत पी सकते हैं, बस सीधे पानी में नींबू का रस मिलाएं।

एक बार मेरे (Lemon Juice Storing Methods) “नींबू का रस स्टोर करने का तरीका” को आज़माएँ और आप खुद देखेंगे कि यह आपके लिए कितना सुविधाजनक होगा। हमें टिप्पणी अनुभाग में (Lemon Juice Storing Methods) “नींबू का रस स्टोर करने का तरीका” के बारे में अपने विचार बताएं।

अपने मित्रों और परिवार के साथ (Lemon Juice Storing Methods) “नींबू का रस स्टोर करने का तरीका” साझा करें। अपना अनुभव हमारे साथ साझा करें और यदि आपके पास नींबू के रस को स्टोर करने का कोई और बेहतर तरीका है तो हमें बताएं।

धन्यवाद..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE ARTICLE OF “8 Useful Kitchen Tips and Tricks (8 उपयोगी किचन टिप्स और ट्रिक्स)” HERE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here