Sesame Seeds And Jaggery Gajak…!!

नमस्कार दोस्तों..! आज मेरे पास “तिल और गुड़ की गजक” (Sesame Seeds And Jaggery Gajak) की रेसिपी है। यह उत्तर-मध्य भारत की एक प्रसिद्ध मिठाई है। यह तिल और गुड़ से बनी एक सूखी मिठाई है। यह केवल सर्दियों में उपलब्ध होती है और जब सर्दियां आती हैं तो हम सभी गजक के लिए तरसने लगते हैं। यह अलग-अलग स्वाद और आकार में बनाई जाती है। सर्दियों में सेहत के लिए दोनों ही चीजें बहुत अच्छी होती हैं। वे शरीर को गर्म रखती हैं और बहुत पौष्टिक होते हैं।

वे दोनों एक साथ आयरन के बहुत अच्छे स्रोत हैं जो स्वस्थ हीमोग्लोबिन के लिए आवश्यक है। तिल और गुड़ दोनों का आयुर्वेद में बहुत महत्व है और इनका व्यापक रूप से आयुर्वेद उपचार के लिए उपयोग किया जाता है।

रेसिपी बहुत सरल है और इसे तैयार होने के लिए अधिक समय की आवश्यकता नहीं है। न ही इसके लिए ज्यादा सामग्री की आवश्यकता होती है। मैं अपनी रेसिपी में सिर्फ तीन सामग्री का उपयोग कर रही हूं।

एक बार रेसिपी को पढ़ें और मुझे यकीन है कि आप इसे पसंद करेंगे और आप इसे इस मकर संक्रांति पर बनाएंगे। हर कोई मकर संक्रांति में तिल की गजक लाता है। इस बार घर पर ही बनाएं। तो दोस्तों, आपका मेरी किचन में स्वागत है और आइए शुरू करते हैं “तिल और गुड़ की गजक” (Sesame Seeds And Jaggery Gajak) बनाना..

CHECK THE RECIPE OF “SESAME SEEDS AND JAGGERY GAJAK” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • तिल (200 ग्राम)
  • गुड़ (250 ग्राम)
  • घी (एक चम्मच)

विधि (SESAME SEEDS AND JAGGERY GAJAK RECIPE)…

  1. इसके लिए 200 ग्राम तिल और 250 ग्राम गुड़ लें।
  2. सबसे पहले गैस पर एक कड़ाही रखें और उसमें तिल डालकर मध्यम आंच पर भूनें।
  3. हमें उन्हें तब तक भूनना है जब तक कि वे भूनते समय चटकना शुरू कर देते हैं और अपना रंग बदलना शुरू कर देते हैं।
  4. जब तिल अच्छी तरह भुन जाएं तब गुड़ डालें और आंच को कम कर दें।
  5. जब गुड़ अच्छी तरह से पिघल जाए और तिल के साथ अच्छी तरह से मिल जाए तब इसमें एक चम्मच घी डालकर अच्छे से मिलाएं।
  6. जब सब कुछ अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो गैस बंद कर दें और बिना किसी देरी के इसे तुरंत घी लगी ट्रे में डालें। (पहले ही ट्रे को घी के साथ चिकना करें और इसे तैयार रखें)
  7. पलटा की मदद से इसे एक मोटी परत में अच्छी तरह से सेट करें और इसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें ताकि यह गुनगुनी हो जाये। इसे पूरी तरह से ठंडा न होने दें।
  8. पांच मिनट के बाद, जब यह गुनगुनी हो जाए तो इसमें अपनी पसंद के आकार के अनुसार कट मार लें। (अभी गजक में सिर्फ कट लगाएं, इसे बाहर न निकालें क्योंकि यह टूट जाएगा)
  9. इसे ठंडा होने दें और जब गजक पूरी तरह से ठंडी हो जाए तो इसे ट्रे से निकाल लें।
  10. हमारी स्वादिष्ट “तिल और गुड़ की गजक” (Sesame Seeds And Jaggery Gajak) परोसने के लिए तैयार है।
(Sesame Seeds And Jaggery Gajak)
(Sesame Seeds And Jaggery Gajak)
(Sesame Seeds And Jaggery Gajak)
(Sesame Seeds And Jaggery Gajak)
Sesame Seeds And Jaggery Gajak
(Sesame Seeds And Jaggery Gajak)

दोस्तों, अपने परिवार के सदस्यों के साथ इस स्वादिष्ट गजक का आनंद लें। ध्यान रखें कि हमें गुड़ को धीमी आंच पर ही पिघलाना है ताकि यह तिल के साथ अच्छी तरह मिक्स हो सके अन्यथा वे जल जाएंगे और अच्छी गजक तैयार नहीं होगी। पिघला हुआ गुड़ गजक को आकार देने में मदद करता है.. अगर आप चिक्की बनाना चाहते हैं तो मिश्रण की पतली परत बनाएं। मकर संक्रांति पर अपने मेहमानों के लिए यह स्वादिष्ट गजक परोसें और वे घर पर ही इतना स्वादिष्ट गजक बनाने के लिए आपकी प्रशंसा करेंगे।

दोस्तों, मेरी रेसिपी को ट्राई करें और इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें… और हमें कमेंट सेक्शन में रेसिपी के बारे में अपने बहुमूल्य विचार बताएं.. अगर आपके पास कोई सुझाव है तो हमारे साथ साझा करें.. और हमारे साथ गजक की छवियों को साझा करें।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “DELICIOUS SEMOLINA GULAB JAMUN” HERE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here