Mathura Special Peda…!!

नमस्कार दोस्तों..! मेरी रसोई में आपका स्वागत है..! भगवान श्री कृष्ण की जन्म स्थली यानी मथुरा के स्पेशल पेड़े जो कि पूरे भारत में बहुत प्रसिद्ध है। आप में से कई लोगों ने खाया होगा लेकिन आपमें से कई लोग खाना चाहते हैं लेकिन (Mathura Special Peda) मथुरा स्पेशल पेड़ा नहीं मिल पा रहा है। तो, मेरे पास आप सभी के लिए समाधान है.. आज मैं आपको (Mathura Special Peda) “मथुरा स्पेशल पेड़ा” की रेसिपी बताउंगी। आप सभी अपने घर पर ही मथुरा के प्रसिद्ध पेड़े बना सकते हैं।

विभिन्न स्थानों के लोग मथुरा के पेड़े मंगाते हैं। जब भी कोई भगवान कृष्ण के जन्म स्थान पर जाता है, तो वे अपने शहर वापस जाते समय अपने साथ बहुत सारे पेड़ों के डब्बे लेकर जाते हैं। पेड़े की रेसिपी पूरे भारत में बहुत आम है और यह अलग-अलग आकार और स्वाद में आते हैं। लेकिन मथुरा में हमें जो पेड़े मिलते हैं, वह हमें कहीं और नहीं मिलते। पेड़ा अन्य स्थानों पर सफेद रंग में आता है लेकिन मथुरा में, पेड भूरे रंग के होते हैं और स्वाद अतुलनीय होता है।

इसलिए दोस्तों, अब मथुरा के पेड़े खाने के लिए मथुरा जाने की प्रतीक्षा न करें। मेरी रेसिपी के साथ बनाएं.. चलिए शुरू करते हैं मथुरा स्पेशल पेड़ा बनाने की विधि..

CHECK THE RECIPE OF “MATHURA SPECIAL PEDA” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • देसी घी (दो चम्मच)
  • दूध (एक कप)
  • मिल्क पाउडर (एक बाउल)
  • इलायची पाउडर
  • रवा / बूरा / तगार

विधि…

  1. सबसे पहले एक कड़ाही को गैस पर रखें और उसमें एक चम्मच देसी घी डालें और उसे गर्म होने दें।
  2. जब घी थोड़ा गर्म हो जाए तो एक कप दूध डालकर मिलाएं।
  3. फिर एक कप मिल्क पाउडर डालें और इसे अच्छी तरह मिलाएं।
  4. दूध को गाढ़ा करें तो मध्यम आंच पर दूध को चलाते रहें।
  5. जब दूध मावा जैसा गाढ़ा हो जाए तो आंच को कम कर दें और उसमें एक चम्मच घी डालें और फिर आंच को मध्यम कर दें।
  6. इसे अच्छी तरह से भूनें और तब तक चलाते रहें जब तक यह सुनहरा भूरा न हो जाए।
  7. आप देखेंगे कि दाने बन जाएंगे और अगर मिश्रण बहुत सूखा हो गया है तो इसमें एक से दो चम्मच दूध डालें और भूनते रहें।
  8. जब यह रंग में भूरा हो जाए तो गैस बंद कर दें और एक से दो मिनट तक चलाते रहें क्योंकि कड़ाही गर्म होगी और यह मिश्रण को जला सकती है।
  9. इसे एक प्लेट में निकाल लें और ठंडा होने दें। जब यह ठंडा हो जाए तो ग्राइंडर जार में डालें और पीस लें। (बारीक न पीसें)
  10. फिर मिश्रण को एक बड़े मिक्सिंग बाउल में निकाल लें और इलायची पाउडर डालें क्योंकि यह पेड़ा को बहुत अच्छा स्वाद देता है। इसे अच्छे से मिलाएं।
  11. अब इसमें रवा डालकर मिलाएं। पेड़ा बनाने की कोशिश करें और यदि यह नहीं बन रहा है तो थोड़ा दूध डालें मिश्रण में और अच्छी तरह मिलाएं।
  12. अब पेड़ा का आकार दें, एक गोल बॉल बनाएं और इसे दबाएं फिर इसे रवा में डुबोएं और एक प्लेट में रखें। (रवा की कोटिंग वैकल्पिक है, यदि आप इसे पसंद नहीं करते हैं तो इसे कोट न करें)
  13. इसी तरह सभी पेड़े बना लें।
  14. स्वादिष्ट (Mathura Special Peda) मथुरा स्पेशल पेड़े तैयार हैं ।
Mathura Special Peda
(Mathura Special Peda)
Mathura Special Peda
(Mathura Special Peda)
Mathura Special Peda

मथुरा के पेड़ों की विशेषता यह है कि वे बहुत अच्छी तरह से भुना हुआ होता है। यही कारण है कि मथुरा का पेड़ा बहुत स्वादिष्ट और प्रसिद्ध है। तो, इसे मेरी रेसिपी के साथ घर पर बनाएं और अपने परिवार के सदस्यों के साथ आनंद लें। अपनी पसंद के किसी भी आकार का पेड़ा बनाएं। त्योहारों के समय ये पेड़े बनायें और भगवान कृष्ण को अर्पित करें।

तो दोस्तों, मेरी रेसिपी को ट्राई करें और अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें.. और हमें कमेंट सेक्शन में रेसिपी के बारे में अपने विचार बताएं।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “Bread Gulab Jamun” HERE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here