Wheat Flour Biscuit…!!

नमस्कार दोस्तों..! आज मैं आपको “गेहूं के आटे के बिस्किट” (Wheat Flour Biscuit) की विधि बताउंगी। मैंने इन बिस्कुटों को एक कड़ाही में बनाया है। इन बिस्कुटों की खासियत है कि आप इन्हें एक-दो महीने तक आसानी से स्टोर कर सकते हैं। जब आप स्वस्थ खा सकते हैं तो अस्वास्थ्य क्यों खाएं.. ये घर के बने बिस्किट हैं जो मैंने मैदा के बजाय गेहूं के आटे से बनाए हैं क्योंकि हम सभी जानते हैं कि मैदा स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। ये बहुत स्वादिष्ट बिस्कुट हैं। एक बार जब आप इन्हें घर पर बना लेंगे तो आप रोज़ खाने के लिए बाजार से बिस्कुट नहीं खरीदेंगे।

तो दोस्तों, आपका स्वागत है मेरी रसोई में और चलिए हम रेसिपी शुरू करते हैं।

CHECK THE RECIPE OF “WHEAT FLOUR BISCUIT” IN ENGLISH HERE

सामग्री..

  • गेहूं का आटा (एक बाउल)
  • सूजी (एक बाउल)
  • चीनी (एक बाउल)
  • घी (आधा बाउल)
  • गर्म दूध (आधा कप)
  • इलायची पाउडर
  • डीप फ्राई के लिए घी

विधि (WHEAT FLOUR BISCUIT RECIPE)…

  1. इसके लिए एक बाउल गेहूं का आटा, एक बाउल सूजी, एक बाउल चीनी, आधा बाउल घी, आधा कप गर्म दूध और इलायची पाउडर लें।
  2. गर्म दूध में चीनी डालें और इसे अच्छी तरह मिलाएं। 2-3 चम्मच चीनी बचा लें।
  3. एक बड़ा मिक्सिंग बाउल लें और उसमें गेहूं का आटा, सूजी, इलायची पाउडर डालें। इन सबको अच्छे से मिलाएं।
  4. फिर इसमें घी डालकर अच्छे से मिलाएं। आवश्यकता के अनुसार धीरे-धीरे घी डालें।
  5. अब दूध डालें जिसे हमने चीनी डालकर तैयार किया है और इसका आटा गूंधें। आटा बहुत टाइट नहीं होना चाहिए और न ही बहुत नरम होना चाहिए।
  6. जब आटा गूंध जाए तब दो-तीन चम्मच चीनी डालें जिसे हमने अलग रखा था और फिर से अच्छी तरह से गूंध लें और आटा चिकना कर लें।
  7. अब आटे का छोटा हिस्सा लें और इसकी एक गोल लोई बनाएं और फिर इसे थोड़ा दबाएं। फिर रसोई से कांटा या किसी बर्तन का उपयोग करके उस पर डिज़ाइन बनाएं और फिर उसे एक प्लेट में रखें।
  8. इसी तरह से सभी बिस्कुट बनाएं और उन्हें एक प्लेट में रखें।
  9. अब एक कड़ाही को गैस पर रखें और इसमें बिस्कुट को डीप फ्राई करने के लिए घी डालें और इसे गर्म होने दें। जब घी अत्यधिक गर्म हो जाए तो घी में बिस्कुट डालकर डीप फ्राई करें। (अत्यधिक गर्म तेल में बिस्कुट डालें अन्यथा वे घी में फैल जाएंगे)
  10. जब वे पकने लगें तो आंच को कम कर दें और फिर उन्हें डीप फ्राई करें इस तरह से वे अंदर से भी अच्छी तरह से पक जाएंगे और क्रिस्पी हो जाएंगे।
  11. उन्हें गोल्डन ब्राउन होने तक पलट कर डीप फ्राई करें। जब वे सुनहरे भूरे रंग के हो जाते हैं तो उन्हें एक प्लेट में और एक नैपकिन पर निकाल लें ताकि नैपकिन अतिरिक्त घी को अवशोषित कर सके।
  12. इसी तरह से सभी बिस्कुट डीप फ्राई करें और हमारे स्वादिष्ट “गेहूं के आटे के बिस्किट” (Wheat Flour Biscuit) परोसने के लिए तैयार हैं।
(Wheat Flour Biscuits)
(Wheat Flour Biscuits)
(Wheat Flour Biscuits)
(Wheat Flour Biscuits)
Wheat Flour Biscuit
(Wheat Flour Biscuits)

इन्हें एक एयर टाइट कंटेनर में एक-दो महीने के लिए आसानी से स्टोर करें। जैसा कि वे बहुत कम समय में तैयार हो जाते हैं, इसलिए जब भी आप घर का बना बिस्कुट खाना चाहते हैं, तो आप इन्हें बना सकते हैं। आप इन्हें अपने मेहमानों के लिए भी परोस सकते हैं और वह भी पसंद करेंगे।

अगर बिस्कुट को डीप फ्राई करने के लिए घी उपलब्ध नहीं है तो आप उन्हें तेल में भी डीप फ्राई कर सकते हैं लेकिन जब वे घी में डीप फ्राई होते हैं तो वे बहुत अच्छा स्वाद देते हैं। जैसे कि बच्चे दैनिक आधार पर बिस्कुट खाने के शौकीन होते हैं तो आप उनके लिए ये बिस्कुट बना सकते हैं और उनके लिए स्टोर कर सकते हैं क्योंकि बाजार के बिस्कुट स्वस्थ नहीं हैं।

तो दोस्तों, बिस्कुट की इस रेसिपी को ट्राई करें और फिर कमेंट सेक्शन में रेसिपी के बारे में अपने विचार हमें बताएं.. रेसिपी को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें।

धन्यवाद्..! आपका दिन शुभ हो..! 🙂

वीडियो रेसिपी यहाँ देखें:

CHECK THE RECIPE OF “No.1 Tasty Sesame Seeds And Jaggery Gajak” HERE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here