Maize Flour Dhokla…!!

नमस्कार दोस्तों..! आज मैं आपको ढोकला की रेसिपी बताउंगी। इस रेसिपी में मैंने ढोकला बनाने के लिए गेहूं का आटा, बेसन, सूजी, मैदा और आलू का इस्तेमाल नहीं किया है। यह एक अलग प्रकार का ढोकला है जिसे केवल सर्दियों में खाया जा सकता है। यह बनाने में बहुत सरल है और जल्दी से तैयार हो जाता है। यह बहुत ही स्वादिष्ट है और सामान्य ढोकला से अलग है जो आपने खाया है। इस ढोकला की मुख्य सामग्री “मक्के का आटा” है।

मक्के का आटा स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन बी, मैग्नीशियम और बहुत कुछ में समृद्ध है। यह कैंसर, हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह जैसी बीमारियों के होने की संभावना को कम करता है। तो, आपको इसे सर्दियों में अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

तो दोस्तों, आपका स्वागत है मेरी रसोई में.. चलिए शुरू करते हैं सर्दियों का खास मक्के का आटा ढोकला।

CHECK THE RECIPE OF “MAIZE FLOUR DHOKLA” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • मक्का का आटा (एक बाउल)
  • दही (तीन-चौथाई बाउल)
  • नमक
  • चीनी
  • हरी मिर्च और अदरक
  • हल्दी पाउडर
  • नींबू का रस (एक चम्मच)
  • पानी
  • घी
  • ईनो (एक ग्रीन पैकेट)
  • तेल
  • करी पत्ते
  • राई

विधि (MAIZE FLOUR DHOKLA RECIPE)…

  1. सबसे पहले एक बड़े मिक्सिंग बाउल में एक बाउल मक्का का आटा लें।
  2. तीन-चौथाई बाउल दही लें और उसे मथनी से मथ लें। फिर इसे मक्के के आटे के साथ मिक्सिंग बाउल में डालें।
  3. उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं। अब नमक, चीनी, अदरक, हरी मिर्च डालें। फिर पानी डालकर अच्छे से मिलाएं। इसका चिकना घोल बना लें।
  4. अब हल्दी पाउडर डालें क्योंकि यह ढोकला को बहुत अच्छा रंग देता है। इसे अच्छे से मिलाएं।
  5. फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस डालें और इसे अच्छी तरह मिलाएं।
  6. अंत में ईनो का एक पैकेट डालें और फिर इसे अच्छी तरह से मिलाएं। (अगर आप ईनो नहीं डालेंगे तो ढोकला फूलेगा नहीं बनेगा और स्पंजी नहीं बनेगा)
  7. घोल तैयार है इसलिए ढोकला टिन को घी के साथ चिकना कर लें और उसमें घोल डालें।
  8. बैटर में ईनो डालने से पहले, गैस पर एक कड़ाही में पानी रखें। फिर एक स्टैंड को कड़ाही में रखें। पानी को गर्म होने दें ताकि ढोकला टिन तैयार होने के बाद इसे कड़ाही में डाला जा सके। (पानी का स्तर स्टैंड से थोड़ा नीचे होना चाहिए)
  9. अब उस स्टैंड पर ढोकला टिन को कड़ाही में रखें। कड़ाही को ढक दें और ढोकला को मध्यम आंच पर पंद्रह मिनट तक पकने दें।
  10. पंद्रह मिनट के बाद गैस बंद कर दें और इसे पांच मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। पांच मिनट के बाद इसे टूथपिक से चेक करें यदि यह चिपचिपा नहीं है अर्थात यह अच्छी तरह से पका हुआ है।
  11. ढोकला टिन को बाहर निकालें और ढोकला को ठंडा होने दें। जब यह ठंडा हो जाए तो ढोकला को किनारों पर चाकू का उपयोग करके एक प्लेट में निकाल लें।
  12. अब तड़का तैयार करें। गैस पर एक कड़ाही रखें और उसमें थोड़ा तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाये तो उसमें राई, करी पत्ता और हरी मिर्च को दो लंबे टुकड़ों में काटकर डालें।
  13. उन्हें थोड़ा भूनें और फिर पानी डालें। पानी को उबलने दें और जब यह अच्छी तरह से उबल जाए तो गैस बंद कर दें और ढोकला पर तड़का पूरी तरह से फैला दें।
  14. (Maize Flour Dhokla) मक्के का आटा ढोकला तैयार है। इसके टुकड़े काटकर सर्व करें।
(Maize Flour Dhokla)
(Maize Flour Dhokla)
(Maize Flour Dhokla)
(Maize Flour Dhokla)
(Maize Flour Dhokla)
(Maize Flour Dhokla)

अपने परिवार के सदस्यों के साथ इस स्वादिष्ट (Maize Flour Dhokla) “मक्के का आटा ढोकला” का आनंद लें। अगर आप अधिक मीठा खाना चाहते हैं तो तड़का लगाते समय चीनी मिलाएं। मैंने तड़का पानी में चीनी और नमक नहीं मिलाया है क्योंकि मैंने पहले ही उन्हें बैटर में मिला दिया था। यह एक स्वस्थ स्नैक है और आपको इसे अक्सर बनाना चाहिए।

इस रेसिपी को आजमाएँ और फिर कमेंट में रेसिपी के बारे में अपने विचार हमें बताएं.. रेसिपी को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “Delicious and Spongy Poha Dhokla Recipe (स्वादिष्ट और स्पंजी पोहा ढोकला रेसिपी)” HERE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here