Malai Chaap…!!

नमस्कार दोस्तों..! आज मेरे पास पनीर की बहुत ही स्वादिष्ट स्वीट डिश की रेसिपी है। कई स्थानों पर लोग इसे “मलाई चाप” (Malai Chaap) कहते हैं। यह बनाने में बहुत ही सरल और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। यह एक बंगाली मिठाई है। यह बहुत मुलायम होती है और आसानी से मुंह में पिघल जाती है। यह एक रसदार मिठाई है क्योंकि इसे चीनी की चाशनी में डुबोकर बनाया जाता है। इसे उसी विधि से तैयार किया जाता है जैसे रसगुल्ला तैयार होते हैं। लेकिन इसमें हम इस पर मावा मिश्रण की परत लगाते हैं, जो मिठाई के स्वाद को बढ़ाता है और इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाता है।

अगर आपने यह मिठाई खाई है तो इसे मेरी रेसिपी के साथ घर पर बनाइए और अगर आपने नहीं खायी है, तो एक बार बनाकर देखें और मुझे यकीन है कि आपको यह मिठाई बहुत पसंद आएगी। इस मिठाई को बनाने के लिए आपको बहुत अधिक सामग्री की आवश्यकता नहीं है और इस नुस्खा का मुख्य घटक “पनीर” है। यह बहुत प्रयासों के बिना तैयार हो जाता है और शाही मिठाई की तरह दिखती है।

तो दोस्तों, आपका स्वागत है मेरी रसोई में और चलिए शुरू करते हैं “मलाई चाप” (Malai Chaap) बनाने की रेसिपी।

CHECK THE RECIPE OF “MALAI CHAAP” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • पनीर
  • चीनी (एक बाउल)
  • पानी (डेढ़ बाउल)
  • इलायची पाउडर
  • मावा
  • खाद्य पीला रंग
  • टूटी फ़्रूटी

विधि (MALAI CHAAP RECIPE)…

  1. एक बड़ी प्लेट में कद्दूकस किया हुआ पनीर लें और हथेली का उपयोग करके इसे बहुत अच्छी तरह से मल लें। इसे आठ से दस मिनट तक मलें। यह नरम हो जाना चाहिए और कोई क्रैक नहीं आना चाहिए।
  2. जब यह नरम हो जाता है तो कुछ भाग लें और इसे गोल बना लें और फिर इसे एक अंडाकार आकार दें या आप अपनी पसंद का कोई भी आकार दे सकते हैं। इसे एक प्लेट में रखें और इसी तरह सारे पीस बना लें।
  3. जब सब तैयार हो जाएं तब गैस पर एक कड़ाही रखें और उसमें डेढ़ कटोरी पानी और फिर एक कटोरी चीनी डालें। चीनी को पिघलने दें।
  4. जब चीनी पिघल जाए तो हमारे द्वारा तैयार की गई पनीर के पीस डालें और उन्हें उबलने दें। और उन्हें दो मिनट के लिए ढककर पकाएं ताकि वे अच्छी तरह से चीनी की चाशनी को सोख सकें।
  5. बीच-बीच में नीर के पीस को पलट दें और उन्हें तब तक पकाएं जब तक कि वे चीनी की चाशनी को अच्छी तरह से सोख न लें।
  6. जब वे चाशनी को अच्छी तरह से सोख लेते हैं तो गैस बंद कर दें और उन्हें ठंडा होने देते हैं। जब वे ठंडे हो जाते हैं तो उन्हें एक छलनी में निकाल लें ताकि अतिरिक्त चाशनी को हटाया जा सके।
  7. अब मावा लें और इसे अच्छी तरह से मैश करें और इसे चिकना करें। फिर थोड़ा खाने योग्य पीला रंग जोड़ें और यह वैकल्पिक है। फिर इसमें थोड़ी इलायची पाउडर मिलाएं क्योंकि यह बहुत अच्छा स्वाद देता है।
  8. फिर थोड़ी चाशनी डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। चीनी की चाशनी डालने से यह नरम हो जाता है और इसे पनीर की मिठाई पर सेट करना आसान हो जाता है।
  9. अब पनीर की मिठाई पर पीले रंग का मावा लगाकर अच्छे से सेट करें, फिर इसे टट्टी फ्रूटी से गार्निश करें।
  10. इसी तरह से सभी टुकड़े तैयार करें और “मलाई चाप” (Malai Chaap) परोसने के लिए तैयार है।
Malai Chaap
(Malai Chaap)
Malai Chaap
(Malai Chaap)
Malai Chaap
(Malai Chaap)

देखिये, “मलाई चाप” (Malai Chaap) कितनी स्वादिष्ट लग रही हैं। त्योहारों के समय इसे बनाएं और अपने मेहमानों को परोसें, उन्हें यह बहुत पसंद आएगा। टूटी फ्रूटी वैकल्पिक है, अगर आपके पास है तो जोड़ें और यदि आपके पास नहीं है तो आप इसे छोड़ सकते हैं लेकिन टुटी फ्रूटी के साथ मलाई चाप को गार्निश करके, यह अधिक प्रेजेंटेबल और स्वादिष्ट लगती है।

दोस्तों, आप इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें क्योंकि यह आसानी से तैयार हो जाती है। अगर आपको रेसिपी पसंद आए तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें। मिठाई की छवियों को हमारे साथ साझा करें .. और हमें टिप्पणी अनुभाग में नुस्खा के बारे में अपने विचार बताएं।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “Delicious Semolina Gulab Jamun Recipe (स्वादिष्ट सूजी के गुलाब जामुन रेसिपी)” HERE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here