Navratri Special Golgappe..!!

दोस्तो.. आपने सूजी और गेहूं के आटे से बने गोलगप्पे तो खाए होंगे.. लेकिन क्या आपने कभी व्रत के आटे से बने गोलगप्पे खाये हैं..? या कभी किसी व्रत में गोलगप्पे खाए हैं..?? तो, आज मैं आपको (Navratri Special Golgappe) नवरात्रि स्पेशल गोलगप्पे की रेसिपी बताउंगी.. जैसा कि नवरात्रि के नौ दिनों में उपवास होता है और उन दिनों के दौरान आप चटपटा और स्वादिष्ट कुछ खाना चाहते हैं… गोलगप्पे खाने के लिए नौ दिनों तक इंतजार करने की जरूरत नहीं है। आप इसे किसी भी दिन नवरात्रि के बीच में खा सकते हैं जब भी आप कुछ तीखा खाना चाहते हैं..

इस रेसिपी में, मैं आपको दो प्रकार के गोलगप्पे का पानी बताउंगी.. पहला प्रकार का पानी धनिया के पत्तों से बनता है और गोलगप्पे के पानी का स्वाद देता है.. और दूसरा प्रकार पानी उन लोगों के लिए है जो धनिया के पत्तों को व्रत में नहीं खाते हैं। । यह गोलगप्पे के पानी का स्वाद नहीं देगा, लेकिन इसका स्वाद अच्छा होगा और आप इसे पसंद करेंगे.. रेसिपी के बारे में जानने के लिए एक बात है कि गोलगप्पे के लिए आटा गूंधते समय पानी का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें पानी की एक बूंद भी नहीं।

(Navratri Special Golgappe) नवरात्रि स्पेशल गोलगप्पे की रेसिपी एक बार ज़रूर ट्राई करें और मुझे यकीन है कि आप इसे पसंद करेंगे.. तो चलिए अब हम (Navratri Special Golgappe) नवरात्रि स्पेशल गोलगप्पे रेसिपी शुरू करते हैं ..

सामग्री…

  • हरा धनिया
  • हरी मिर्च
  • नींबू
  • सेंधा नमक
  • काली मिर्च पाउडर
  • सिंघाड़े का आटा
  • कुटु का आटा
  • उबले आलू
  • उबली अरबी
  • तेल
  • पानी

विधि (Navratri Special Golgappe Recipe)

  1. सबसे पहले दो तरह के गोलगप्पे का पानी बनाएं।
  2. TYPE-1 पानी.. इसे बनाने के लिए, सबसे पहले ग्राइंडर जार लें और उसमें धनिया पत्ती, हरी मिर्च, नींबू का रस और स्वादानुसार सेंधा नमक मिलाएं।
  3. सभी को अच्छी तरह से पीस लें और ग्राइंडर जार में पानी डालकर एक बड़े कटोरे में डालें। इसे डालने के लिए, कटोरे के ऊपर एक छलनी रखें और ग्राइंडर जार से पानी को छानकर निकाल लें।
  4. अब, यदि आवश्यक हो तो सेंधा नमक और नींबू का रस में मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाएं और टाइप -1 गोलगप्पे का पानी तैयार है।
  5. TYPE-2 पानी.. इसे बनाने के लिए, एक बड़ा कटोरा लें और उसमें पानी डालें, फिर उसमें काली मिर्च पाउडर, स्वादानुसार सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाएं।
  6. इन सभी को अच्छी तरह मिलाएं और टाइप -2 गोलगप्पे का पानी तैयार है।
  7. अब गोलगप्पे बनाएं.. इसे बनाने के लिए, एक प्लेट लें और उसमें सिंघाड़ा का आटा और कुटू का आटा को समान मात्रा में मिलाएं।
  8. फिर कद्दूकस किए हुए उबले आलू और उबली हुई अरबी को मिलाकर एक आटा गूंध लें। आटा टाइट होना चाहिए। (आटा गूंधने के लिए पानी न डालें)
  9. एक बार जब आटा गूंथ जाए तो आटे पर थोड़ा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए।
  10. अब, गोलगप्पे को तुरंत बनाएं। इसलिए, आटे के छोटे हिस्से को लें और इसे लंबा रोल करें और इसके छोटे टुकड़े करें।
  11. फिर, लोई बनाएं। सूखे सिंघाड़ा या कुटू के आटे में लोई लगाकर। इसे गोल-गोल पतला बेलें।
  12. इसी तरह सारे गोलगप्पे तैयार कर लें।
  13. अब गैस पर एक पैन रखें और उसमें डीप फ्राई करने के लिए तेल डालें और उसे गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाता है, तो डीप फ्राई के लिए एक गोलगप्पा डालें। सबसे पहले एक गोलगप्पे को डालें और फिर अपने पैन के आकार के अनुसार और डालें।
  14. उन्हें धीमी आंच पर सुनहरा भूरा होने तक तलें।
  15. जब वे सुनहरे भूरे रंग के हो जाएं तो उन्हें एक प्लेट में निकाल लें।
  16. अब एक कटोरे में मैश किए हुए उबले हुए आलू लें और उसमें अपने स्वाद के अनुसार सेंधा नमक और काली मिर्च पाउडर डालें।
  17. फिर, गोलगप्पे में आलू भरें और फिर पानी भरें।
  18. स्वादिष्ट (Navratri Special Golgappe) नवरात्रि स्पेशल गोलगप्पे परोसने के लिए तैयार हैं।
Navratri Special Golgappe
(Navratri Special Golgappe)

क्या आप विश्वास कर सकते हैं कि आप व्रत में गोलगप्पे खा सकते हैं.. जी हां, यह बहुत ही अलग और अचंभित करने वाली रेसिपी है.. इसमें आलू बहुत ही अच्छा स्वाद देता है और अरबी गोलगप्पे को कुरकुरा बनाता है.. इसे अपने घर पर बनाएं और अपने परिवार को खिलाएं..

(Navratri Special Golgappe) नवरात्रि स्पेशल गोलगप्पे रेसिपी को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें.. और कमेंट में हमें रेसिपी के बारे में अपने विचार जरूर बताएं..

धन्यवाद्..!! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF CREAMY SPINACH POTATO CURRY HEREhttps://yummykhana.com/spinach-potato-curry/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here