नमस्कार दोस्तों आपका मेरी किचन में स्वागत है। आज मैं एक ऐसे व्यंजन के साथ हूँ जो सभी का मनपसन्द है। मैं आपके लिए राजमा की रेसिपी लेकर आयी हूँ। टमाटर की ग्रेवी में मसालों का मिश्रण इसे एक अद्भुत स्वाद देता है जिसे जीरा टेम्पर्ड राइस (पुलाव) के साथ परोसा जाता है जो इसे एक आदर्श संयोजन बनाता है। यह एक मसालेदार भोजन है और कोई भी इसे खाने से इनकार नहीं कर सकता। राजमा करी उत्तर भारत में बहुत लोकप्रिय है। मैं आपको इसे बनाने की अपनी विशेष रेसिपी बताऊँगी। आप सभी इसे बनाकर ज़रूर देखें… चलिये शुरू करते हैं राजमा बनाना….

सामग्री…

  • भीगे हुए राजमा
  • मसाले (तेज पत्ता, बड़ी इलायची, काली मिर्च, लौंग, दालचीनी, कसूरी मेथी, नमक – स्वाद के अनुसार, जीरा, हींग, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर)
  • सब्ज़ियाँ (अदरक, हरी मिर्च, टमाटर, धनिया पत्ती)
  • घी (2 टेबल स्पून)

विधि…

  1. राजमा को 10 घंटे भिगो लें, उसमें से पानी निकाल दें और राजमा को कुकर में डालें ।
  2. मसाले लें जैसे – तेज पत्ता, बड़ी इलायची, काली मिर्च, लौंग, दालचीनी और उन्हें दरदरा पीस लें।
  3. कुकर में सभी मसाले डालें, फिर उसमें 1-1.5 टेबल स्पून कसूरी मेथी और स्वादानुसार नमक डालें।
  4. उसके बाद पानी डालें, यह राजमा से ऊपर होना चाहिए, फिर सब कुछ मिलाएं और कुकर को बंद कर दें।
  5. कुकर को गैस पर रखें और 3 सीटी आने के बाद गैस की आंच कम रखें और सिम पर 10 मिनट तक पकाएँ। इसके बाद गैस बंद कर दें और प्रेशर को खुद ही बाहर आने दें।
  6. कुकर खोलें, जांचें कि राजमा अच्छी तरह से पका है या नहीं। अगर वे पक गए हैं तो ग्रेवी तैयार करें।
  7. गैस पर फ्राइंग पैन रखें और उसमें 2 टेबल स्पून घी डालें, फिर जीरा और थोड़ी सी हींग डालें, उन्हें एक साथ भूनें और फिर बारीक कटी हरी मिर्च और कद्दूकस की हुई अदरक डालें और थोड़ा-थोड़ा भूनें।
  8. हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालें और उन्हें अच्छी तरह से भूनें और फिर बारीक कटा हुआ टमाटर डालें। इन सबको मिलाएं और टमाटर को नरम होने तक पकाएं।
  9. फिर, टमाटर प्यूरी डालें और उन्हें ठीक से भूनें। तेल अलग हो जाना चाहिए तभी वे ठीक से भूनेंगे।
  10. ग्रेवी तैयार होने के बाद, इसे कुकर में डालें और ग्रेवी को राजमा के साथ मिलाएं। अब कुकर को गैस पर रखें और कुकर को बंद कर दें फिर एक सीटी आने के बाद गैस को बंद कर दें और प्रेशर को खुद ही बाहर आने दें।
  11. राजमा में धनिया पत्ती डालें। हमारी स्वादिष्ट राजमा परोसने के लिए तैयार है।

अपने परिवार के सदस्यों को राजमा गर्म सर्व करें। उन्हें राजमा का स्वाद जरूर पसंद आएगा। इस नुस्खे का रहस्य यह है कि इसे तैयार होने में बहुत कम समय लगता है। तो, मेरी रेसिपी को आज़माएँ और मुझे उम्मीद है कि आपको यह पसंद आएगी .. अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ रेसिपी को शेयर करें … और हमें रेसिपी के बारे में कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताएं…

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here